Uttarakhand:  उत्तराखंड की ये 4 जगहें बेहद खूबसूरत, शानदार ट्रिप कम बजट में !

Uttarakhand:  उत्तराखंड की ये 4 जगहें बेहद खूबसूरत, शानदार ट्रिप कम बजट में ! 

 

अगर आप कम बजट में कही जाने का प्लान बना रहे है तो ये उत्तराखंड जाने की ट्रिप के बारे में एक बार जरूर पढ़े । अपनी सारी थकान मिटाने के लिए लोग अकसर पहाड़ी इलाकों में जाने का सोचते है। उत्तराखंड घूमने के लिए मार्च  अप्रैल का महीना सबसे ज्यादा अच्छा होता है। हम यहां आपके लिए सस्ते दामों पर सबसे अच्छी जगह वेकेशन पर घूमने की बता रहे हैं।

  1. रामनगर :– जामनगर कुमाऊं क्षेत्र
    और नैनीताल में बसा एक गांव है। यहां जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का प्रवेश द्वार है। या आने वाले पर्यटन काश में स्तिथ सीताबनी मंदिर और गिरजा देवी मंदिर के भी दर्शन करने ज़रूर आते हैं। यह जग लीची के खेतों से जाने जाती हैं।2. रानीखेत :- माला जाता हे कि रानीखेत का नाम कुमाऊ की रानी पद्मिनी के नाम पर पड़ा । उनके प्रति राजा साधुदेव ने रानी के लिए इस हिल स्टेशन पर एक महल बनाकर उनका दिल जीत लिया था। रानी पद्मिनी को यह जगह बहुत पसाद आई। हल्की अब वो मेहल मौजूद नही है लेकिन यहा सुंदर घास के मैदान और फलों के बाग लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। रानीखेत भारतीय सेना की कुमाऊं रेजिमेंट का मुख्यालय है और शाम के समय छावनी क्षेत्र की सैर करना आपका अनोखा अनुभव देगा। रानीखेत के सेब दूर-दूर तक प्रसिद्ध है। अगर आप यहां घूमने जा रहे हैं तो सेब की खरीदारी जरूर करें।

Beautiful Hill Station Ranikhet In India - छुट्टियां बिताने के लिए खूबसूरत हिल स्टेशन है रानीखेत, बजट में भी रहेगा फिट - Amar Ujala Hindi News Live

3.   घंगरिया : – घंगरिया उत्तराखंड के चमेली जिले में बसा एक बहुत सुन्दर गाओ है। यह श्री हेमकुंड साहिब और फूलो की घाटी के आखिर           छोर पर बसा है। पुष्यवती और हेमगंगा नदियों के सगम पर इस्तित घागरिया पहुंचने के लिए गोविंद घाट से 13 किलोमीटर की ट्रैकिंग            कर के जाना परता है।  यहाँ आने वाला सबसे अलोकपीये मौसम मार्च और अप्रैल है जब बर्फ पूरी तरह साफ हो जाता है।  और हर तरफ             के कुदरती नजरि दिखाई देते है।  केपिग के लिए ये जगह सबसे लोग पिर्य है।  यहाँ पर्यटकों को के रहे का भी बहुत अच्छा बनबास भी है।

Top 20 Hill Stations in Uttarakhand which makes it a Heaven on Earth

4.    चैकोरि :- नैनीताल से 173 किलोमीटर दूर चैकोरि किसी सपनों के हिल स्टेशन की तरह है। यहां से नंदा देवी और पंचचूली चोटियों के              भव्य  नजारे दिखाई देते हैं। दिलचस्प बात ये है कि चौकोरी में घने जंगलों के साथ चाय के बागेन भी है। चौकोरी नाम का अर्थ ही है                  हिमालय के  दिल में बसी एक जगह। ओक, चीड़ और बुरांस पेड़ों के बीच फलों के बाग हर नेचर लवर्स को अपनी तरफ खींच                           लेते हैं। हनीमून के लिए भी ये जगह कप्स के लिए काफी लौहपिये है।

चौकोरी उत्तराखंड हिमालय की पहाड़ियों का खूबसूरत नजारा - Picture of Chaukori, Pithoragarh District - Tripadvisor

 

Uttarakhand:  उत्तराखंड की ये 4 जगहें बेहद खूबसूरत, शानदार ट्रिप कम बजट में !    अगर आप कम बजट में कही…

Leave a Reply

Your email address will not be published.