Rajasthan  University Exams: परीक्षा का शेड्यूल जारी राजस्थान सरकार ने किया एग्जाम डेट का ऐलान

Rajasthan  University Exams: परीक्षा का शेड्यूल जारी राजस्थान सरकार ने किया एग्जाम डेट का ऐलान

 

राजस्थान के उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने ऐलान किया की ग्रेजुशन और पोस्ट ग्रेजुशन विषयो के अखिरी सेमेस्टर के एग्जाम जुलाई के आखिरी हफ्ते में या अगस्त के पहले हफ्ते में कराए जाएंगे।

राजस्थान सरकार ने राज्य में यूनिवर्सिटी एग्जाम कराने को लिकर अपने आखिरी फैसले का ऐलान कर दिया है सरकार के मुताबिक यूनिवर्सिटी फ़ाइनल सेमेस्टर के एग्जाम जुलाई या अगस्त में कराएंगी।

राजस्थान के उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने ऐलान किया की ग्रेजुशन और पोस्ट ग्रेजुशन विषयो के फ़ाइनल सेमेस्टर के एग्जाम

जुलाई के आखिरी हफ्ते में या अगस्त के पहले हफ्ते में कराए जाँयगे भाटी ने यह भी बताया की ग्रेजुशन और पोस्ट ग्रेजुशनविषयो के आखिरी सेमेस्टर के रिजल्ट 30 सितम्बर तक जारी किए जाएंगे उन्होंने बताया की यह फैसला सुप्रीम कोर्ट यूजीसी गाइडलाइंस और उच्च स्तरीय कमिटी के मुताबिक लिया गया है।

 

कोरोना के चलते बंद है सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी

कोरोना के चलते राजस्थान के सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी बंद है हालाँकि पढ़ाई और अन्य गतिविधिया ऑनलाइन चल रही है वही कुछ कॉलेजों ने आंतरिक परीक्षाए भी ऑनलाइन  की है।

 

10वी-12वी की परीक्षाए भी हुई रद्द

इस साल राजस्थान में भी कोरोना के चलते 10वी और 12वी की परीक्षाए रद्द हो चुकी ह जबकि नतीजे आंतरिक असेसमेंट और अन्य आधारों पर बनाए जा रहे है हालाँकि शिक्षा मंत्री भाटी ने बताया की जो बच्चे अपने नतीजों में सुधर करना चाहते है उन्हें मौका दिया जाएगा कोरोना से स्थिति बेहतर होने के बाद ऐसे बच्चो की फिजिकल परीक्षाए करि जाएगी।

 

31 दिसंबर तक होगी परीक्षाए

इतना ही नहीं भाटी ने बताया की राजस्थान बोर्ड 31 दिसंबर तक फिजिकल परीक्षाए कराएगा हर विषय की 1.5 घंटे की परीक्षा होगी इस दौरान हर बच्चो को सिर्फ 50% प्रश्र हल करने होंगे।

 

Rajasthan  University Exams: परीक्षा का शेड्यूल जारी राजस्थान सरकार ने किया एग्जाम डेट का ऐलान   राजस्थान के उच्च शिक्षा मंत्री…