Summer Tourism: गर्मी की छुट्टियों के लिए बेस्ट भारत के ये 12 डेस्टिनेशन

 Summer Tourism: गर्मी की छुट्टियों के लिए बेस्ट भारत के ये 12 डेस्टिनेशन

गर्मी का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में लोग अक्सर ठंडी जगहों की तरफ रुख करना ज्यादा पसंद करते हैं। नदी, झील, झरने और घने जंगलों के बीच फैमिली संग  छुट्टियां बिताने का मजा ही कुछ और है। आइए आपको भारत की 12 ऐसी शानदार जगहों के बारे में बताते हैं जहां आप गर्मी के समय में एक बजट ट्रिप की प्लानिंग कर सकते हैं।

  1. तीर्थन घाटी-

प्रकृति से प्यार करने वालों के लिए ये जगह स्वर्ग से कम नहीं है। तीर्थन घाटी हिमालय नेशनल पार्क से

3 किलोमीटर की दूरी पर बसी है।  ये जगह ट्राउट मछली के लिए लोकप्रिय है।

  1. शिमला-

शिमला बहुत ही जाना माना हिल स्टेशन है। ये प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर है। आपको मई-जून की इस चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए इन छुट्टियों में शिमला जरूर जाना चाहिए।

3.मनाली-

मनाली बहुत ही हरा-भरा और पहाड़ों से घिरा हुआ इलाका है। यहां की साफ हवा आपकी सारी थकान को दूर करने वाली है। यहां पर आप पैराग्लाइडिंग, बाइकिंग,राफ्टिंग का आनंद उठा सकते हैं। अगर आप यहां एक भी बार नहीं गए हैं तो यहां का एक चक्कर लगाना बनता है। अगर जा चुके हैं तो लिस्ट लंबी है, दूसरी जगहों पर नजर डालिए।

4.औली-

ये भारत की सबसे ज्यादा ठंडी जगहों में से एक है। सूरज की किरणों के साथ यहां की हरियाली किसी का भी मन खुश कर देगी। यहां पर आप ट्रैकिंग का आनंद उठा सकते हैं। ऑली का मौसम हमेशा ठंडा रहता है और सिंतबर से फरवरी के बीच तो यहां किसी भी वक्त स्नो फॉल हो जाती है।

5.दार्जिलिंग-

ये जगह स्वर्ग से कम नहीं है। दार्जलिंग चाय के बागानों के लिए मशहूर है। अगर आप दार्जिलिंग की असली खूबसूरती को देखना चाहते हैं तो सुबह का नजारा जरूर देखिए। यहां पर कई तरह के मठों को भी देख सकते हैं।

  1. कुर्ग-

कर्नाटक में बसा हुआ ये इलाका अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है। यहाम की घाटियों के नजारे आपकी छुट्टियों में बहुत राहत देंगे। यहां आकर आप जंगल और पहाड़ों का नजारे भी देख सकते हैं।

  1. येरकाड-

ये जगह तमिलनाडु की काफी मशहूर जगह है। ये जगह कॉफी और मसालों के बागानों के लिए भी जानी जाती है।  ये न सिर्फ देखने में खूबसूरत जगह है, बल्कि यहां आप ट्रेकिंग का भी आनंद ले सकते हैं। यहां के झरनों का नजारा काफी सुकून देता है। इसके अलावा यहां आकर आप जैपनीज पार्क, अन्ना पार्क का नजारा भी देख सकते है।

  1. हार्सिली हिल्स-

ये जन्नत है।  अगर आपको हिल्स का नज़ारा देखना है तो यहां ज़रूर जाएं। अगर आप अपनी भागदौड़ वाली जिन्दगी से तंग आ चुके हैं तो यहां आकर आपको  सुकून मिलेगा।  यहां आपको जगह-जगह मोंगे, गुलमोहर, नीली गुलमोहर और यूकेलिप्टस के पेड़ देखने को मिलेंगे। अगर आप प्रकृति के साथ समय बिताना पसंद करते हैं तो आपके लिए ये जगह सबसे बेस्ट है। यहां आप जॉरविंग, रेप्लिंग, ट्रैकिंग का भी आनंद ले सकते हैं।

  1. तवांग-

यहां पर आपको पेड़ों से ढके और सजे हुऐ पहाड़ देखने के मिलेंगे। ये पहाड़ी इलाका आपकी छुट्टियों के लिए राहतमंद साबित होगा।

  1. कश्मीर-

जब हम बात गर्मियों से राहत पाने की कर रहे हैं तो कश्मीर को कैसे भूल सकते हैं। वैसे भी कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। कश्मीर के पहाड़, गार्डन और कई तरह की झीलें उसकी खूबसूरती को बढ़ाती हैं।  यहां की डल झील सबसे मशहूर है।

11.लद्दाख-

बाइक प्रेमियों की सबसे ज्यादा पसंदीदा जगह है लद्दाख। गर्मियों में यहां जाना राहत भरा रहता है।  यहां पर आप तरह-तरह की चट्टानों का लुत्फ उठा सकते हैं। अलग-अलग तरह की झीलें और नुब्रा घाटी यहां की शान है. लद्दाख की सड़कों पर बाइक राइड पर जाने का भी अलग ही मजा है।

12.लक्षद्वीप-

लक्षद्वीप 36 से ज्यादा छोटे-छोटे टापूनुमा द्वीपों में बंटा हुआ है।  इन सभी द्वीपों पर मूंगे के रीफ, रेतीले तट और सुंदर प्राकृतिक नज़ारे देखत ही बनते हैं। प्रदूषण रहित हवा, साफ पानी इसकी खूबसूरती को और बढ़ाता है। यहां आप सी ड्राइविंग कर सकते हैं। प्राकृतिक आनंद और आराम का भरपूर मजा ले सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *