Home>>News>>Prime Minster kisan nidhi yojana
News

Prime Minster kisan nidhi yojana

प्रघानमंत्री किसान योजनाओ के तहत लाभार्थियों के  खातों मे

राशि जमा , व्या आप भी हैं शामिल उनमे,  चैक  ऐसे करें।

देश मे कोरोना वायरस   के दिन प्रतिदिन  बढते हुये हालत की  रोकथाम के लिए लाँकडाउन को 3  मई   तक    बढाया गया।  इसलिए केंद्र सरकार ने हर क्षेत्र के लोगों को राहत देने की घोषणा कर दी है  इससे पहले देश मे 14 अप्रैल तक के लाँकडाउन का ऐलान करने के बाद मोदी सरकार ने जनधन योजना, प्रधानमंत्री  गरीब कल्याण योजना, उज्जाला योजना, कर्मचारी भविष्य निधि (EPFO)  प्रधानमंत्री किसान योजना  के  तहत  सभी लाभार्थियों के खातों मे राशि जमा कर चुकी हैं।कुछ योजना में 500 -500 रूपये  जमा कराये है। अगर आप भी इस योजना के लाभार्थियों मे से एक है तो आप भी जान लो किस  योजना में खाते मे पैसे जमा हुये हैं। पीएम जी पैकेज के तहत लाभार्थियों को तीन किस्तों में 1.70 करोड़ रूपये की मदद पहुचायेंगे। इसकी एक किस्त अप्रैल मे  दी गई थी।बाकि  किसते    मई और जून मे दी जायेगी।

EPFO( Employees Provident Fund Organization)

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के मामले में  मे राहत देते हुए मोदी सरकार ने इस महीने से जेन तक उन लोगों के ई पी एफ खाते मे पी एफ अंशदान जमा कराने का ऐलान किया था। और जो लोगों ऐसी  कंपनियों मे काम करते हैं। जहाँ सौ से कम कर्मचारी काम  करते है। और उनमें से 90% कर्मचा्रीयो की तनख्वाह 15000 से कम हैं। उन लोगों को इस महीने से इस योजना का लाभ मिलने लगेगा। इसके लिए सरकार ने संस्थाओं को लगभग 4800 करोड़ की सब्सिडी देने जा रही हैं।और इसका लाभ देश के  3.8 लाख संस्थाओ  को और 79 लाख से भी ज्यादा  कर्मचारियों को मिलने की संभावना है।

प्रधानमंत्री किसान योजना:

प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत सरकार ने करीबन 7 करोड़ किसानों के बैंक खातों मे 14000करोड़ की राशि जमा करायी गयीं हैं। इस योजन मे रजिस्ट्रेशन कराने वाले  किसानों के लिए  हर साल 6000  की राशि सीधे बैंक खाते मे जमा की जाती हैं। यह राशि किसानों को  तीन किस्तो मे प्राप्त होगी।

आप अपने खाते को इस तरह चेक करें, खाते मे पैसे आये  या नहीं।

इसके लिए आपको सबसे पहले आपको

https://pfms.nic.in/NewDefaultHome.aspx

पर विलक करके public Financial Management System PFMS     पर जाना होगा।

यहाँ आपको Know Your Payments  के विकल्प पर विलक करना होगा।

इसके खुलने मे थोड़ी सी आपको परेशानी हो सकती है। लेकिन इसके खुलते हीआपको  यहाँ बैंक का नाम डालना होगा।

फिर उसमे अपना बैंक अकाउंट नंबर डाले। और कंफर्म करने के लिये आपको फिर से अकाउंट नंबर डालने के लिए कहाँ जायेगा।।

उसके बाद आपको नीचें दिये गये कैम्चा कोड को डालना होगा।

इसके डालने के बाद यहाँ दिये सर्च बंटन पर विलक करें। और फिर आपको सामने आपको बैंक अकाउंट से जुडी सारी जानकारी आपको मिल जायेगी।

Leave a Reply