Protect skin with Holi colors

Protect skin with Holi colors

Protect skin with Holi colors

 

होली का त्योहार रंगो का त्योहार है।  जिसमे बहुत सारा प्रेम होता है।  होली का त्योहार दो दिन लगातार मनाया जाता है।  पहले दिन होलिका दहन के साथसाथ बुढ़ाइयो का भी दहन किया जाता है।  दूसरे दिन रंग बिरंगे रंगो के साथ होली मनाई जाती है।  ज्यादातर इस दिन सभी गुलाल के साथ ही खेलते है।  एक दूसरे पर गुलाल उढ़ा कर खलने वाला दिन होता है।  जो एक दूसरे के शत्रु है वो भी इस दिन रंगो के साथ होली खेलते है।  मगर उनकी खुशियों में रंग बरने वाले रंग केमिकल से बने होते

है जो सबकी त्वचा के लिए हानीकारक होती है।  अक्सर देखा ये जाता है की होली के अगले दिन ही सबकी त्वचा में तरह तरह की समस्या देखने को मिलती है। किसी किसी की त्वचा लाल होती है तो किसी की त्वचा रंगो की वाजे से चिली होती है। इस समस्या से मुक्ति पाने के लिए हम आप के लिए ऐसा नुस्खा लेकर आए है जो ना केवल होली के रंगो से आप की त्वचा की सुरक्षा करता है बल्कि त्वचा को निखरता भी है।

होली खेलने से पहले

  1. मलाई होली पर रंग खेलने के बाद त्‍वचा बहुत अधिक रूखी हो जाती है, जिससे खिचाव और खुजली होने लगती है। ऐसे में आप तुरंत मलाई में नींबू मिलाकर लगा ले। ये आपकी त्वचा को राहत पहुंचाने के अलावा जलन से भी बचाने में आराम दिला सकता है। मलाई त्वचा के लिए काफी फायदे मंद है।
  2. नलियाल का तेल खेलने पहलेहोली पर केमिकल वाले रंगों के इस्तेमाल से आपको खुजली की शिकायत हो सकती है अगर आपको खुजली की शिकायत हो रही है तो आप तुरंत नारियल का तेल लगाएं। इससे आपको आराम मिल सकता है। नालिया का तेल रोजाना लगाने से चहरे को निखारने में फायदा मिलते है।
  3. जैतून का तेलहोली के रंगों को खेलने से पहले आप अपनी त्वचा पर बादाम या जैतून के तेल की मालिश करें है। जैतून के तेल से होने वाले मालिश से आपकी त्वचा केमिकल वाले रंगो से सुरक्षित होती है।
  4. शेहेद त्वचा को मुलायम बनाने के लिए आप रंग खेलने के बाद त्‍वचा को रूखेपन से बचाने के लिए दही में शहद और हल्‍दी मिला कर लगाएं और ठंडे पानी से धो लें। इससे त्वचा को मुलायम बनाया जा सकता है।

click here

 

( ये लेख केवल जानकारी के लिए है , किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह  जरूर ले ले )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *