जल्दी वजन घटाने के लिए अपने रोज़ के खाने में यह सब करें शामिल

Wajan Ghataye

जल्दी वजन घटाने के लिए अपने रोज़ के खाने में यह सब करें

शामिल

 

कोरोनाकाल में लॉकडाउन में घर पर बैठे रहने की वजह से आज अच्छे – अच्छे लोगों का वजन बहुत बढ़ गया है और वह लोग उनहेल्थी हो गए हैं और अपने वजन को लेकर बड़े परेशान है। वजन घटना व्यक्ति की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। लोग इसके लिए बहुत सारी दवाइयां भी कहतें हैं जो आपको बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। इसीलिए अब आपको ऐसा डाइट लेना चाहिए जो आपका वजन अपने प्राकृतिक गुणों से ही घटा दें। और आपको बिना किसी समस्या के वजन घटाने में मदद करें।

 

इन चीज़ो को अपनी डाइट में शामिल कीजिए:-

चिया सीड्स

चिया सीड्स में भरपुर मात्रा में प्रोटीन पाएं जातें हैं। इसका लोग ज़्यादातर इस्तेमाल जैम और पुडिंग में किया जाता है। वहीँ कुछ लोग केक को बनाने में अंडे की जगह चिआ सीड्स का उपयोग भी करतें हैं। चिआ सीड्स में प्रोटीन के अलावा ओमगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम और आयरन सोलेनियम अच्छी मात्रा में उपलब्ध होता है।

 

रामदाना

रामदाना साइज़ में बहुत छोटी होतीं हैं। इन्हे राजगिरि भी कहा जाता है। यह मैगनीज, फास्फोरस और आयरन से भरपूर होता है। इसके साथ ही ये हाई प्रोटीन फ़ूड होता है। ऐसे में वजन घटने के दौरान इसे डाइट में जरूर शामिल करें।

 

दाल और बींस

दालों में हाई प्रोटीन होता है। इसके साथ ही साथ दाल को और बींस को वजन घटने के लिए बहुत कारगर मन गया है। और इसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकतें हैं। साथ में आप मसूर दाल, राजमा और अरहर दाल का भी वजन घटने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply