शुभ विवाह मुहूर्त वर्ष 2020

 

शुभ विवाह मुहूर्त वर्ष 2020

 

हिन्दू धर्म में विवाह को सातों – साथ जन्म का बंधन मन गया है जिससे विवाह का महत्व बेहद अहम हो जाता है। शास्त्रों के अनुसार, विवाह एक बेहद पवित्र कार्य होता है जो दो व्यक्ति के साथ – साथ दो  परिवार को भी जोड़ता है। विवाह को हमेशा शुभ मुहूर्त, शुभ तिथि और विशेष नक्षत्र देखकर ही संपन्न किया जाता चाहिए। अगर शुभ मुहूर्त पर काम किया जाते तो हर कार्य में सफलता मिलती है और विवाह के बाद जीवन में ख़ुशी भरपूर होती है। विवाह के लिए हस्त, उत्तरा फाल्गुनी, उत्तराषाढ़, उत्तराभाद्रपद, स्वाति, मघा, अनुराधा, मरुशिरा, रेवती, रोहिणी नक्षत्र शुभ कहें जातें हैं।

 

वर्ष 2020 के आखिरी दिनों में विवाह हे शुभ मुहूर्त:-

भारतीय वैदिक पंचागानुसार इस वर्ष नवंबर 2020 में केवल दो शुभ मुहूर्त है जो की 25 और 30 नवंबर को है। और दिसंबर में 3,7,9 और 11 तारीख को भी विवाह हेतु शुभ मुहूर्त है। बाकि के बचे दिनों में मात्र पांच दिन ही इतने ही शुभ होने के चलते 25 नवंबर, 2020 तक देव शयनकाल, आश्विन अधिकमास और धनुसंक्रन्ति आदि है। इस समय शुद्धि के साथ ही शुभ मुहूर्त की गणना वर वधु के चंद्र, सूर्य व गुरु बल के साथ शुद्ध विवाह की तिथि बनानी है। शुद्ध और शांति से विवाह पूर्ण करना और विवाह की सही तिथि ढूँढना सामान्य कार्य नहीं है। यह कार्य योग्य ज्योतिष के मार्गदर्शन में ही यह किया जाना चाहिए।

इस वर्ष एक बहुत अच्छा मुहर्त भी है जिसमे सभी विवाह योग्य लड़का – लड़की विवाह कर सकतें हैं। यह शुभ मुहूर्त देवोत्थान एकादशी के दिन है।

Leave a Reply