UP आसान किस्त योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन

UP आसान किस्त योजना 2021 ! ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस !

कोरोनावायरस की वजह से पूरी दुनिया आर्थिक मंदी का शिकार हो रही है ऐसे में लोगों के पास पैसों की हद से ज्यादा कमी हो चुकी है आर्थिक तंगी को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी आसान किस योजना का उद्घाटन किया है श्री आदित्यनाथ योगी जी ने इस योजना की शुरुआत की है यूपी आसान किस योजना के अंतर्गत राज्य के जो भी असमर्थ व्यक्ति है जो बिजली का बिल भरने में अभी समर्थ नहीं है उन्हें विशेष छूट और बिजली बिल भुगतान करने में सहूलियत

दी जाएगी राज्य सरकार के द्वारा पहले ही यूपी बिजली बिल माफी योजना चलाई जा रही है अब राज्य सरकार ने यूपी आसान किस योजना की शुरुआत कर दी है जिससे अधिक से अधिक लोगों को यह आर्थिक सहायता प्राप्त हो सके।

यूपीएसआई किस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा चलाई गई है यूपी आसान किस्त योजना के अंतर्गत यूपी के जो भी लोग कोरोनावायरस की वजह से आर्थिक रूप से कमजोर हो चुके हैं उनको एक विशेष प्रकार से अनुमति रहेगी कि वह अपना बिजली का बिल आसान किस्तों में जमा कर सके जिसमें यह बिजली की सुविधा भी ले सकते हैं और उन पर बिजली के बिल चुकाने का बोझ भी नहीं पड़ेगा यूपी ऐसान किस योजना के अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को लाभ दिया जा सकता है साथ ही अगर बात करें तो उत्तर प्रदेश ग्रामीण क्षेत्र के बिजली उत्पादकों के द्वारा बिजली का बिल 24 आसान किस्तों में छुपाया जा सकता है

जिससे कि हर घर बिजली पहुंच सके आसानी से और किसी भी आर्थिक मंदी से शिकार हुए व्यक्ति को बिजली का बिल का बोझ ना उठाना पड़े। उत्तर प्रदेश एहसान किस योजना की नई गाइडलाइंस जारी कर चुकी है जिसके तहत राज्य के जिन उपभोक्ताओं ने उत्तर प्रदेश आसान किस्त योजना 2021 में के अंतर्गत अपना आवेदन करवाया था लेकिन शमी के से अपना केस नहीं चुका पाए उनका बिजली का कनेक्शन कट दिया गया है उत्तर प्रदेश बिजली विभाग से मिली जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश एहसान किस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के 3035 एवं शहरी क्षेत्रों के 14050 उपभोक्ताओं ने अपना पंजीकरण करवाया लेकिन उनमें से कुछ ऐसे भी उपभोक्ता हैं जिन्हें अपना मासिक केस नहीं चुका चुकाया है इसी को ध्यान में रखते हुए विभाग ने उपभोक्ताओं के वसूली के साथ ही कनेक्शन कटवाने का अभियान भी शुरू कर दिया है।

योजना का नाम उत्तर प्रदेश आसान किस्त योजना 2021
राज्य केवल उत्तर प्रदेश में लागू
लाभ बिजली का बकाया बिल आसान किस्तों में चुकाने की अनुमति
उद्देश्य कोरोनावायरस महामारी के वजह से आई आर्थिक तंगी को ध्यान में रखकर लाभार्थियों को बकाया भुगतान आसान किस्तों में देने की अनुमति ।
लॉन्च किया गया उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के सभी बिजली उपभोक्ता
ग्रामीणों के लिए बकाया राशि 24 आसान किस्तों में भुगतान करने की अनुमति
शहरी उपभोक्ताओं के लिए बकाया राशि 12 आसान किस्तों में भुगतान करने की अनुमति
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन के माध्यम से
स्टेटस वर्तमान में चालू है
Official website https://www.upenergy.in/uppcl/en

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी आसान किस्त योजना की शुरुआत राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है राज्य सरकार या भली-भांति जानती है कि हमारा देश हमारा राज्य आर्थिक तंगी की मार सह रहा है ऐसे में बिजली जो आर्थिक जरूरत है उपयोग निरंतर रूप से चल सके इसके लिए राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश आसान किस्त योजना 2021 की शुरुआत की है जिसके कारण राज्य के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के उपभोक्ता बिजली का बिल आसानी से और आसान तरीकों के रूप से चुका सके जिससे उन पर बिजली का बिल चुकाने का बोझ भी कम आए साथ ही वह बिजली का लाभ नियमित रूप से ले पाए और उन्हें अपनी दिनचर्या को बराबर रख सकें।

*यूपी आसान किस्त योजना 2021 के अंतर्गत सभी घरेलू शहरी व ग्रामीण उपभोक्ताओं को किस्त के बिल का भुगतान करने की सुविधा प्रदान की जाएगी।

* उत्तर प्रदेश आसान किस्त योज ना के अंतर्गत उपभोक्ता धनराशि का 5% या न्यूनतम रु 1500 के साथ वर्तमान बिल का भुगतान कर सकती है ।

*वही शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं के लिए 12 किस्त बनाई गई है साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं के लिए यही लिमिट 14 केस की हो गई है।

*यूपी आसान किस्त योजना के अंतर्गत मासिक के उपभोक्ताओं को कम से कम 1500  रुपए तक देनी होगी।

*यदि उपभोक्ता के द्वारा सारी क़िस्त समय से जमा की जाएगी तो उसके बिजली बिल पर लगा सर चार्ज 100% तक मुक्त कर दिया जाएगा।

*यदि आप एक बार यूपी आसान किस्त योजना के अंतर्गत पंजीकरण करा देते हैं और आप मासिक किस्त का भुगतान लगातार दो महीने तक नहीं करते हैं। तो ऐसी स्थिति में आपके आवेदन को अमान्य कर दी जाएगी और आपको उत्तर प्रदेश आसान किस्त योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

*साथ ही यदि आपकी आवेदन को बिजली विभाग द्वारा अमान्य कर दी जाएगा। तो ऐसी स्थिति में आपको सर कार्य में भी कोई छूट नहीं दी जाएगी।

*यूपी आसान किस्त योजना 2021 के अंतर्गत पंजीकरण के बाद आपको हर मां मासिक किस्त के साथ वर्तमान बिजली देना अनिवार्य रहेगा।

*उत्तर प्रदेश आसान केस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज :

आधार कार्ड ,

राशन कार्ड,  बिजली का बिल

, मीटर की संख्या ,

पासपोर्ट साइज फोटो ,

मोबाइल नंबर

उतर प्रदेश आसान किस्त योजना के लिए पात्रता क्या है ?

* यूपी आसान क़िस्त योजन 2021 का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ताओं का उतर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।

* यूपी आसान किस्त योजना का लाभ सिर्फ वही उपभोक्ता उठा सकते है जिनका कनेक्शन घरेलू 4 किलो वाट के अंतर्गत ही होता हो।

* उपभोक्ताओं के द्वारा सभी क़िस्त का भुक्तान एवं बिजली बिल का भुगतान समय से किया जाए तो उन्हें ब्याज में भी माफ़ी मिल जा सकती है।

यूपी आसान किस्त योजना 2021  सम्पूर्ण जानकारी !

हलाकि हमने इस लेख में हमने सारी दे ही चुके है मगर आप को किसी भी चीज में कोई भी समस्या आये या आपको किसी प्रकार की जानकारी चाहिए जो इस लेख में नहीं दी गई है तो आप को संपर्क number पर संपर्क कर सकते है जो निम्नलिखित है :-

  • Toll Free Number – 1912
  • PUVVNL – 1800 180 5025
  • MVVNL – 1800 180 0440
  • PVVNL – 1800 180 3002
  • DVVNL – 1800 180 3023
  1. यूपी आसान क़िस्त योजना में पंजीकरण कैसे करना है ?

यूपी आसान किस्त योजना के अंतर्गत पंजीकरण आप online के माध्यम से Uttar Pradesh Power Corporation Limited (UPPCL)  की official website पर जाकर कर सकते है।

  1. यूपी आसान किस्त योजना क्या है ?

उत्तर प्रदेश आसान किस्त योजना उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसके अंतर्गत सभी घरेलू शहरी और ग्रामीण 4 किलोवाट तक के लोड वाले उपभोक्ताओं को बिजली का बिल आसान किस्तों में भुगतान करने की अनुमति प्रदान की जाती है । इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्र के उपभोक्ता अपना बिजली बिल 12 आसान किस्तों में तथा ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ता अपना बिजली बिल 24 आसान किस्तों में भुगतान कर सकते हैं ।

  1. आसान किस्त योजना का लाभ किन बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगा ?

यूपी आसान किस्त योजना का लाभ शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के घरेलू 4 किलो वाट तक के लोन के कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं को दिया जाएगा ।

  1. उत्तर प्रदेश आसान किस्त योजना के अंतर्गत कम से कम कितना बिजली का बिल भुगतान करना होगा ?

उत्तर प्रदेश शासन किस योजना के अंतर्गत आपको मूलधन राशि का 5 फ़ीसदी या न्यूनतम 1500 रुपए के साथ-साथ उक्त महीने में आया हुआ बिजली का बिल भी भुगतान करना होगा । यानी आपको कम से कम बकाया बिजली बिल का 1 महीने का किस्त जो कम से कम 1500 होगा के साथ उस महीने में आपका जो बिजली का बिल आया है को जमा करना होगा ।

  1. क्या उत्तर प्रदेश आसान किस्त योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं का पंजीकरण स्वीकार होगा ?

हां उत्तर प्रदेश आसान किस्त योजना को शहरी एवं ग्रामीण दोनों प्रकार के उपभोक्ताओं के लिए शुरू किया गया है तो यह मायने नहीं रखता कि आप शहरी क्षेत्र के उपभोक्ता हैं या ग्रामीण क्षेत्र के ।

  1. यूपी आसान किस्त योजना में पंजीकरण कब निरस्त किया जाएगा ?

यदि आप उत्तर प्रदेश आसान किस्त योजना में पंजीकृत हो जाते हो और आपको एक निश्चित माह में निश्चित राशि का भुगतान किस्त के रूप में करना होता है यदि आप इस राशि का भुगतान लगातार दो महीने तक किस्त के रूप में नहीं करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपके यूपी आसान किस्त योजना पंजीकरण को रद्द कर दिया जाएगा ।

यदि आप उत्तर प्रदेश आसान किस्त योजना में पंजीकृत हो जाते हो और आपको एक निश्चित माह में निश्चित राशि का भुगतान किस्त के रूप में करना होता है यदि आप इस राशि का भुगतान लगातार दो महीने तक किस्त के रूप में नहीं करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपके यूपी आसान किस्त योजना पंजीकरण को रद्द कर दिया जाएगा ।

Note :-  आज   इस आर्टिकल में  आपने यूपी आसान किस्त  योजना से संबधित सभी जानकारी  प्राप्त कर ली। लेकिन फिर भी अगर आपके दिल /मन में कोई सवाल हो  तो आप हमे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। हम आपके सवालों के जबाब देने के लिए हमेशा तैयार है।

Also Read :- हम आपके लिए ऐसी ही  केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई सरकारी योजनाओ की बहुत सारी जानकारी हम सबसे पहले अपनी इस Website sunstarup.com  के माध्यम से देते है। तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करते रहे। और हमारे  साथ ऐसे ही जुड़े रहे। हम चाहते है। की आप सब   भी इन  सभी सरकारी योजनाओ का ,ज्यादा से ज्यादा लोग  लाभ उठा सके।

दोस्तों आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा /पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्त और रिश्तेदारों को शेयर जरूर करे। हम चाहते है। इन सभी सरकारी योजनाओ का ,ज्यादा से ज्यादा लोग  लाभ उठा सके।इसके लिए आप सब  लोग भी  हमारा सहयोग करे।

Thank you Friends

https://sunstarup.com/how-can-i-update-my-mobile-number-in-aadhar-card-online-aadhar-mobile-number-update-online-2021/

UP आसान किस्त योजना 2021 ! ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस ! कोरोनावायरस की वजह से पूरी दुनिया आर्थिक मंदी का शिकार…