Natural hair oil : – दोगुने तेजी से लबे और घने बाल करने के लिए घर पर ही बनाए तेल !

Natural hair oil : – दोगुने तेजी से लबे और घने बाल करने के लिए घर पर ही बनाए तेल !

एलोवेरा एक शक्तिशाली पौधा है,जो बालो से लेकर त्वचा के लिए फायदेमंद है।  एलोवेरा से आप बालो के लिए तेल बना सकते है। बाजार में  पाया जाने वाला  एलोवेरा का तेल में काफी कुछ मिला होता है।  एलोवेरा के तेल के साथ जैतून का तेल , जोजोबा तेल , अरंडी या नारियल का तेल मिलाया जा सकता है।  आप चाहेए तो इस तेल में नलियाल का तेल मिला सकते है क्योकि वह तेल हर घर में पाया जाने वाला

साधारण तेल है।  नारियल और एलोवेरा दोनों में विटामिन और खनिज बरपुर मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा और बालो की लिए काफी उपयोगी होते है।  बालो पर प्रयोग करने से बाल मजबूत होते है और रूसो से मुक्ति मिलती है।

एलोवेरा तेल कैसे बनाए :-

सामग्री

  1. 1 एलोवेरा की पति
  2. आधा cup नारियल का तेल

विधि

  1. एलोवेरा की पति को ले कर उसे साफ़ कर ले।
  2. चाकू की मदत से पति के बाहरी परत को काट लिए।
  3. एलोवेरा के अंदर वाले जेल को अच्छे से निकले।
  4. फर तेल के साथ जेल मिलाए।
  5. आप चाहे तो दोनों को ब्लेंडर में भी डाल सकते है।

इस तेल का प्रयोग आप त्वचा और बालो में दोनों में कर सकते है।

  • रुसी और खुजली को दूर करे

एलोवेरा जेल रुसी को भी ख़तम करता है।  1998 के एक अद्याये में पाया गया है की एलोवेरा स्कैल्प की खुजली को काम करता है। इसमें पाया जाने वाला फैटी एसिड में एंटी – इफ्लेमेंटरी गुण होते है।

  • बालो का गिरना रोके

एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई होता है।  यह तीन विटामिन बालो की कोशिकाओं को मजबूत बनते है , जिससे बालो का गिरना काम होता है साथ ही मजबूद होते है।  एलोवेरा जेल में विटामिन बी – 12 और फोलिक एसिड भी शामिल है।

  • बालो को बढ़ाए

जब आप सर पर एलोवेरा लगते है, तो स्केल्प का blood  सर्कुलेशन बढ़ जाना है।  यह स्कैल्प को साफ करना है , जिससे बालो की growth बड़ती है और हेयर loss की समस्या काम होती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *