Tomato Flu बच्चों को लेने लगा है अपनी चपेट में, जानिए इसके लक्षण, बचाव और जरूरी सावधानी के बारे में

Tomato Flu बच्चों को लेने लगा है अपनी चपेट में, जानिए इसके लक्षण, बचाव और जरूरी सावधानी के बारे में

 

टोमेटो फ्लू मंकीपॉक्स के बाद अब टमॅटो फ्लू का खतरा बढ़ने लगा है केंद्र ने हल ही में हेंड फ़ूड एंड माउथ डिजीज या टमॅटो फ्लू के विषय में अधिसूचना जारी की है वही स्वाथय और परिवार कल्याण विभाग के अनुसार इसका पता सबसे पहले केरल के कॉलम जिले में 6 मई से चला इसपर चिंता की एक बड़ी वजह यह भी है की ओडिशा में ही टोमेटो फ्लू से 1 से 9 साल की उम्र के 26 बच्चे पीड़ित हो चुके है ऐसे में जरूरी है की यह इस फ्लू से जुडी जानकारी और सावधानी।

टमॅटो फ्लू के लक्षण और सावधनियां।

* अपने नाम की ही तरह टॉमेटो फ्लु होने पर त्वचा की सतह पर टमाटर जैसे लाल फोड़े (Blisters) निकलने लगे हैं. शरीर के अलग-अलग हिस्से पर होने वाले ये चकत्ते कुछ दिनों बाद खुद-ब-खुद ठीक होने लगते हैं।

* टॉमेटो फ्लु के लक्षण कुछ-कुछ अन्य वायरल इंफेक्शन (Viral Infection) जैसे ही होते हैं. कमजोरी महसूस होना, शरीर में दर्द और स्किन पर रैशेज होना भी इसके लक्षणों की गिनती में आता है।

* अधिसूचना के मुताबिक टॉमेटो फ्लु हैंड फूट एंड माउथ डिजीज (Hand foot and mouth disease) का क्लीनिकल वैरिएंट है. यह स्कूल जाने वाले बच्चों को अधिकतर अपनी चपेट में लेता है।

टोमेटो फ्लू से सावधनियां।

* इससे बचाव के लिए साफ-सफाई रखना बेहद जरूरी है. बच्चों की पहुंच की चीजों को सैनिटाइज करते रहना चाहिए।

* इस फ्लु के छोटे बच्चों में ज्यादा फैलने का एक कारण उनका हर चीज को मुंह में लेना भी है. संक्रमित और गंदी चीजें बच्चों (Children) की इस आदत की वजह से उन्हें टॉमेटो फ्लु से पीड़ित कर सकते हैं. कोशिश करें कि बच्चे अपने खिलौने, कपड़े खाना आदि संक्रमित बच्चों से शेयर ना करें।

* इंफेक्शन (Infection) हो जाने पर अलग रहना, गर्म पानी में स्पोंज डुबाकर शरीर की सफाई करना जरूरी है।

 

Australia lottery result  today  3-9-2022

Jackpot Result Today 3-9-2022

Golden Jackpot Today 3.9.2022