Morning Brackfast में बनाये ,शिमला मिर्च और पनीर के पराठे ,नोट करे। Recipe

 

 

Morning Brackfast में बनाये ,शिमला मिर्च और पनीर के पराठे ,नोट करे। Recipe

 

 

Morning Brackfast में बनाये ,शिमला मिर्च और पनीर के पराठे :-सुबह के नाश्ते में ज्यादातर घरो में पराठे ही बनते है। क्योकि पराठे ब्रैकफ़ास्ट के लिए सबसे अच्छे होते है। और पराठे को सुबह दही या फिर चाय के साथ भी खा सकते है। पराठे हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छे रहते है। और इसकी सबसे अच्छी बात तो ये है। की ये बच्चो से लेकर बड़ो तक सबको पसंद आते है। पराठे। वैसे तो अपने कई तरह के पराठे खाये होंगे। लेकिन आज हम आपके लिए

लेकर आये है। एक यूनिक पराठे की रेसिपी जो आप सब लोगो को बहुत पसंद आयेगी। वो है। शिमला मिर्च और पनीर के पराठे। ये पराठे बनाने में बहुत ही आसान है। और खाने में तो इतने स्वादिष्ट है। की आप एक बार खायेगे तो आपका दिल बार -बार खाने को करेगा। तो देर किस बात। चलिए आज हम आपके लिए शिमला मिर्च और पनीर के पराठे बनाने की रेसिपी लेकर आये है..

 

शिमला मिर्च और पनीर के पराठे बनाने की सामग्री :-

  1. गेहूँ का आटा – 2 कप
  2. शिमला मिर्च – (बारीक़ कटी हुई )-1 कप
  3. पनीर (कद्दूकस किया हुआ )- 1 कप
  4. काली मिर्च पाउडर – एक चम्मच
  5. नमक -स्वादनुसार
  6. अजवाइन -1 चम्मच
  7. गरम् मसाला – थोड़ा सा

8 . तेल -पराठे सेलो फ्राई करने के लिए

शिमला मिर्च और पनीर के पराठे बनाने की विधि :- सबसे पहले आप आटा को छान लो और उसमे स्वादनुसार नमक और थोड़ी सी अजवाइन डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लो। उसके बाद  आटामें थोड़ा -थोड़ा पानी डालकर  आटा  को नरम  गूँध लो। फिर एक बॉल में पनीर ,शिमला मिर्च ,अजवाइन ,नमक ,काली मिर्च ,और गरम् मसाला डाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर लो। (पराठे भरावन के  लिए ). अब आटे की गोल -गोल लोइयाँ बनाकर फिर पूरी के आकार का बेल लो फिर उसमे एक चम्मच भरावन का मसाला भरकर पूरी(लोई ) को अच्छी तरह से बंद कर दे। और फिर लोई के सूखा आटा लगाकर पराठा जितना बेल लो। और गैस को चालू करके मिडियम आँच पर तवा को रखे। और तवा गर्म हो जाये तब इस पर पराठा डाल दो। और फिर पराठा को तेल लगाकर दोनों तरफ से करारा होने तक सेक ले।

आपका शिमला मिर्च और पनीर का  पराठा बनकर तैयार हो गया। आप इसे दही और ,आचार या फिर गरमा -गर्म चाय के साथ सर्व करे।

आपको मेरी  शिमला मिर्च और पनीर के पराठे की रेसिपी पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *