Nimbu ka Khta-Mitha Achar Recipe

Nimbu kaKhta-Mitha

Achar

नींबू का अचार

आंवले की ही नींबू भी मानव स्वास्थ्य के लिए अत्यंत गुणकारी है। इसलिए घरों में इसके अचार का प्रयोग करके काफी लाभ उठाया जा सकता है।

नींबू का आचार बनाने की सामग्री :

नींबू                       4 किलो

राई पिसी-हुई           100 ग्राम

नमक                     800 ग्राम

मेथी पिसी हुई          100 ग्राम

हल्दी पिसी हुई          300 ग्राम

काली मिर्च साबुत       100 ग्राम

हींग                      100 ग्राम

लाल मिर्च पिसी हुई   200 ग्राम

सरसों का तेल          200 ग्राम

Nimbu ka Achar Banane Ki vidhi Lemon Pickle Recipe In Hindi | Lemon Pickle  Recipe In Hindi : नींबू का अचार बनाने की विधि | Hari Bhoomi

नींबू का

आचार बनाने की विधि :

पहले सारे नीबुओं को पानी में धोकर साफ़ कर लें फिर इनकी गोलाई की ओऱ से काट कर दो-दो टुकड़े कर लें और इनके अंदर के बीज निकाल दें।

इसके पश्चात् नमक, पीसी हुई हल्दी तथा हींग का मिश्रण बना कर कटे हुए नीबुओं को इसमें मिला दें और फिर इन्हें धुप में चार-पांच दिन तक रखें ताकि नींबू अच्छी तरह गल जाएं।

जब नींबू गल जाएं तो इसमें पिसी हुई राई, मेथी दाना तथा लाल मिर्च के साथ-साथ काली मिर्च भी डाल दें। इसके पश्चात इन्हे फिर पांच दिन तक धुप में सुखाए, जब यह सब कुछ अच्छी तरह घुल मिल जाए तो इसमें सरसो का तेल डाल दें।

बस चार पांच दिन तक इसे ढके रखें। नींबू का अचार तैयार है। खुद खाए परिवार को खिलाएं।  कारोबार में लगाएं। यह सब तो आपको हाथ में है। मगर एक बात न भूलें की नींबू आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी है। यह एक अचार ही नहीं बल्कि उपचार भी है। इसलिए नींबू का अचार खूब खाएं।

जो लोग इसे कारोबार में लेना चाहते हैं, तो उसके लिए भी बहुत लाभकारी सिद्ध होगा।

जो लोग अधिक खट्टा नहीं खा सकते उनके लिए यह जरुरी है की इस अचार में तीन चार चम्मच चीनी डाल सकते है, इससे खट्टापन समाप्त होकर मीठा स्वाद आने लगेगा।

Leave a Comment