केंद्रीय विद्यालय: जल्दी ही शुरू होगी परीक्षा, जाने पूरा डिटेल्स

केंद्रीय विद्यालय: जल्दी ही शुरू होगी परीक्षा, जाने पूरा डिटेल्स

 

केंद्रीय विद्यालय ने परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया। यह शेड्यूल टर्म एंड एग्जाम का है और साथ ही साथ एग्जाम के पैटर्न को भी बताया गया है। केंद्रीय विद्यालय के टर्म एंड एग्जाम 1 मार्च, 2021 से शुरु हो रहे है। तो चलिए विस्तार से जानते है एग्जाम के शेड्यूल और पैटर्न के बारे में।

Sunstarup

1 मार्च, 2021 से शुरू होंगी केंद्रीय विद्यालय की वार्षिक परीक्षा। यह परीक्षा 2020 –

2021 सत्र के लिए ली जाएगी। इन परीक्षाओं में तीसरी से नौवीं तथा ग्यारहवीं के छात्रों का शेड्यूल्ड और पैटर्न जारी किया गया है। यह परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार के मोड्स में होगी, इसमें ऑनलाइन परीक्षा पर ज़ोर दिया जा रहा है और केवल वही छात्र ऑफलाइन परीक्षा देंगे जिनके पास मोबाइल, लैपटॉप या फिर अच्छा नेटवर्क कनेक्शन न हो। केंद्रीय विद्यालय की यह वार्षिक परीक्षा 20 मार्च, 2021 तक चलेगी।

ऐसा होगा केंद्रीय विद्यालय का परीक्षा पैटर्न:-

  • तीसरी से पांचवी तक का एग्जाम पैटर्न:-

तीसरी से पांचवी तक के छात्रों का 1 घंटे की परीक्षा होगी और कुल 40 मार्क्स के प्रश्नपत्र मिलेगा। 40 मार्क्स के इस प्रश्नपत्र में 10 मार्क्स के एमसीक्यू (MCQ), डिस्क्रिप्टिव 15 मार्क्स के और 15 मार्क्स का मौखिक लिया जाएगा।

 

  • छठी से आठवीं तक का एग्जाम पैटर्न:-

2 घंटे की परीक्षा में छठी से आठवीं तक के छात्रों को 80 नंबर की परीक्षा करनी होगी। 80 मार्क्स की परीक्षा में 25 मार्क्स के एमसीक्यू (MCQ), 40 मार्क्स के डिस्क्रिप्टिव और अन्य मौखिक में पूछे जाएंगे।

 

  • नौवीं और ग्यारहवीं का एग्जाम पैटर्न:-

वार्षिक परीक्षा में कक्षा नौवीं और ग्यारहवीं के छात्रों का प्रश्नपत्र 100 मार्क्स को होगा और उन्हें इसे पूरा करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा।

 

सभी कक्षा के परीक्षा का परिणाम (रिजल्ट) 31 मार्च, 2021 को घोषित होगा।

 

Kendriya Vidyalaya Official Link = Click Here   

केंद्रीय विद्यालय: जल्दी ही शुरू होगी परीक्षा, जाने पूरा डिटेल्स   केंद्रीय विद्यालय ने परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया। यह…

Leave a Reply

Your email address will not be published.