E Shram Registration portal Online Apply: सभी श्रमिक बनवा सकते है श्रम कार्ड मिलेगा लाखों का लाभ

E Shram Registration portal Online Apply सभी श्रमिक बनवा सकते है श्रम कार्ड मिलेगा लाखों का लाभ

E Shram Registration Portal Online Apply : भारत सरकार हाल ही में लॉन्च किए गए ई-श्रम पोर्टल (E Shram Portal) की मदद से श्रम डेटा एकत्र करेगी। हम ई श्रम कार्ड (E Shram Card) लाभ पंजीकरण की प्रक्रिया और लॉगिन विवरण इत्यादि साझा करने जा रहे हैं। ई-श्रम पोर्टल असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए प्रभावी है। ई-श्रम वेबसाइट eshram.gov.in के माध्यम से श्रमिक (Labor) अपना ई-श्रम कार्ड बना सकेंगे। वैध कार्ड वाले मजदूरों को सरकार की ओर से कई सुविधाएं दी जाएंगी। वहीं इन लोगों को सबसे पहले श्रमिकों के लिए शुरू की गई योजनाओं का लाभ मिलेगा। सीएससी केंद्र को 20 प्रति पंजीकरण प्राप्त होगा।

केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली ने इस ई श्रम पोर्टल (E Shram Portal) का शुभारंभ किया है। आप इसे अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर का उपयोग करके eshram.gov.in पर एक्सेस कर सकते हैं। ई-श्रम पोर्टल पर मजदूरों (Labors) के पंजीकरण के लिए लगभग ₹404 करोड़ का बजट स्वीकृत किया गया है। मजदूर सीधे ईश्रम पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं या मुफ्त ई श्रम पंजीकरण (Free E Shram Registration) के लिए सीएससी केंद्र की मदद ले सकते हैं।

E Shram Registration Portal Online Apply – ई-श्रम पोर्टल क्या है ई-श्रम कार्ड के लाभ

हैरानी की बात यह है कि इन असंगठित मजदूरों (Labors) के बारे में किसी को जानकारी नहीं थी। इससे कोरोना काल में पहले लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा जरूरत पड़ी। केंद्रीय श्रम मंत्रालय के मंत्री भूपेंद्र यादव ने ई-श्रम पोर्टल (E Shram Portal) का लोगो लॉन्च किया। शुभारंभ समारोह में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण के बाद श्रमिक भाई-बहनों को भारत सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ उठाने के लिए बार-बार पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी  ई-श्रम कार्ड (E Shram Card) पर लिखा हुआ यूएएन (UAN) देश के सभी राज्यों में मान्य होगा।

ई-श्रम पोर्टल पंजीकरण 2021 फॉर्म कैसे लागू करें

*  सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in खोलें

*  ई-श्रम पर पंजीकरण करें लिंक पर क्लिक करें। अब, आप स्व पंजीकरण पृष्ठ पर पहुंच जाएंगे।

*  अपना फ़ोन नंबर दर्ज करें जो आपके आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए।

*  कैप्चा कोड दर्ज करें और सदस्यता के बारे में आवश्यक विकल्पों का चयन करें।

*  ओटीपी भेजें बटन पर क्लिक करें और आपको अपने मोबाइल फोन पर वन टाइम पासवर्ड मिल जाएगा।

*  ओटीपी दर्ज करने के बाद स्क्रीन पर अधिक जानकारी दिखाई देगी और आपको इसे स्वीकार करना होगा।

*  अब, आपको और अधिक फॉर्म भरने होंगे।

*  पहला फॉर्म आपकी व्यक्तिगत जानकारी का होगा।

*  अपना आवासीय विवरण फॉर्म भरें।

*  इसमें दूसरे राज्यों के लोगों के लिए अलग-अलग विकल्प हैं।

*  अपनी शैक्षणिक योग्यता की जानकारी दें।

*  बचाने के लिए आगे बढ़ें।

इसके बाद व्यवसाय की प्रकृति और कौशल का पालन किया जाएगा। आपको चुनना है कि आप किस तरह का काम करते हैं।
यदि आप ई श्रम पोर्टल (E Shram Portal) पर सूची में अपने कार्यक्षेत्र को खोजने में असमर्थ हैं तो आप पीडीएफ के माध्यम से भी अपने कार्यक्षेत्र का पता लगा सकते हैं और उसके कोड को कॉपी और भर सकते हैं।

* पीडीएफ में कार्य क्षेत्र की जानकारी हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध होगी।
* अपने बैंक खाते की जानकारी भरें जैसे बैंक खाता संख्या, प्राप्तकर्ता का नाम, आदि।
*OK करने के बाद आपके द्वारा भरी गई सारी जानकारी आपको मिल जाएगी, जिसे आप चेक करके कन्फर्म करेंगे। फिर आपको ओटीपी मिलेगा और ओटीपी भरने के बाद आपका ई-श्रम कार्ड (E Shram Card) स्क्रीन पर एक क्यूआर कार्ड सहित दिखाई देगा।

ई-श्रम पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज

*  आधार कार्ड नंबर
*  मोबाइल नंबर जो आपके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
*  व्यक्तिगत बैंक खाता विवरण।
*  श्रमिक (Labor) की आयु 16 वर्ष से 59 वर्ष होनी चाहिए।
*  ई श्रम कार्ड पंजीकरण (E Shram Card Registration) के लिए पात्र होने के लिए आवेदक का जन्म 28-08-1961 से पहले या 27-08-2005 के बाद नहीं होना चाहिए।

ई-श्रम पोर्टल का टोल फ्री नंबर

करोड़ों श्रमिकों (Labors) की सुविधा के लिए एक टोल फ्री नंबर भी उपलब्ध कराया जाएगा। श्रमिकों को ई-श्रम पोर्टल पंजीकरण (E Shram Portal Registration) के समय उपयोग किए गए आधार संख्या और बैंक खाता संख्या प्रदान करनी होगी। टोल-फ्री नंबर 14434 है जो पहले से ही सक्रिय होना चाहिए या जल्द ही उपलब्ध हो सकता है।