PM Kisan Nidhi Yojana किसानो को सरकार 

Pm Kisan Nidhi Yojana रु12000 किसानो को सरकार  दे सकती है 12000

कोरोना के चलते विर्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एलान करने से पूर्व विरत मंत्री और कांग्रेस नेता पि चिदंबरम ने मोदी सर्कार को एक सुझाव देते हुआ कहा की pm Kisan samman Nidhi Yojana के तहत किसानो की सब्सिडी कोरोना वायरस किस प्रकोप को देखते हुआ दोगुनी कर देनी चाहिए यानि किसनो को 6000 की जगह 12000 की राशि देनी चहिये।

कोरोना वायरस का असर पीएम किसान योजना पर।

covid-19 कोरोना वायरस से पूरा देश खौफ में है दिल्ही उतर प्रदेश मुंबई बिहार समेत 10 बड़े राज्य और

80 सिटी को लॉक डाउन कर दिया गया है इसका सबसे बड़ा असर आम जनता और किसनो की जेब प् पड़ रहा है वह नहीं तो घर से बहार जा सकते है न ही रोजमर्रा की अपने काम को क्र सकते है।

इस मंदी को ध्यान में रखते हुआ पी  चिदंबरम ने मोदी सरकार को एक सुझाव देते हुआ कहा की किसानो के लिए चलाई गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में इस कोरोना कहर को देखते हुए सर्कार को सब्सिडी दोगुनी कर देनी चाहिए।

12000 रुपए मिलते है किसानो को जाने बडी योजना -Pm Kisan Yojana

विर्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में बड़ा ऐलान करने जा रही है इस एलान और मोदी सरकार के कार्य को सराहना करते हुआ पी  चिदंबरम ने मोदी सरकार की तरिफ की और ट्वीट करते हुए कहा की इस मंदी के दौर में सरकार को किसानो के लिए एक अच्छा कदम उठाना चाहिए और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी को दोगुना कर देनी चाहिए साथ ही उन्होंने रहत उपायों का भी एलान किया है और सर्कार को अपना सुझाव भी दिया है।

पी चिदंबरम ने अपने ट्वीट के जरिए सरकार को सुझाव देते हुए लिखा रहत उपाय में कई चीजों को भी शमिल किया जाना चाहिए जैसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सब्सिडी को दोगुना करना साथ ही किरदार किसानो को भी इस योजना का लाभ देना।

अगर सरकार  सुझाव मान लेती है तो क्या होगा।

अगर सरकार पी चिदमबर के सुझाव को मान लेती है तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिन किसानो को सरकार 6000 की आर्थिक सहायता सालाना प्रदान कर रही है उनको अब 12000 की आर्थिक सहायता प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतगर्त प्रदान की जाएगी।

जहां पर सरकार 4-4 महीने पर 2000-2000 रुपए की क़िस्त किसानो के खाते में भेज रही है वहां पर अब सरकार 4000-4000 रुपए की क़िस्त भेज सकती है।

किसानो को मिलेगी एक और राहत:-

* प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने एक और घोषणा करते हुआ कहा की अब किसान अपने आवेदन में किसी प्रकार के सुधर को केवल फ़ोन कॉल के माध्यम सेकरवा पाएंगे।

* जैसे की आप लोगो को पता है पुरे देश में अभी कोरोनावायरस का कहर चल रहा है ऐसे में सभी सरकारी अधिकारियो के ऑफिस बंद है और जो जरुरत की छज्जे है वही केवल खोली गई है।

* ऐसे में सरकारर यह नहीं चाहती है की किसान कृषि कार्यालय में जाकर भीड़ लगाए।

* सरकार यह भी भली-भंति जानती है की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत बहुत सारे ऐसे किसान है जिनका आधार कार्ड संख्या बैंक अकाउंट की जानकारी गलत हो गई है ऐसे में उतर प्रदेश के फतेपुर से एक बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है।

पीएम किसान में सुधार किया जा सकेगा केवल फ़ोन कॉल करके।

जी हाँ आपने बिलकुल सही सुना कोरोनावायरस के चलते सरकार नहीं चाहती है की किसी बह सरकारी जगह पर या किसी भी कार्यलय में भीड़ इकट्ठा हो।

ऐसे में किसानो को पीएम किसान योजना का लाभ देने के लिए पीएम किसान में सुधर करने के लिए कुछ नंबर जारी किआ गए है।

इन नंबर पर किसान कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकतेहै और अगर सुधर की आवशयकता हो तो आधार कार्ड की फोटो खींचकर इन नंबर पर व्हाट्सअप भी की जा सकती है।

किसान mobile से हल करा सकेंगे अपनी समस्या

कृषि विभाग के कार्यलय में भीड़ काम करने के लिए तसील स्थर पर मोबाईल नंबर जारी कर दिए गए है जिसमे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान अपनी समस्या को कॉल करके दर्ज करवा सकते है।

इस नई शुरुआत से किसानो को अब कृषि करायल के चककर पीएम किसान में सुधर करने के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे।

P M  kisan samman निधि योजना का लाभ न मिलने वाले किसान बाईपास के कृषि भवन मेंअपनी समस्या को हल करने के लिए रोज आते है किसानो की इस भीड़ को कम करने के लिए कृषि विभाग ने तहसील स्तर पर समाधन के लिए मोबाइल नंबर जारी कर दिया है

इस मोबाइलनम्बर पर कॉल करके किसान अपनी समस्या को दर्ज करा सकता है और अगर आधार कार्ड नंबर या फिर बैंक अकाउंट मेंसुधार करनी हो तो बैंक अकाउंट पासबुक और आधार कार्ड के फोटो को खींचकर इन नुमैर पर व्हाटसएप भी की जा सकती है।

किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर क्या है

किसान सम्मान निदई योजना से जुडी किसी भी शिकायत के लिए पीएम-किसान हेल्प डेस्क PM -kisan help desk के ई-मेल (Email) pmkisan-ict @gov.in पर सम्पर्क कर सकते है वहाँ से न बात बने तो पीएम- किसान हेल्प डेस्क (pm-kisan help disk) सेल के फ़ोन helpline Number) पर फ़ोन करे।

Pm किसान samman nidhi आवेदन फॉर्म में बैंक नंबर कैसे सही करवा सकते है प्रधानमंत्रीकिसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करते समय अगर आपने गलत खाता नंबर दर्ज कर दिया है तो अब Csc सेंटर से अपने बैंक नंबर सही करवा सकते है।

NCERT Solutions  for Class 7 Maths Exercise – 15.1

 

PM किसान सम्मान निधि योजना के लिएआवेदन कैसे करे/ How to Apply 

यदि आप केंद्र सरकार  दवरा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के ले ोलिनी आवेदन करना चाहते है तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसके लिए आपको अपने नजदीकी csc सेंटर में जाना होगा जहां से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकती है।

प्रधानमंत्री किसान  सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज :-

* खसरा खतौनी की नकल / किसान क्रेडिट कार्ड

* बैंक पासबुक

* आधार कार्ड

Note :-यह नंबर केवल उतर प्रदेश के फतेपुर जिले के लिये जारी किया गया है।  आप किस राज्य और किस जिले से यह आर्टिकल पढ़ रहे है। हमे कमेंट करे। ताकि आपके कृषि कार्यालय के द्वारा भी फोन NO जारी किया जाये। जिससे आपको भी  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सुधार घर  बैठे फोन के माध्यम से  करवा सके।

Singular Plural English & Hindi Grammar

 

Pm Kisan Nidhi Yojana रु12000 किसानो को सरकार  दे सकती है 12000 कोरोना के चलते विर्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एलान…