protein Diet:नॉन वेज नही खाते तो फ्रिक मत करे इन फूड्स से करे प्रोटीन की कमी पूरी

protein Diet:नॉन वेज नही खाते तो फ्रिक मत करे इन फूड्स से करे प्रोटीन की कमी पूरी

नई दिल्ली लाइफस्टाइल डेस्क vegan protein : प्रोटीन हमारे शरीर के विकास और शरीर के रख-रखाव के लिए जरुरी पोषक तत्व है प्रोटीन शरीर की सभी कोशिकाओ में पाया जाता है हमारे शरीर के अंगो बाल और त्वचा में शमिल है प्रोटीन मासपेशियो को मजबूत और सवस्थ रखने में मदद करता है यह फैट और कार्बोहइड्रेट की तुलना में भूख से बेहतर तरीके से लड़ता है एक सवस्थ वैतिक को हर रोज अपने शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम पर 0.8 ग्राम प्रोटीन के

सेवन की जरुरत होती है कुछ लोग शाकाहारी होते है और उनेह लगता है की प्रोटीन की भरपाई सिर्फ नॉनवेज से ही होती है प्रोटीन की आपूर्ति को लेकर लोगो की ये धरण गलत है नॉनवेज के अलावा भी कई ऐसी सब्जियाँ और फ़ूड मौजूद है जो हमारी बॉडी की प्रोटीन की जरुरत को पूरा कर सकते है आइए जानते है की शाकाहारी लोग प्रोटीन की आपूर्ति के लिए किन किन चीजों का सेवन कर सकते है।

पालक

पालक प्रोटीन का प्रमुख स्रोत होता है एक कप पालक में एक अंडे जितना प्रोटीन मिलता है जिसे आप अंडे की जगह सेवन कर सकते है।

बींस

बींस को आप पास्ता सूप या सलाद किसी भी तरह से खा सकते है एक कप बींस में करीब 20 ग्राम प्रोटीन होता है डायबिटीज के मरीजों के लिए ये काफी फादेमंद है।

ड्राई फ्रूटस

नटस हमारे प्रोटीन के प्रमुख स्रोत होते है बादाम अखरोट काजू आदि में प्रोटीन की मात्रा अत्यधिक होती है इन नट्स के 1/4 कप से 7-9 ग्राम प्रोटीन मिलता है।

चिया के बीज

100 ग्राम चिया के बीज में 17 ग्राम प्रोटीन होता है इसके सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है चिया बीज आपके वजन को भी कंट्रोल करता है इसके सेवन से लम्बे समय तक भूख नही लगती।

दूध और पनीर का सेवन करे

अगर आप नॉनवेज से परहेज करते है तो आप अपनी डाइट में दूध और पनीर का सेवन करे दूध और पनीर आपकी बॉडी की\प्रोटीन की जरुरत को पूरा करते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *