मुलायम और मखमली त्वचा के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन!

मुलायम और मखमली त्वचा के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन!

मुलायम और मखमली त्वचा के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन!

 

skin flawless किसी को भी नहीं पसंद , हम सभी को प्राकृतिक तरीके से ही सुन्दर होना पसंद है।  महिलाओ या पुरषो दोनों को ही अपनी खूबसूरती  बनाए रखना बेहद मुश्किल होता है।  दोनों ही चाहते है की उनका चेहरा लंबे समय तक सुन्दर बना रहे।  हमारे शरीर के किसी भी हिस्से को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्व की जरुरत होती है तो फिर त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए भी पोषक तत्व की जरूरत होती है। जब भी हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती

है तो उससे त्वचा में भिन भिन प्रकार की समस्या आ जाती है जैसे पिंपल्स, झुर्रियां और काले दाग, धब्बे पड़ने अदि।   जिसकी वजह से हमारी सुंदरता में ग्रहण सा लग जाता है। लेकिन आपको बता दें कि सुंदरता पाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। बस आपको अपने खाने-पीने की चाजों पर ध्‍यान रखने की जरूरत है। इस लेख में हम ऐसे कुछ खाने के बारे में बताने वाले है जिससे आप के त्वचा को निखारने में मदद मिल सकती है –

  1. अखरोट :- अखरोट एक ऐसा diet food है जिसमें भारी मात्रा में ओमेगा-3 fatty acid पाए जाते हैं। ओमेगा-3 fatty acid skin को हेल्दी और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है।
  2. गोभी :- गोभी में vitamin- k पाया जाता है जो skin के लिए लाभदायक माना जाता है। गोभी के सेवन से skin को हेल्दी रखा जा सकता है। ये skin के घावों और काले घेरों को ठीक करने में मदद कर सकती है।
  3. पालक :- पालक में potassium , calcium , iron , magnesium and omega 3 fatty acids पाए जाते हैं। जो skin को जवां रखने और दाग, धब्बों से बचाने में मदद कर सकती है। पालक को iron का अच्छा सोर्स माना जाता है।
  4. dark chocolate :- dark chocolate को  Skin के लिए काफी अच्छा माना जाता है। dark chocolate में Flavaloids नामक anti- aging और antioxidants तत्व पाए जाते हैं जो free-radicals से लड़कर आपकी स्किन कई नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं।
  5. दही :- दही को सेहत ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। दही को calcium का अच्छा सोर्स माना जाता है। दही में गुड bacteria पाए जाते हैं जो एक्ने, झाइयां और दाग-धब्बे से छुटकारा दिला सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *