weight loss story-88 किलो था इस बंदे का वजन गरम पानी और घर के खाने से घटाया 20 kg weight

weight loss story-88 किलो था इस बंदे का वजन गरम पानी और घर के खाने से घटाया 20 kg weight

कहते है ना जीत और हर केवल इंशान के ऊपर निर्भर करती है अगर ठान ले तो जीत है और मान ले तो हार लेकिन सुदर्शन ने तो जैसे ठान ही लिया था की वह अपने आप को वापिस फिट करके रहेंगे इसके लिए उन्होंने अपनी जीवनशैली में महज थोड़े से बदलाव किए और उन्होंने ही महीनो के भीतर ही 20 किलो वजन कम क्र लिया आइए जानते है जैसे किया यह कारनामा क्या मालूम आप भी कुछ वजन कम

कर ले।

नाम-सुदर्शन सतीश सारदा

व्यवसाय-सी ए के छात्र

उम्र-25

उचाई-5 फिट 8 इंच

शहर-परली वैजनाथ

वजन-88 kg

वजन कम-20 kg

ऐसे की शरुआत

कोरोना की वजह से भले ही लोगो को नुकसान हुआ और बहुत से लोगो ने जाने भी गवाई लेकिन इस समय ने लोगो को सवस्था का महत्व भी समझा दिया गया था जिसकी वजह से लोग अपने घरो में बंद हो कर रह गए थे ऐसा ही कुछ हुआ था सुदर्शन के साथ।

सुदर्शन बताते हे की lockdown लगने से पहले उन्होंने कुछ वजन कम कर लिया है लेकिन lockdown के बाद जब वह पुणे से घर पहुंचे तो कुछ ही समय में उनका वजन फिर बढ़ गया जिसके बाद उन्होंने अपना वजन कम करने का फैसला किया इसके लिए उन्होंने क्या क्या जतन किए चलिए जानते है।

घर के खाने से हुआ चमत्कार

आपने अक्सर कहा होगा की घर के खाने जैसी बात कही नहीं ऐसा केवल इसलिए नहीं बोलै जाता क्योकि वह स्वादिष्ट होता है बल्कि घर के खाने में बहुत ही अच्छी साम्रगी का उपयोग किया जाता है सदुर्शन ने भी अपना वजन कम करने का क्षेय घर के खाने को दिया।

नाश्ता-एक प्लेट फलो का सलाद और सोया चंक्स दाल चीली या ओट्स।

लंच-सब्जी दाल सलाद और दो चपातियां।

डिनर-2 रोटी सब्जी दाल और सलाद।

पोस्ट वर्कआउट मील-कोई भी फल और साथ में गर्म पानी।

प्री  वर्कआउटमील-अनार का जूस।

लो कैलोरी फ़ूड – केवल घर का बना हुआ भोजन

चीट डे मील-सुदर्शन बताते है की lockdown के दौरान उनके पास बाहर का कुछ खाने  का विकल्प नहीं था इसलिए मेने किसी तरह की चीटिंग भी नहीं की और अपनी डाइट पर ही टिका रहा।

वर्कआउट प्लान ऐसा

सुदर्शन रोजाना 30 से 45 मिनट तक एक्सरसाइज जरूर करते है वह अपनी एक्सरसाइज में कडियो और एरोबिक करते है इसमें रस्सी कूदना हाई जंप जॉगिंग और ट्रेकिंग शमिल है वह बताते है की में कोशिश करता हु की कम से कम 30 मिनट सैर जरूर करू  सुदर्शनका कहना है की वजन कम करते समय इस बात का ध्यान रखे की वजन घटने के साथ आपको मसल्स को बनाए रखना है आपका लक्ष्य केवल फैट को बर्न करना होना चाहिए।

कहानी से सिख

आपको हमेसा अपने शरीर की सुननी चाहिए आपको वह खाना चाहिए जो आपके लिए सही है ना की वह सब जो आपको नुकसान पहुंचाता है इसके आलावा अगर आप वजन कम क्र लेते है तो आप आत्मविश्वास से भरे रहते है और आप अधिक फ्लेक्सिबल हो जाते है साथ ही आप क्या खा रहे है इस बात का भी ध्यान रखे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *