Top 10 Kendriya Vidyalayas in India / Hindi

 

Top 10 Kendriya Vidyalayas in India / Hindi

विद्या व्यक्ति का सर्वांगीण विकास करती है।  और विद्या प्राप्त करने के लिए हर कोई विद्यालय जाता है। आज भारतवर्ष में कई नामचीन विद्यालय पाए जाते हैं। लेकिन उनमें केंद्रीय विद्यालय का नाम सबसे ऊपर आता है। दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं भारत के टॉप 10 केंद्रीय विद्यालयों के बारे में। आप से हमारा अनुरोध है कि हमारे लेख पूरा पढ़ें।

हम उल्टी गिनती से स्टार्ट करते हैं।

  1. KV NO. 1 – केंद्रीय विद्यालय को भारतवर्ष का विशेष दसवें नंबर का विद्यालय माना जाता है। यह विद्यालय 1963 में स्थापित किया
    गया था। स्थापना नवलदे नवल बेस कोची में की गई थी। यह है विद्यालय एक सीबीएससी बोर्ड से संचालित विद्यालय हैं। यहां पर पढ़ने वाले
  2. विद्यार्थियों को आधुनिक सुविधाएं प्रदान की जाती है। जिनमें लाइब्रेरी , लेबोरेटरी और ट्रांसपोर्टेशन की भी सुविधा दी जाती है। इसके लाइब्रेरी में कई किताबों का करेक्शन भी मिलता है। शिक्षा के क्षेत्र में इसे शिक्षा का दीपक कहना गलत नहीं होगा।
  3. KV IIT Kanpur – यह विद्यालय 1965 में स्थापित किया गया था। यह आईआईटी कानपुर की काहे यूनिक माना जाता है। इस विद्यालय में कक्षा 6 से 12वीं तक के विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान की जाती है। यहां को 7 कक्षा के विद्यार्थियों को शिक्षा दी जाती है। सभी क्लासों में पांच सेक्शन भी बनाए जाते हैं। यहां कक्षा एक से पांचवीं तक अनलविंग में भी पढ़ाई होती है। उत्तर प्रदेश का प्रथम केंद्रीय विद्यालय माना जाता है। अपनी इंफ्रास्ट्रक्चर और अत्याधुनिक शिक्षा के लिए यह मशहूर है।
  4. Kendriya Vidyalaya , Keltron Nagar – भारत के आठवें नंबर जी इस केंद्रीय विद्यालय में कक्षा बारहवीं तक शिक्षा प्रदान की जाती है। यह उच्च शिक्षा का एक बेहतरीन विद्यालय माना जाता है। यह विद्यालय सीबीएसई के द्वारा संचालित किया जाता है। यहां पढ़ने वाले विद्यार्थियों को 36 क्लास रूम में बैठने की सुविधा प्रदान की जाती है। यहां विज्ञान की सभी शाखाओं की प्रमुख लेभ उपस्थित है। यहां पर लाइब्रेरी , म्यूजिक , मेडिकल रूम तथा ऑडियो विजुअल रूम के साथ वॉशरूम भी उपलब्ध है। स्पोर्ट्स जोंबी उपलब्ध है। यह विद्यालय अपने जिनमेंश्याम, प्लेग्राउंड , सदा सीसीटीवी फैसिलिटी के लिए भी जाना जाता है।
  5. Kendriya Vidyalaya, puranattukara – यह विद्यालय पूर्ण में स्थित है। इस विद्यालय की स्थापना सन 1985 में की गई थी। यह विद्यालय प्रायमरी , सेकेंडरी तथा सीनियर सेकेंडरी सेक्शन में शिक्षा प्रदान करता है। इस विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को कक्षा एक से कक्षा बारहवीं तक की सभी क्लासों में शिक्षा प्रदान की जाती है। यह सीबीएसई न्यू दिल्ली के द्वारा संचालित है। इसे भारत का सातवां नंबर का विद्यालय माना जाता है।
  6. Kenriya Vidyalaya, Malleswaram – यह विद्यालय मल्लेश्वरम के बेंगलुरु में स्थित है। इस विद्यालय की क्षमता भी काफी अच्छी है। यह कार्य करने वाले स्टाफ की संख्या 60 है। यह विद्यालय अपनी इंफ्रास्ट्रक्चर तथा बढ़िया शिक्षा के लिए जाना जाता है। यह बच्चा एक से 10 तक तीन सेक्शन में शिक्षा प्रदान की जाती है। यह है विद्यालय भौतिक रसायन , विज्ञानों , कंप्यूटर , मैथ , हिंदी व संस्कृत को तथा एक सेक्शन में तथा कॉमर्स स्क्रीन के सेक्शन 1 साइंस सेक्शन में शिक्षा प्रदान करता है। यह सीनियर सेकेंडरी स्तर पर भी कई विषयों में शिक्षा देता है।
  7. Kenriya Vidyalaya , Tambaram – यह विद्यालय भारत का पांचवा नंबर में केंद्रीय विद्यालय है। यह विद्यालय तमबरम में स्थित है इसकी स्थापना 1983 में की गई थी। इस विद्यालय में कक्षा 10 चार शिक्षण में शिक्षा प्रदान की जाती है। यहां कक्षा 10वीं और 12वीं में विज्ञान के लिए दो एरिया दिए गए हैं इसमें एक सेक्शन कॉमर्स सिम का कक्षा 10वीं व 12वीं के लिए बनाया गया है। इस विद्यालय में दो 2000 विद्यार्थियों को पढ़ाने की सुविधा दी जाती है।
  8. Kenriya Vidyalaya, NMR JHU Campus – यह विद्यालय अपनी बेहतरीन शिक्षा भारत के चौथे विश्वविद्यालय के रूप में देखा जा सकता है। यह दिल्ली में स्थित है। इस विद्यालय की स्थापना 1972 ईस्वी में की गई थी। इस विद्यालय को एक केंद्र शासित केंद्र विद्यालय के तौर पर देखा जा सकता है। जो कक्षा बारहवीं तक शिक्षा प्रदान करता है। इसकी चाय ब्रांच उपलब्ध है। इसमें कक्षा एक से बारहवीं तक प्रत्येक क्लास में 8 सेक्शन पाए जाते हैं।
  9. Kenriya Vidyalaya , IIT Madras – यह भारत का शीश तीसरे स्थान का केंद्रीय विद्यालय माना गया है। यह विद्यालय चेन्नई में स्थित है। इस विद्यालय को आईआईटी में 1964 में स्थापित किया था। यह विद्यालय उत्तम शारीरिक क्रियाओं के साथ-साथ बेहतरीन शिक्षा और मेंटेनेंस की व्यवस्था के लिए भी मशहूर है। यह कक्षा एक से बारहवीं तक विभिन्न विषयों की शिक्षा दी जाती है। यहां काम करने वाले स्टाफ की संख्या 61 है। इस विद्यालय में 15 साल के आसपास विद्यार्थी शिक्षा प्राप्त करते हैं।
  10. Kenriya Vidyalaya, IIT Powai – यह विद्यालय भी आईआईटी के द्वारा संचालित एक विद्यालय माना जाता है। जो कि मुंबई के पवई में स्थित है। यह विद्यालय बोर्ड परीक्षाओं का भी संचालन करता है। इस विद्यालय में एक बड़ा प्लेग्राउंड स्थित है। साथ ही यहां ओपन क्लासरूम तथा रिसर्च सेंटर भी पाया जाता है। यहां पढ़ने वाले विद्यार्थी म्यूजिक रूम पीसी रूम एसएमडी रूम तथा लाइब्रेरी जैसी आधुनिक शिक्षा का प्रयोग करते हैं।
  11. Kenriya Vidyalaya , Thiruvananthapuram – भारत के नंबर वन केंद्रीय विद्यालय त्रिपुरा में स्थित है। जो कि केरल की राजधानी माने चाहती है। यह एक सरकारी विद्यालय है। इसे बेस्ट गवर्नमेंट दी स्कूल का बोर्ड तीन बार दिया जा चुका है। यह इस विद्यालय को यह अवार्ड 2015 , 2016 तथा 2017 में दिया गया था यह भारत की शिक्षा संस्कार का सबसे सफल केंद्रीय विद्यालय है।

  Top 10 Kendriya Vidyalayas in India / Hindi विद्या व्यक्ति का सर्वांगीण विकास करती है।  और विद्या प्राप्त करने के…