PMMVY प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत महिलाए ऐसे लें 5000 रूपये का लाभ

PMMVY प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत महिलाए ऐसे लें 5000 रूपये का लाभ

PMMVY योजना भारत सरकार के स्वास्थ्य और समाज कल्याण विभाग द्वारा प्रशासित एक मातृत्व लाभ कार्यक्रम है जिसके तहत गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को 5,000 रुपये की नकद राशि दी जाती हैं। लाभार्थियों को जननी सुरक्षा योजना (JSY) के तहत दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि DBT द्वारा प्राप्त होगी। सभी पात्र गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली माताएं जिनका 01/01/2017 को या उसके बाद गर्भधारण हुआ है, परिवार में पहले बच्चे के लिए यह लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

सभी गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली मां, जो केंद्र सरकार या राज्य सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के साथ रोजगार में नहीं हैं, वे प्रधानमंत्री मातृ वंदना के तहत परिवार के पहले जीवित बच्चे के लिए लाभ का दावा करने के लिए उपयुक्त हैं। जननी सुरक्षा योजना (JSY) के तहत संस्थागत प्रसव कराने वाली गर्भवती महिलाएं लाभ के लिए उपयुक्त हैं। 2018-19 से जनवरी 2021 तक 1,83,12,303 गर्भवती महिलाओं को PMMVY योजना के तहत लाभ मिल चुका है।

वे

सभी महिलाएं जो इस योजना का लाभ प्राप्त चाहती हैं उन्हें आधिकारिक वेबसाइट ( official website ) पर जाकर आवेदन करना होगा।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लाभ

इस योजना से गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को बच्चे के जन्म के दौरान फायदा होगा। सरकार द्वारा तीन किश्तों मे योजना की राशि का भुगतान किया जाएगा।

1st किश्त :- 1000 रूपए गर्भावस्था के पंजीकरण के समय
2nd किश्त :- यदि लाभार्थी छह महीने की गर्भावस्था के बाद कम से कम एक प्रसवपूर्व जाँच कर लेते है तो 2000 रूपए मिलेंगे।
3rd किश्त :- जब बच्चे का जन्म पंजीकरण हो जाता है और बच्चे को BCG, OPV, DPT और हेपेटाइटिस-B सहित पहले टीके का चक्र शुरू होता है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना नीचे दी गयी गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए लागू नहीं होगी।

* जो नियमित रोजगार मे है।
* जो किसी अन्य योजना के तहत समान लाभार्थी है।

योजना की पात्रता

* इस योजना के तहत देश की गरीब महिलाओं को लाभ दिया जाएगा।
* Jsy के तहत नामकिनत हुई महिलाओं को केवल सरकार अस्पतालों या किसी निजी संस्थन में जाना होगा सरकार द्वारा चुनी गई है केवल दो बच्चों को जन्म देने के लिए गर्भवती महिलाओं को सभी चिकित्सा और वित्तीय सरकार कीतरफ से प्रदान की जाएंगी।
* Janani Suraksha Yojana के तहत देश के ग्रमीण और शहरी दोनों क्षेत्रों की गर्ब्वती माहिलाए अपना पंजीकरण करवा सकती है इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला की आयु 19 वर्ष से ज्यादा होने चाहिए।

योजना के लिए ऐसे करें आवेदन देश के जो इच्छुक गर्ब्वती महिलाये janani suraksha yojana के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक मदद लेना चाहती है वह सबसे पहले Ministry of health and family Welfare Government of india ki official Website जाकर JSY (जनानी सुरक्षा योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए कैसे करें पंजीकरण

* PMMVY के पहले पंजीकरण के लिए पात्र महिलाओं को आंगनबाड़ी केंद्र या किसी स्वीकृत स्वास्थ्य केंद्र में 1-ए फॉर्म जमा करना होगा यह फॉर्म उसी केंद्र पर उपलब्द होगा।
* स्वास्थ्य केंद्र या फॉर्म जमा करने वाली संस्था भविष्य में उपयोग के लिए एक सिलिप देगा।
* दूसरी और तीसरी किश्त पाने के लिए लाभार्थी को नियमित समय के अनुसार क्रमश 1-बी और 1-सी फॉर्म जमा करना होगा।
* पूरी तरह से भरे हुए आवेदन फॉर्म को सहायता राशि पाने के लिए उसी आगनबाड़ी केंद्र या स्वाथ्य केंद्र में जमा करें।