Mulberry  benefits : शहतूत खाने के चमत्कारिक फायदे /लाभ

Mulberry  benefits : शहतूत खाने के चमत्कारिक फायदे /लाभ

Mulberry  shahtoot  ;- शहतूत का पेड़ भी बहुत सी जगह पर आसानी से मिल जाता है जिसके विज्ञानिको और आयुर्वेदिक डॉक्टर ने बहुत तरह के लाभ बताए है। शोध में बीमारियों में शहतूत के फल वरदान साबित हो चुके है। तरह से फायदेमंद है यदि आपके आस

Mulberry  shahtoot  fruit benifits: प्रकृति अपने आप में हर चीज से भरपूर है खासकर नेचुरल तरीके से निर्मित खाद पर्दार्थ जो की कई तरह के पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपुर है सेहत के लिए वैसे तो कई फल और सब्जियाँ  लाभकारी है लेकिन आज

हम आपको एक खास फल को लेकर जान करि दे रहे है दरअसल ये हम शहतूत के बारे में बात कर रहे है आमतोर पर शहतूत के पेड़ आपको अपने मुहल्ले में भी मिल जाते है इसका फल बहुत ही पौष्टिक है जो खाने में तो स्वदिष्ट है ही और इसके और इसके सवस्थ लाभ भी है हेल्थ एक्सपर्ट और डायटीशियन भी शहतूत खाने की सलाह देते है आइए जानते है क्या है इस फल की खसियत।

शहतूत के गुण, फायदे एवं नुकसान - Shahtoot Khane ke Fayde aur Nuksan

 

कैंसर की बीमारी  को कर सकता है कम

 

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फर्मेशन के अनुसार शहतूत कैंसर के जोखिम को भी कम करने की क्षमता रखता है पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनॉयड जैसे प्लांट बेस्ड योगिक पाए जाते है जो कैंसर सेल्स को कम करने में सहायक है डॉक्टर और शोध दवरा दी गई जानकारी से जाहिर होता है की शहतूत हमारे सम्रग सवस्था के लिए एक सर्वोत्तम फल है जो शरीर के लिए हर तरह से फायदेमंद है यदि आपके आस-पास इसका पेड़ है तो इस फल का आनंद लीजिए और सेहतमंद रहिए।

स्किन और बालो के लिए फायदेमंद है शहतूत

शहतूत अपने हाई एंटीऑक्सीडेंट की वजह से स्किन और बालो के नेचुरल कलर को बरकरार रखता है इससे कील मंहासे बालो झड़ने जैसे समस्याओ को कम करने में मदद मिलती है साथ ही ये सुखी और सवेदनशील त्वचा के लिए प्राकृतिक वरदान है

कई  बीमारियों से बचाव करता है शहतूत

शहतूत हद्रय आँखों हडियो मानसिक स्वस्थय और आंत  के लिए फायदेमंद है फल पाचन में सुधर और शुगर लेवल को कंट्रोल करने की क्षमता रखता है इतना ही नहीं बढ़े हुए  कोलेस्ट्रॉल और लिवर को स्वस्थ रखने में भी मदद करता  है दांत संबधी बीमारियों से भी बचाव करता है।

शहतूत के फायदों को लेकर अपने सोशल मिडिया अकाउंट के जरिए जानकारी दे चुकी  है इस फल को गुजरती में शेटुडा और अंग्रेजी में mulberry  आना जाता है शहतूत विटामिन के सी और पोटेशियम से भरपूर होते है।

डॉक्टर के   करोबोहाईड्रेड होता है जो चीनी को ग्लकोज में बदलता है और इसे कोशिकाओं को ऊर्जा मिलती है शहतूत  आपके आयरन की मात्रा को बढ़ाता है और ऊतकों को ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति करता है

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (एनसीबीआई) में प्रकशित एक शोध के मुताबिक सहतूत में काफी अधिक मात्रा में पोषण मूल्य और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो मानव सव्स्थ्य के लिए जरुरी है स्टडी में पता चला है की शहतूत में सैनायडिंग 3 ग्लूकोसाइड (cyanidin 3 glucoside) नाम का एक तत्व पाया जाता है जो न सर्फ ब्लड प्यूरीफाई करता है बल्कि ब्लड सरकुर्लेशन की प्रकिया को भी सही रखता है रोजाना एक छोटी कटोरी सहतूत का सेवन करने से हमे कई लाभ मिलते है।

इम्युनिटी  सिस्टम को अच्छा रखता है।  शहतूत

सहतूत में जिंक  और मेंगनीज की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है जिंक  के सेवन से हमारा इम्मूयन सिस्टम मजबूत रहता है इसे हम नेचुरल इम्युनिटी बस्टर कह सकते है इसके अतिरिक्त शहतूत में मौजूद मेंगनीज सेल्स को फ्री रेडकल्स के इफेक्ट्स से बचता है।

N.O.V.A. Legacy Game Download For Android

 

 

 

 

 

 

 

Mulberry  benefits : शहतूत खाने के चमत्कारिक फायदे /लाभ Mulberry  shahtoot  ;- शहतूत का पेड़ भी बहुत सी जगह पर आसानी…