रीट REET 2021: जाने कैसे करे एग्जाम का सिलेबस जल्दी और अच्छे से तरह से पूरा

रीट REET 2021: जाने कैसे करे एग्जाम का सिलेबस जल्दी और अच्छे से तरह से पूरा

 

राजस्थान शिक्षक योग्यता परीक्षा/ Rajasthan Eligibility Exam for Teacher (REET) 2021 में करीब 11 लाभ से भी ज़्यादा लोग अपनी किस्मत को आज़माएंगे। रीट 2021 इस वर्ष 25 अप्रैल 2021, रविवार के दिन है। इस वर्ष रीट के सिलेबस में करीब 15 फ़ीसदी तक बदलाव हुआ है। हमने भी रीट का सिलेबस अपलोड कर दिया है, जिसे आप नीचे देख सकते है। इस वर्ष कई लोगों को कोरोना की वजह से बहुत ही असमंजस है। हम उनकी असमंजस को खत्म करने के साथ बेहतर तयारी करने का आईडिया भी देंगे। तो चलिए सब कुछ समाहते है और असमंजस दूर करते है।

 

सबसे पहले रीट 2021 का पूरा सिलेबस पढ़ना चाहिए और उसके हिसाब से अब अपनी तैयारी करनी चाहिए। रीट 2021 में केवल 15 फ़ीसदी तक ही बदलाव हुआ है। छात्रों को ज़्यादा तंग और परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है। रीट 2021 की परीक्षा के लिए अभी भी काफी वक़्त है। छात्रों को अब अपने पढाई में और अतिरिक्त समय देने की आव्यशकता है।

रीट 2021 के सिलेबस में बदलाव के बाद अपनी पूरी पढाई को सिलेबस के हिसाब से फिर से पढ़े। जितना हो सके उतना समय अपनी पढाई में दें और नोट्स ज़रूर बनाए। जिस सब्जेक्ट या टॉपिक पर ज़्यादा ध्यान दें पर पहले बाकी सब्जेक्ट्स और टॉपिक को पढ़ कर पूरा कर लें, जिससे आपका पढाई में मन लगा रहेगा। साथ ही साथ आपका सिलेबस आसानी से जल्दी पूरा भी हो सकता है पर सभी टॉपिक्स को अच्छे से और समझ के पढ़े।

रीट की परीक्षा के तैयारी के लिए हमें सबसे पहले राजस्थान बोर्ड की साड़ी किताबों पर फोकस करना चाहिए। यह किताबें राजस्थान बोर्ड की कक्षा 1 से 10 तक की हैं। सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण यही किताबें है। इसके बाद ग्यारहवीं और बारहवीं की किताबों पर ध्यान दें। रीट सिलेबस 2021 में सत्र 2019 – 2020 की किताबों के बारे में भी है, तो पिछले सत्र की किताबें जरूर पढ़े। रीट परीक्षा की तयारी के लिए अतिरिक्त किताबों का अध्यन भी करें।

रीट परीक्षा की बेहतर तयारी के लिए आप साल्व्ड पेपर का अध्यन जरूर करें, इससे आपका थोड़ा आईडिया जरूर मिलेगा। बीच – बीच मॉडल टेस्ट पेपर को सॉल्व करते रहे। जब सिलेबस पूरा हो जाए तो सेल्फ टेस्ट लें और अपने मित्र से चेक करवाएं, अगर आप खुद चेक करेंगे तो आपको जल्दी कम मिलेगी या फिर आपको अपनी गलती मिले ही नहीं और अपने मित्र का सेल्फ टेस्ट आप चेक करें, जिससे आपको गलतियां भी आये। रीट का सिलेबस खत्म होने के बाद भी रिवीजन करते रहे।

 

रीट/ REET 2021 Syllabus:- 

REET 2021: REET Exam Pattern & Syllabus