Weight loss tips : तेजी से वजन घटना है तो ऐसे करे पुदीने का सेवन

Weight loss tips : तेजी से वजन घटना है तो ऐसे करे पुदीने का सेवन

weight loss tips पुदीना के स्वस्थ्य से जुड़े लाभों के बारे में सब जानते है लेकिन क्या आप जानते है की यह आपका वजन घटाने में भी मददगार साबित हो सकता है आयुवेंद्र में भी पुदीना को एक महत्पूर्ण साम्रगी मन गया गया है।

जब से कोरोना वायरस महामारी शुरू हुई है हमारी जिंदगी कई मायनो में सिमित होकर रह गई है इसका  सिर्फ हमारे शरीर और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ा है बल्कि वजन बढ़ने की समस्या भी आम हो गई जिम या फिर  कसरत के लिए

जाना पहले जैसा आसान काम नहीं रहा इसके आलावा लोग घर बैठे जनक फूड का सेवन भी कुछ ज्यादा करने लगे है शरीरिक एक्टिविटी की कमी की वजह से वजन बढ़ने की समस्या भी पहले से ज्यादा बढ़ गई है अगर आप भी मोटापा बढ़ने की समस्या से जूझ रहे है तो हम आपके लिए लाए है ऐसी ड्रिंक जो आपकी मदद कर सकती है।

 

पुदीना आपके आहार में जरुरी पोषक तत्वों के अवशोषण करने में सहयक होता है जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और

पुदीना के स्वस्थ्य से जुड़े लाभों के बारे में सब जानते है लेकिन क्या आप जानते है की यह आपका वजन  भी मददगार साबित हो साथ है आयुर्वेद में भी पुदीना को एक महत्पूर्ण साम्रगी मन गया है और इसका उपयोग लंबे किया भी जा रहा है।

भारतीय घरो में खासतौर पर गर्मियों में मौसम में पुदीने का इस्तेमाल चटनी रायता या फिर गार्निश करने के लिए किया जाता है।

 

वजन घटाने में ऐसे मदद करता है पुदीना :

* पुदीना के पते न सिर्फ कैलोरी कम करने में आपकी मदद कर सकते है नलकी  मौजूद फाइबर भी आपकी सेहत को फायदा पहुँचता है जो लोग वजन कम करना चाहता है उनके लिए ये दोनों चीजे ही मददगार होती है।

* पुदीने आपके आहार में जरुरी पोषक तत्वों के अवशोषण करने में सहायक होता है जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और अगर आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा होगा तो आपके लिए एक्स्ट्रा फैट्स को कम करना आसान हो जाएगा।

* पुदीना में मौजूद कुछ फेट्स आपको एनर्जी  देने का काम करते है साथ ही इसे इसे खाने से आपकी लिए वजन घटना कुछ आसान हो जाता है।

* दिल की बीमारी डायबिटीज कैंसर हाइपरटेंशन कैसे रोग आपका वजन बढ़ने का काम करते है ऐसे में पुदीने का नियमित सेवन आपको इन बीमारियों से बचा सकता है।

* अगर आपको अक्सर एसिडिटी गैस या ब्लोटिंग की समस्या होती रहती है तो आपके लिए पुदीना बेहद फायदेमंद हो सकता है है पुदीना खाने से आपके पेट में ठंडक पहुँचती है जिससे गैस से भी राहत मिलती है ख़राब पाचन की वजह से भी वजन बढ़ता है ऐसे में पुदीना में  मेंथोल आपके खाने को हजम करने में मदद करता है।

 

कैसे करे रोजाना पुदीने का सेवन

पुदीने का सेवन रोज करना है तो इसे पानी में मिलकर पिए इसके लिए पानी की एक बोतल ले उसमे पुदीने की 7-8 पाँतिया दलेऔर फिर रथ भर के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दे अगले दिन इसी पानी को पुरे दिन पिए इसका स्वाद बढ़ने के लिए आप इसमें निम्बू या खीरा या दोनों को भी डाल सकते है इसके आलावा पुदीने की चटनी की चाय इसका ड्रिंक आदि ऑप्शन भी है।

Weight loss tips : तेजी से वजन घटना है तो ऐसे करे पुदीने का सेवन weight loss tips पुदीना के स्वस्थ्य…