Krishna janmashtami 2021: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी तिथि शुभ मुहूर्त जानने के बाद करे पूजा खुस हो जंगे प्रभु

Krishna janmashtami 2021: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी तिथि शुभ मुहूर्त जानने के बाद करे पूजा खुस हो जंगे प्रभु

 

Krishna janmashtami 2021: date साल 2021 में इस दिन मनाई जाएगी कृष्ण जन्माष्टमी यहाँ जाने महूर्त और पूजा विधि हिन्दू पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भद्रपद माह की कृष्ण पक्ष अस्टमी तिथि पर रोहिणी नक्षत्र में हुआ था इसलिए हर साल इसी सयोंग पर कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है।

 

Krishna janmashtami 2021: श्री कृष्ण जन्माष्टमी के भक्त बेसब्री से इस दिन का इंतजार कर रहे है यह पर्व हर साल धूमधाम से मान्य जाता है इस दिन भगवान कृष्ण का जनमोत्स्व मनता है हर और खुशिया होती है भगवान कृष्ण का जन्म मनो भक्तो के जीवन में नया उत्साह भर देता है इस दिन की तैयारी भक्त कई दिन पहले से कर देते है साल 2021 में इस दिन मनाई जाएगी कृष्ण जन्माष्टमी यहाँ जाने मुहूर्त और पूजा विधि हिन्दू पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भद्र्पाद माह की कृष्ण पक्ष अष्टमी तिथि पर रोहणी नक्षत्र में हुआ था इसलिए हर साल इसी सयोंग पर कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है।

 

जान ले कृष्ण जन्माष्टमीकी तिथि

 

इस साल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व 30 अगस्त सोमवार को मनाया जाय अष्टमी तिथि 29 अगस्त रात 11:25 बजे शुरू होगी जो 30 अगस्त रात 1:59 बजे तक रहेगी इसलिए इस साल पर्व 30 अगस्त को होगा।

 

कब तक रहेगा जन्माष्टमी 2021 पूजन मुहूर्त रोहणी नक्षत्र

 

जन्माष्टमी पर पूजन का शुभ मुहूर्त 30 अगस्त रात 11.59 बजे से देर रात 12:44 बजे तक का रहेगा रोहणी नक्षत्र का आरम्भ 30 अगस्त सुबह 6:39 बजे से हो रहा है सजिसका समापन 31 अगस्त को सुबह 9:44 बजे पर होगा।

 

यह पूजन विधि

 

शुभ मुहुर्त में बल कृष्ण को सबसे पहले दूध से स्नान कराए फिर दही शाद से नहलाए अब गंगाजल से स्नान कराए इन चीजों को एक बड़े बर्तन में एकत्र कर पंचामृत बना ले स्नान पूरा होने के बाद बल गोपाल को सजाए लंगोट पहनाए उन्हें वस्त्र पहनाए गहने पहनाए।

 

भगवान कृष्ण के भजन गाएं चंदन और अक्षत से तिलक करे डीप दे माखन-मिश्री तुलसी पता का भोगा लगाए अब बाल गोपाल को झूले पर झुलाए भजन-कीर्तन करे बल गोपाल को घर में बने भोग प्रसाद के रूप में अर्पित करे धनिए की पंजीरी खीर

मिठाई पञ्चमृत आदि अर्पित करे।