NEET 2022

NEET 2022- एनटीए ने neet.nta.nic.in पर जारी की एग्जाम सिटी इंफोर्मेशन स्लिप, NEET UG एडमिट कार्ड भी जल्द

 

NEET 2022 Admit Card -मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाली राष्ट्रीय पात्रता-सह प्रवेश परीक्षा (NEET) की एनटीए ने एग्जाम सिटी अलॉटमेंट स्लिप जारी कर दी है इस स्लिप में अभ्यर्थी की एग्जाम सिटी
मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाली राष्ट्रीय पात्रता-सह प्रवेश परीक्षा (NEET) की एनटीए ने एग्जाम सिटी अलॉटमेंट स्लिप जारी कर दी है इस स्लिप में अभ्यर्थी की एग्जाम सिटी और एग्जाम सेंटर के बारे में सूचनाएं होंगी एनटीए ने पूर्व में बताया था कि छात्रों को उनकी च्वॉइस के अनुसार, सबसे पास वाले शहर में परीक्षा केंद्र अलॉट किया जाएगा अब जल्द ही एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए जाएंगे।
उम्मीदवार अब एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in से नीट 2022 की एग्जाम सिटी अलॉटमेंट स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं एडमिट कार्ड भी इसी सप्ताह जारी किए जा सकते हैं आपको बता दें कि नीट यूजी का आयोजन 17 जुलाई 2022 को प्रस्तावित है एनटीए नीट यूजी परीक्षा ऑफलाइन पेपर व पेन मोड से होगी।

ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे नीट 2022 एडमिट कार्ड
एडमिट कार्ड जारी होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं।
होम पेज पर दिख रहे लिंक NEET admit card पर क्लिक करें।
नया पेज खुलेगा जिसमें अपनी लॉगइन डिटेल्स भरें।
अब आपकी स्क्रीन पर एडमिट कार्ड होगा जिसे भविष्य की जरूरत के लिए प्रिंटआउट भी कर सकते हैं।

अभ्यर्थियों को सलाह है कि एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद इस पर दिए निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें नीट एडमिट कार्ड के साथ सेल्फ डिक्लेशन फॉर्म भी होगा जो अभ्यर्थियों स्वास्थ्य और यात्रा से जुड़ा होगा।

नीट परीक्षा टालने को लेकर लगातार कुछ अभ्यर्थी मांग कर रहे हैं लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय या शिक्षा मंत्रालय की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई नीट की डेट आगे बढ़ाने की मांग कर रहे छात्रों का कहना था कि विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए होने वाली सीयूईटी और नीट एक साथ पड़ रही है जिससे छात्र दोनों परीक्षाओं में भाग लेने में मुश्किल होगी।

गौरतलब है कि इस बार नीट के लिए करीब 18 लाख आवेदन आएं हैं जो अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है पिछले साल से इस बार करीब ढाई लाख आवेदन ज्यादा आए हैं ऐसे में इस बार नीट की कटऑफ हाई रहने के आसार हैं।

90 हजार एमबीबीएस सीटों के लिए होगी परीक्षा
रिपोर्ट्स के अनुसार इस साल भारत में एमबीबीएस की 90,825 सीटों के लिए नीट प्रवेश परीक्षा होगी इसके साथ ही बीडीएस की 27,948 आयुष की 52,720 बीएससी नर्सिंग की 487 औेर बीवीएससी की 603 सीटों के लिए नीट का आयोजन होगा।