Basant Panchami 2022 ;-शुभ मुहूर्त & पूजा करने की विधि

Basant Panchami 2022 ;-शुभ मुहूर्त& पूजा करने की विधि

बसंत पंचमी 2022 की  तिथि और दिनांक 

वर्ष 2022 बसंत पंचमी का उत्सव (त्यौहार )   05 Feb 2022   शनिवार को मनाया जायेगा ।
पंचमी तिथि शुरू –   5 Feb 2022  प्रात:काल 3 बजकर 47 मिनिट  से।
पंचमी तिथि समाप्त  –   6 Feb 2022  प्रात:काल 3 बजकर  46 मिनिट तक

Basant Panchami 2022-  इस साल  बसंत पंचमी 5 फरवरी 2022 को है। कि पंचांग के अनुसार हर साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को वसंत पंचमी का त्यौहार  मनाया जाता है. क्योकि माता सरस्वतती की पूजा की जाती है।  तो सही date , पूजा का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि जान लें. बता दें कि इस दिन अबुझ मुहूर्त होने के कारण बिना मुहूर्त के भी शादी ,गृह प्रवेश  कुआ पूजन जैसे शुभ कार्य  किए जाते हैं।

बसंत पंचमी के दिन विद्या-बुद्धि के लिए करें ये काम

बसंत पंचमी के दिन अबूझ मुहूर्त होता है. इसीलिए ऐसी मान्यता है कि इस दिन कोई भी शुभ कार्य बिना किसी मुहूर्त के किया जा सकता है. शास्त्रों में बताए गए नियम के अनुसार इस दिन कुछ खास कार्य करने से माता सरस्वती अत्यंत प्रसन्न होती हैं. ऐसी मान्यता है कि हमारी हथेलियों में मां सरस्वती का वास होता है. इसलिए बसंत पंचमी के दिन जगने के बाद सबसे पहले अपनी हथेलियां देखने से मां सरस्वती के दर्शन करने के बराबर फल की प्राप्ति होती है. माता सरस्वती की विशेष कृपा प्राप्त करने या यूं कहें कि विद्या और बुद्धि की प्राप्ति के लिए इस दिन ये काम जरूर करें।

* बसंत पंचमी के दिन किसी जरूरतमंद को शिक्षा से जुड़ी चीजें दान करना चाहिए.
* बसंत पंचमी के दिन पुस्तकों की पूजा कर उनपर मोरपंख रखना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से छात्रों का मन पढ़ाई में लगने के साथ ही उनकी
एकाग्रता भी बढ़ती है।
* बसंत पंचमी के दिन पीला वास्त्र धारण करना चाहिए. साथ ही मां सरस्वती की पूजा पीले और सफेद रंग के फूलों और पूजन सामग्री से पूजा करनी चाहिए।
* बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की सच्चे मन से आराधना कर उनके मंत्रों का जप करने से सरस्वती माता प्रसन्न होती हैं और विद्या -बुद्धि का वरदान
देती हैं।

Best 21 + Good Morning Image &Status in Hindi :-

बसंत पंचमी पूजा विधि –

* बसंत पंचमी के दिन विद्या की देवी सरस्वती की पूजा पूरी आस्था और विश्वास के साथ की जाती है. इस दिन विभिन्न शिक्षण संस्थानों में मां सरस्वती की
पूजा के साथ-साथ घरों में भी उनकी पूजा करने की परंपरा है।
* सरस्वती पूजा के दिन प्रात:काल स्नान के बाद पीले वस्त्र पहन कर सबसे पहले मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित करें।
* अब तिलक कर धूप-दीप जलाकर मां को पीले फूल अर्पित करें।
* बसंत पंचमी के दिन पूजा में सरस्वती स्त्रोत का पाठ करने से व्यक्ति को अद्भूत परिणाम प्राप्त होते हैं।
* बसंत पंचमी केे दिन धन की देवी मां लक्ष्मी, भगवान विष्णु, वाद्य यंत्र और किताबें रखकर उन्हें भी धूप-दीप दिखा कर विधि विधान से पूजा करनी चाहिए।
* इस दिन पूजास्थल पर मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की प्रतिमाएं स्थापित कर श्री सूक्त का पाठ करना बहुत शुभ और लाभकारी माना गया है।

बसंत पंचमी की पूजा का शुभ मुहूर्त 

05 फरवरी सुबह  07 बजकर 7 मिनिट   से दोपहर 12:35 बजे तक रहेगा।

Happy Basant Panchami Whattsaap Status & image 2022