Readymade Garments Business Tips – Margin kaise set Kare?

Readymade Garments Business Tips – Margin kaise set Kare? – customer deal kaise Kare?

आज के लेख में हम आपको यह बताना जा रहे हैं Readymade Garments Business के बारे में।  आप सभी के एक ही प्रश्न होते हैं कि आपने दुकान तो खोल ली दूसरों को देख कर के।  जी हां दोस्तों को देख करके अपनी दुकान खोली बल्कि आपको दुकान खोलने  का कोई एक्सपीरियंस नहीं है।  चलो आपने दुकान तो खुली मगर आप कस्टमर से कैसे बात करेंगे ? कैसे उनको अपना सम्मान बेचना है ? आप अपना मारते कैसे तय करेंगे ? कस्टमर के आने पर आप

अपना माल उसको कैसे दिखाओगे ?  सबसे जरूरी बात यह है कि आपको अपना प्रॉफिट कैसे कमाना है ? कस्टमर को कैसे रेट बताने हैं जिसे मोलभाव करके भी आपका मार्केट निकल जाए ? यह सारी बातें आज मैं इसलिए मैं आपको बताने जा रहा हूं।

वैसे तो आप यह फार्मूला किसी भी बिजनेस में प्रयोग कर सकते हैं।  सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आखिरी दुकान कौन सी मार्केट में है।  एक मार्केट ऐसी होती है जिसमें कस्टमर आपका लो मार्केट वाला आता है।  एक मार्केट वह होती है जिसमें अपने  मन मुताबिक सम्मान के दाम लगा सकते हैं अब किसी भी दाम में बेच सकते हैं। अच्छी मार्केट होती है यानी महंगी मार्केट।  लेकिन एक ऐसे मार्किट होती है जिसमें मीडियम फैमिली आती है।  जिसमें ज्यादा पैसों में नहीं मिलता मगर एक अच्छा मार्जन आपको मिल जाता है।  आज हमें इसी बात पर बात करनी है कि हमारा मारंजन  भी अच्छा हो और कस्टमर भी  बने रहे दोनों का ही काम अच्छे से बने रहे। आज हम इस बारे में बात करने वाले हैं।

  1. सबसे पहली बार मैं आपको यह बताता हूं कि जब आप के दुकान कस्टमर आता है तो आप उससे पूरी जानकारी नहीं लेते और बिना पूरी जानकारी लिए अपने दुकान का सारा माल उनको दिखाने लग जाते हैं ऐसा नहीं करना। आपको ग्राहक से सारी जानकारी ले लेनी चाहिए कि उनका क्या सोचना है। किस वजे से वह सामान की खरीदी कर रहे है। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपको कस्टमर से ज्यादा से ज्यादा बातचीत करती रहनी है। हर एक बात जाननी है कि वह उस सामन के बारे में क्या जानता है और वह सामान उसको किस कार्य के लिए चाहिए। कस्टमर से सारी जानकारी लेने के बाद ही आप अपने समान की तरफ बढ़े और जैसा जैसा कस्टमर ने आपको बताया है वैसे भी आप सामान निकालकर कस्टमर को दिखाएं।
  2. दूसरी बात यह है कि आपको जब कस्टमर का टेस्ट पता चल। जाएगा कि वह किस टाइप की समान खरीदने की कोशिश कर रहा है। अब उसी टाइप की उसको सामान दिखाइए। याद रखेगा कि कस्टमर आपकी दुकान से खाली हाथ ना जा सके। अगर कस्टमर खाली हाथ जा रहा है आपके दुकान से तो उसके कई कारण हो सकते हैं। पहला कि आपकी दुकान में सारी वैरायटी नहीं है सामान की। दूसरा कारण आपके दुकान के सामानों में अच्छा रेट नहीं है। तीसरा कारण आपके सामान में क्वालिटी नहीं है जैसे क्वालिटी कस्टमर को चाहिए होती है। नए सामान नहीं है। तोह इन बातों का आप का विशेष ध्यान रखना है।
  3. तीसरी बात यह है कि कस्टमर आपकी दुकान पर सामान लेने आता है तो वह बोलता है कि हमें सबसे सस्ता और सबसे अच्छा माल दिखाइए। मगर आप यह जानते हैं कि सबसे अच्छा माल सबसे सस्ते पर नहीं मिलेगा। यह सुनकर दुकान वाला क्रोधित हो जाता है। मगर यह गलती बिल्कुल नहीं है पर आपको गुस्सा नहीं जाना है। आपको सामने वाले को यह कहना है कि आप अपना प्राइस बता दीजिए मैं उसी हिसाब से आपको दिखा देता हूं क्वालिटी हमारी पेस्ट ही है। बस आपको यह देखना है कि सामने वाले की प्राइस लिमिट कहां तक है। वहां तक आपको अपना सामान खोल कर दिखाना है। वह भी जो क्वालिटी और टाइप का वह मांग रहे हैं।
  4. कस्टमर को आप को परखना होगा। कस्टमर के टेस्ट हो आपको जानना पड़ेगा। ऐसा नहीं है कि आप को कस्टमर के बारे में तो पता चल गया कि वह कैसे सामान लेना चाहता है, कि टाइप करना चाहता है ,और आप अपना प्रोडक्ट खोल खोल के दिखा। प्रोडक्ट अगर कस्टमर को दिखा रहे हैं प्रोडक्ट को अच्छे से पेश करे। प्रोडक्ट के बारे में सारी जानकारी दीजिए। वह प्रोडक्ट क्या है ,कितने का है और अगर वह ना पसंद आए तो अगला दिखाइए।

यह मैंने आपको कस्टमर से डील करने का तरीका बता है। और अब आगे आप को मामार्जन सेक्स करने के बारे में बताएंगे कि आप अपने सम्मान का मार्चल कैसे सेट करें। जिससे कस्टमर भी आपका सामान ले ले और आपको लॉस भी ना हो। अच्छा खासा मुनाफा आप कमा सकते हैं।

सबसे पहले मैं आपको यह है  बता देता हूं कि कोरोना काल के समय कोई ज्यादा कपड़े खरीदने की जरूरत नहीं समझता क्योंकि कोई कहीं जा ही नहीं रहा। अपने घर से ही काम कर रहे हैं ऑफिस कोई जा रहा है, ना  कोई दफ्तर जा रहा है ना कोई कहीं जा रहा है। तो इसलिए अभी कपड़ों का काम चल नहीं रहा है। इसलिए आप अपना मांस कैसे सेट करें जिससे एक कस्टमर को भी आपकी दुकान से खाली हाथ ना बजे। मान लीजिए कि आप का प्रोडक्ट ₹400 का आया है।  ज्यादातर मार्केट में क्या हो रहा है।

दरअसल सारे 450 और 500 तक की जींस कस्टमर लेना पसंद कर रहा है।  इससे ज्यादा ऊपर का किसी का बजट नहीं होता है । काम चलाने वाली बात है । उसमें आप अगर अपना अच्छा महसूस सेट कर  सस्ते दामों पर अपना प्रोडक्ट भेजते हैं । तो यह मान लीजिए कि मार्केट में आपका सेल बढ़ेगा क्योंकि कस्टमर को आपने प्रोडक्ट कम दाम में भेजा है वह अपने और भी जान पहचान वालों को लेकर आपके ही दुकान पर आएगा । आप अपना महाजन धीरे धीरे बारे सकते है।  जो समय आपको कष्ट पहुंचा रहा है ना तो एक बात करती इस कस्टमर को आपने कम दाम में सामान भेजा है आपको उसकी फोटो करवा सकता है।

https://sunstarup.com/signs-of-happiness/

Readymade Garments Business Tips – Margin kaise set Kare? – customer deal kaise Kare? आज के लेख में हम आपको यह…

Leave a Reply

Your email address will not be published.