Uric acid बढ़ने से बढ़ता है जोड़ो में  दर्द का खतरा , निजात पाने के लिए खाए ये foods:

Uric acid बढ़ने से बढ़ता है जोड़ो में  दर्द का खतरा , निजात पाने के लिए खाए ये foods: –

 

Uric acid home remedies : यूरिक एसिड एक नेचुरल वेस्ट प्रोडक्ट है जो पाचन प्रकिया के दोराह प्रोटीन  के  के कारण होता है।  हमारे शरीर में यूरिक एसिड का normal rage 3.5  से 7.5 मिलीगारम पर दिसिलीटर  है।  यूरिक एसिड के ज्यादा बनने के बाद यह हड्डियों के बीच जमा हो जाता है और इससे गाउट की समस्या पैदा हो जाती है।  यूरिक एसिड high blood pressure से लेकर जोड़ो के दर्द समेत कई और बीमारियों को न्योता देती है।  इस

बीमारी के कारण लोगो को उठाने बैठने में , जोड़ो में दर्द और उंगलियों में सूजन जैसी समस्या रहती  है।  कई बार सर्दियों में जोड़ो का दर्द असहनीय हो जाता है। यूरिक एसिड एक ऐसा केमिकल है जो शरीर मि प्यूरिन प्रोटीन के breakdown से बनता है।  ऐसे में खानपान के माध्यम से यूरिक एसिड की मात्रा को control किया जा सकता है।  ऐसे समय में किस प्रकार की foods को खाना चाहिए आइये जानते है

  1. मासाहारी रखे इन बातो का ख्याल :

ये लोग egg खा सकते है क्योकि इसमें प्यूरिन की मात्रा नाममात्र ही होती है।  सिमित मात्रा में chicken और fish को सेवन भी हानिकारक नहीं है।

  1. फाल और सब्जी :

हरी पत्तेदार सब्जिया खाने से यूरिक एसिड  के स्तर पर control करना आसान हो जाता है।  इसके अलावा गाजर, खीरा , अंकुरित बीन्स खाने से भी फायदा होता है।  साथ ही ,vitamin -c  से भरपूर फल से लाभ होता है। 

  1. अजवाइन :

इस में इंफ्लेमेटी गुण पाए जाने है जो सूजन को कम करने में  फायदा देता है।  इसे साबुत खाना और इससे बानी tea पीना दोनों ही लबदायक साबित होगा।  अजवाइन की tea बनाने से पहले अजवाइन को 6 घंटो पहले से भिगो कर उसके पाने को tea बनाने में प्योग करे। अजवाइन के पानी को गुनगुना कर के पीने से फायदा मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *