Shimla bharat ka sabse khubsurat  najara best tourists

Shimla bharat ka sabse khubsurat  najara best tourists

 

शिमला की ख़ूबसूरती अंग्रेजों के शासन काल में भी प्रसिद्ध थी. इसकी खूबसूरती उन्हें भी आकर्षित करती थी, इसलिए उस समय उन्होंने इसे  की राजधानी घोषित कर दिया था. अंग्रेज वहां जाकर रहा करते थे, इसका प्रमाण आज भी मिलता है, वहां बड़े बड़े भवनों का निर्माण अंग्रेजों द्वारा किया था, जो आज पर्यटन का मुख्य हिस्सा है. शिमला शहर को 1972 में  किया गया और इसे जिला बनाया गया. आज मैं आपको शिमला में पर्यटन स्थानों के बारे

बर्फ से ढके पहाड़, सुहावनी झीलें, मनभावनी हरियाली, सुखद जलवायु ये सब आपको एक साथ

एक ही जगह मिल सकता है, वो है शिमला. हिमाचल प्रदेश में बसा ये सुंदर शहर ‘हिल स्टेशनों की रानी’ के नाम से देश विदेश के लोगों को भी अपनी ओर आकर्षित करता है. यहाँ बर्फीले पहाड़ भी है, तो सुंदर हरियाली भी है. भारत में नए शादीशुदा जोड़ो का हनीमून मनाने के लिए ये पहली पसंद हुआ करता है. यहाँ की जलवायु में ऐसा नशा व जादू है कि जो एक बार यहाँ आता है, इस जगह का दीवाना हो जाता है. वो यहाँ बार बार आना चाहता है. शिमला में आकर्षक व प्रसिध्य स्थानों की  लम्बी सूचि है. यह कहना गलत नहीं होगा, शिमला भारत का पसंदीदा पर्यटन स्थल में से एक है. शिमला साल में कभी भी जा सकते है, ये हर सीजन में सुंदर लगता है.

 

शिमला घुमने का सही समय

वैसे तो साल में कभी भी शिमला जाया जा सकता है, हर मौसम का यहाँ अलग मजा है. गर्मियों में ये ज्यादा सुखद होता है, देश के विभिन्न स्थान में भीषण गर्मी पड़ती है, ऐसे में ये छुट्टी मनाने के लिए बेस्ट प्लेस है. ठण्ड में कड़कड़ाती सर्दियों के बीच यहाँ स्नोफॉल का मजा लिया जा सकता है. जबकि बारिश में ये हिल स्टेशन हरियाली की चादर ओढ़ लेता है.

 

18 वीं सदी के समय शिमला में ज्यादातर जंगल और पेड़ थे। इस शहर में बहुत कम झोपड़ी और एक मात्र मंदिर था। एक हिंदू देवी श्यामला देवी के प्रतिष्ठान बाद इस जगह का ‘शिमला’ पड़ गया था। नेपाल के भीमसेन थापा के बाद अंग्रेजों ने सुगौली संधि के अनुसार इस क्षेत्र पर अपना कब्ज़ा कर लिया था। 1863 में, भारत के वायसराय, जॉन लॉरेंस ने ब्रिटिश राज में शिमला को अपनी ग्रीष्मकालीन राजधानी बना लिया। 1871 में शिमला अविभाजित पंजाब की राजधानी बना दिया गया और 1971 में हिमाचल प्रदेश के गठन के बाद शिमला यहां का एक खास हिस्सा बन गया और राज्य की राजधानी घोषित कर दिया गया।

द रिज की सबसे खास बात यह है कि यह जगह ब्रिटिशकाल में गर्मियों के समय रुकने की सबसे खास जगह थी। शिमला की यह सुंदर जगह यहां आने वाले पर्यटकों को बेहद आकर्षित करती है। बता दें रिज एक बाजार ही नहीं है बल्कि यह एक शहर का एक शहर का सामाजिक केंद्र भी है। शिमला का यह दर्शनीय स्थल स्थानीय लोगों और यात्रियों से भरा हुआ रहता है। यहां सड़क कई कैफे, बार, बुटीक, दुकानें और रेस्तरां भी हैं जो आने वाली भारी भीड़ को आकर्षित करते हैं।

https://sunstarup.com/when-how-worship-rules-measures-and-benefits-of-peepal-complete-information/

 

Shimla bharat ka sabse khubsurat  najara best tourists   शिमला की ख़ूबसूरती अंग्रेजों के शासन काल में भी प्रसिद्ध थी. इसकी…

Leave a Reply

Your email address will not be published.