One Year ke Baby  ko haphtebhar khilae ye dait

One Year ke Baby  ko haphtebhar khilae ye dait motaee aur lambaee donon badhegee

एक साल के बच्चे के खाने में पौष्टिक आहार  का होना बहुत जरुरी है वरना बच्चे के विकास में बाधा आ सकती है।बच्चे के एक साल के होने पर माता पिता  को पता ही नहीं चलता है की पूरा साल कब निकल गया जन्म के बाद से लेकर एक साल के होने तक बच्चा काफी कुछ सिख लेता है और अब आगे के विकास के लिए उसे और अधिक पोषण की जरुरत होती है।

Baby Food Chart from 6 Months to 1 Year in
<!-- WP QUADS Content Ad Plugin v. 2.0.16 -->
<div class=

Hindi - Healofy" width="544" height="286" />

एक साल यानि 12 महीने के बच्चे के आहार में ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्व होने चाहिए ताकि उसके विकास में कोई रूकावट न आए।

यहाँ हम आपको एक साल के बच्चे का डाइट चार्ट बता रहेः जो टेस्टी के साथ-साथ हेल्दी भी होगा।

Monday  Diet Chart

बच्चे की डाइट की शुरुआत हफ्ते के पहले दिन यानि सोमवार से करते है सोमवार को सुबह नाश्ते में बच्चे को वेजिटेबल उपमा और दूध दे इसके बाद स्नेक में आधा उबला हुआ अंडा और एक छोटा केला खिलाए लंच में ज्वर और गेंहू की रोटी के साथ छोले-पालक की सब्जी खिलाए।

शाम को स्नैक में पनीर और खजूर के लाडू खिलने है इसके बाद डिनर में पालक की खिचड़ी के साथ दही खिलाए।

 

 Tuesday Diet Chart

सुबह नाश्ते में रागी डोसा के साथ दूध दे फिर मॉर्निंग स्नैक में आधे अंडे का ऑमलेट के साथ संतरे की कुछ फांके दे लंच में मल्टीग्रन रोटी दाल सब्जी उबले हुए चुकुन्दर की कुछ फांके और थोड़े-से चावल खिलाए।

शाम को छोटी-सी इडली और दाल खिलाए और फिर डिनर में बच्चे को मेथी का थेपला और लोंकी के कोफ्ते खिलने है।

 Wednesday Diet Chart

बुधवार को सुबह नाश्ते में सेब की खीर के साथ गाजर का परांठा दे इसके थोड़ी देर बाद अधउबला हुआ अंडा और आधा अमरुद खीला फिर लंच में रोटी दाल सब्ज्रर और खीरे के कुछ स्लाइस खिलाए।

शाम को बच्चे को मल्टीग्रेन चीला और दीनार में परांठे के साथ पनीर की भुजिया बनाकर खिलाए।

 

 Thursday Diet Chart

एक साल के बच्चे को बृहस्पतिवार का दिन सुबह नाश्ते में दलीय खिलाना है इसके थोड़ी देर बाद दही में गुड़ डालकर खिलाए और आधा आम खिलाए फिर लंच में ज्वर और गेंहू की रोटी के साथ छोले पालक खिलाए और टमाटर भी दे शाम को बच्चे को दही खिलानी है और दीनार में रोटी सब्जी और दाल फ्राई खिलाए।

 Friday Diet Chart

शुक्रवार को सुबह नाश्ते में ज्वार की खीर बनाकर खिलाए फिर थोड़ी देर में 1 से 2 पनीर के लाडू के साथ आधा कप नाशपाती खिलाना है लंच में वेजिटेबल सुप फ़्राईड राईस और गाजर खिलाए।

इसके बाद शाम को फ्रूट कस्टड बनाकर दे और रत को डिनर में वेजिटेबल मसूर की दाल का पुलाव बनाए।

 

 Saturday Diet Chart

इस दिन नाश्ते में सागो की खीर और फिर थोड़ी देर में आधे अंडे का आमलेट या बेसन का चीला खिलाए और आधा कप तरबूज या पपीता भी दे।

लंच में बच्चे को रोटी दाल और सब्जी के साथ खीरा खिलाए फिर शाम को पनीर और सेब को मेष कर के खिलाए इसके बाद रत को दीनार में डोसा और सांभर खिलाए।

 

 SundayDiet Chart

आज के दिन ब्रेकफास्ट में आपको बच्चे को सेवइया का उपमा बनाकर चॉकलेट मिल्क के साथ देना है फिर थोड़ी देर में एक छोटा चीकू या सेब के साथ खजूर और बादाम का लाडू खिलाए।

अब लंच में ज्वार और गेंहू की रोटी के साथ छोले और पालक की सब्जी देनी है शाम को पोहा खिलाए और  Night को डिनर में चावल के साथ अंडे की करी दें।

Also Read

गिलोय रोग प्रतिरोग क्षमता बढाने के लिए फायदेमंद

 

One Year ke Baby  ko haphtebhar khilae ye dait motaee aur lambaee donon badhegee एक साल के बच्चे के खाने में…