सफ़ेद दाग को करें घरेलु नुस्खों से दूर

सफ़ेद दाग को करें घरेलु नुस्खों से दूर

 

त्वचा पर सफ़ेद रंग के दाग त्वचा रोग की वजह से होते है। त्वचा रोग का कारण जेनेटिक या एलेर्जी हो सकता है। सफ़ेद दाग त्वचा की सुंदरता को बेकार कर देता है। ऐसे में हर व्यक्ति, जो सफ़ेद दाग की समस्या से पीड़ित है वो इसका इलाज कर त्वचा को ठीक करना चाहता है। सफ़ेद दाग के इलाज में थोड़ा समय लग सकता है, इसीलिए मरीज को उपचार को दौरान धैर्य रखना बहुत जरुरी है। तो जानते है सफ़ेद दाग को घरेलु नुस्खें से कैसे दूर करें।

 

  1. शरीर को स्वच्छ रखना:-

लोग कई बार

आलस की वजह से पेशाब करने नहीं जाते, जो की शरीर के लिए बहुत हानिकारक है। ऐसा करने से शरीर में गंदगी जमा होने लगती है और शरीर को नुकसान भी होता है। ऐसे में हमें तुरंत यूरीन को बाहर निकलना चाहिए।

 

  1. अखरोट:-

अखरोट का सेवन प्रतिदिन तीन बार करें। अखरोट खाने से सफ़ेद दाग दूर हो जातें हैं और त्वचा काली हो जाती है।

 

  1. एलोवेरा जेल:-

सफ़ेद दाग पर एलोवेरा जेल लगाएं और 20 मिनट मसाज करें। करीब 30 से 40 मिनट बाद इसे धो लें। प्रतिदिन 2 बार ऐसा करने से सफ़ेद दाग दूर हो जाएंगे।

 

  1. नीम का लेप:-

नीम का लेप सफ़ेद दाग वाली जगह पर लगाएं। आधे घंटे के लिए ऐसा प्रतिदिन करें, एक महीने में परिणाम आपके सामने होगा। नीम का लेप सफ़ेद दाग वाली जगह पर लगाएं। आधे घंटे के लिए ऐसा प्रतिदिन करें, एक महीने में परिणाम आपके सामने होगा। नीम का शरबत भी दिन में कम से कम एक बार जरूर पीना चाहिए, ऐसा करने से आपका खून स्वच्छ होगा और गंदगी भी साफ़ होगी।

 

  1. फल:-

सेब, केला, कीवी जैसे कई फल शरीर के लिए बड़े फायदेमंद होते है। फल बीमारियों को शरीर से दूर रख के शरीर को तंदरुस्त रखते हैं। सफ़ेद दाग के इलाज में फल का भी महत्वपूर्ण योगदान होता है।

 

Leave a Comment