Parents Day 2021 (25 July) विश्व माता-पिता दिवस

Parents Day 2021 (25 July )

विश्व माता-पिता दिवस कौन सा दिन है ?

2012 में महासभा द्वारा नामित, यह घोषित किया गया था कि 1 जून को दुनिया भर में माता-पिता के सम्मान में माता-पिता के वैश्विक दिवस के रूप में  प्रतिवर्ष मनाया जाएगा।

क्या कोई राष्ट्रीय अभिभावक दिवस है?

राष्ट्रीय माता-पिता दिवस हर साल जुलाई के चौथे रविवार ( 25.07.2021) को मनाया जाता है, जिसमें नागरिकों, शैक्षणिक संस्थानों, संघीय और स्थानीय सरकारों, विधायी निकायों और संगठनों की भागीदारी होती है। अपने बच्चों की परवरिश में माता-पिता की भूमिका को पहचानने, उत्थान करने और समर्थन करने के लिए गतिविधियाँ और कार्यक्रम

होते हैं।

Parents Day 2021 (25 July )

राष्ट्रीय माता-पिता दिवस

राष्ट्रीय माता-पिता दिवस जुलाई में चौथे रविवार को सभी माता-पिता का सम्मान करता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि हमारे माता-पिता कहीं भी हों, यह दिन हमारे जीवन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका का जश्न मनाने का कार्य करता है।

मई में हमने माताओं को मनाया, और जून में हमने पिताओं को मनाया। यह इस प्रकार है कि जुलाई में हम अपने सभी माता-पिता को एक साथ ला सकते हैं और उन्हें एक ही बार में कुछ प्रशंसा दिखा सकते हैं।

माता-पिता बच्चों के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हमारे जन्म से, माता-पिता रोल मॉडल के रूप में रक्षा करते हैं, सिखाते हैं, प्रदान करते हैं और सेवा करते हैं। एक परिवार के हिस्से के रूप में, हम मार्गदर्शन के लिए उनकी ओर देखते हैं। हम उनके व्यवहार को प्रतिबिंबित करते हैं और अपने समुदायों का मुख्य हिस्सा बनना सीखते हैं।

हमारे पूरे जीवन में, हमारे माता-पिता हमें स्वतंत्र सोच वाले व्यक्ति बनाते हैं। जैसा कि हम में से बहुत से लोग जानते हैं, वे प्रयास चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं। दुनिया जितनी तेजी से बढ़ रही है उतनी ही तेजी से बदल रही है। अक्सर रातों की नींद हराम और चिंता अंतहीन लगती है। इस विशेष रविवार को, हम उन सभी माता-पिता का सम्मान करते हैं जो अपने बच्चों की परवरिश और सुरक्षा के लिए सब कुछ करते हैं।

कैसे निरीक्षण करें #NationalParentsDay

अपने माता-पिता के साथ कुछ समय बिताएं या किसी ऐसे व्यक्ति से मिलें जो आपके माता-पिता की तरह था। छोटे बच्चों वाले लोगों के लिए, खुद को पीठ पर थपथपाएं। कपड़े धोने को एक तरफ सेट करें और पार्क में जाएँ। अपने प्रत्येक बच्चे के साथ अकेले एक पल खोजें और उन्हें दिखाएं कि आप उनके माता-पिता बनकर कितने खुश हैं। #NationalParentsDay का उपयोग करके सोशल मीडिया पर पोस्ट करें और दूसरों को दिवस मनाने के लिए प्रोत्साहित करें।

राष्ट्रीय अभिभावक दिवस का इतिहास

राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने 1994 में राष्ट्रीय माता-पिता दिवस की स्थापना की जब उन्होंने कानून में कांग्रेस के प्रस्ताव (36 यूएससी 135) पर हस्ताक्षर किए। संकल्प ने “… बच्चों के पालन-पोषण में माता-पिता की भूमिका का उत्थान, और समर्थन” को मान्यता दी। रिपब्लिकन सीनेटर ट्रेंट लॉट ने बिल पेश किया।

Parents Day 2021 (25 July ) विश्व माता-पिता दिवस कौन सा दिन है ? 2012 में महासभा द्वारा नामित, यह घोषित…