Uric Acid के है मरीज ! तो आज ही kitchen के इन मसलों से बनाए दुरी.……

Uric Acid के है मरीज ! तो आज ही kitchen के इन मसलों से बनाए दुरी.……

 

Uric Acid Home Recedies: स्वस्थ शरीर में uric acid की रीडिंग 3.5 से 7.2 milligram प्रति डेसिलिटर होता है।  जिन लोगो के शरीर में इस acid का स्तर इससे अधिक होता है उन्हें high uric acid के समस्या होती है। body में अगर uric acid की मात्रा ज्यादा होती है तो इससे कई स्वस्थ समस्या का खतरा भी बढ़ता है।  uric acid बढ़ने से गठिया का रोग बढ़ने के साथ किडनी की कार्य क्षमता काफी कमजोर हो जाती है।  health experts के अनुसार uric acid

के मरीज को अपने खानपान में सावधानी बरतकर इसके स्तर पर काबू कर सकते है माना जाता है की कुछ मसलो का सेवन uric acid की समस्याओ के नजदीक ले जाता है।  आइए जानते किचन में रखे वे कौन से मसले है जिनके सेवन से uric acid के मरीजों को बचना चाहिए –

जायफल : uric acid के मरीजों के लिए जायफल का सेवन नुकसानदेह हो सकता है। बता दे की इसे खाने से शरीर में गर्माहट बढ़ सकती है।  साथ ही , uric acid के स्तर भी ज्यादा हो सकता है।  इसलिए कोशिश करे की जायफल diet में शामिल न हो।

 काली मिर्च : uric acid के मरीजों को काली मिर्च के सेवन से भी परहेज करना चाहिए। health experts मानते है की शरीर में uric acid की मात्रा बढ़ने के कुछ लोगो को अंधरुनि घाव हो जाते है। ऐसे में काली मिर्च खाने से जलन होने की संभावनाए बढ़ जाती है।

इन foods से दूर रहे : स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाह देते है की मांस , मछली , फूलगोबी, brussels , sprouts , और मशरूम uric acid के मरीज न खाए।  साथ ही junk foods , fast foods ,ताली – भुनी चीजे, रिफाइंड कार्बोहायड्रेट और अधिक fat वाले पर्दाथ खाने से भी बचे।  इन्हे खाने से uric acid का level बढ़ता है।

मोटी इलायची : मोटी इलायची की तासीर बहुत गर्म होती है।  इस वजह से uric acid के मरीज को इलायची खाने से दर्द और जलन बढ़ने की शिकायत हो सकती है।  साथ ही, इसे खाने से जोड़ो में दर्द की परेशानी भी बढ़ जाती है।

Uric Acid के है मरीज ! तो आज ही kitchen के इन मसलों से बनाए दुरी.……   Uric Acid Home Recedies:…

Leave a Reply

Your email address will not be published.