Bank of Baroda की खास स्कीम: 1 रुपये रोज खर्च कर पाएं 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस ! सारी जानकारी

Bank of Baroda की खास स्कीम: 1 रुपये रोज खर्च कर पाएं 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस ! सारी जानकारी

देश के तीसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक Bank of Baroda में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के तहत एक रुपये रोजाना खर्च 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस दे रहा है।  यह एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है।  प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) में निवेश के बाद अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं। देश के हर आदमी तक जीवन बीमा का लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने

9 मई 2015 को पीएमजेजेबीवाई शुरू की थी।

क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)

बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना है। यह एक सुरक्षित भविष्य योजना है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)के लिए सालाना प्रीमियम 330 रुपये है।

यह रकम आपके बैंक खाते से ECS  के जरिए ली जाती है. योजना की रकम में बैंक प्रशासनिक शुल्क लगाते हैं। इसके अलावा इस रकम पर GST भी लागू है।

बीमा अवधि: 1 जून से 31 मई:-

बैंक ACCOUNT से ऑटो डेबिट सुविधा के जरिए वार्षिक प्रीमियम काटा जाता है।  दुर्घटना से 30 दिनों के अंदर अपना दवा किया जाना चाहिए. सूचना के 60 दिनों के अंदर दावे का निपटान जो ग्राहक पहले से ही इन दौड़ने योजनाओं का लाभ उठा रहे है वे 31 मई 2018 को अपने खता में पर्याप्त शेष अवश्य रखें, ताकि इन योजनाओ का लाभ निरंतर मिलता रहे।

अधिक जानकारी के लिए अपनी निकटतम शाखा से संपर्क करें।  आप भी अपने को दुर्घटना के जोखिम से सुरक्षित कीजिए, जिसे 13.25 करोड़ लोग पहले ही ले चुके हैं।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा सरकार द्वारा प्रायोजित जीवन बीमा योजना है।  यह योजना एक वर्ष की कवर टर्म जीवन बीमा योजना है, जिसका प्रतिवर्ष नवीनीकरण किया जा सकता है और यह किसी भी कारण से मृत्यु होने पर जीवन बीमा कवर प्रदान करती है।

यह योजना मेसर्स इंडिया फर्स्ट लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के माध्यम से बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा प्रदान/संचालित की जाती है।

कौन ले सकता है पॉलिसी:-

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के तहत टर्म प्लान लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल है। इस पॉलिसी की परिपक्वता (Maturity) की उम्र 55 साल है।

PMJJBY पॉलिसी किसी भी तारीख को खरीदी गयी हो, पहले साल के लिए उसका कवरेज अगले साल 31 मई तक ही होगा।

बाद के सालों में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के कवर को हर साल 1 जून को बैंक खाते से Premium की रकम चुकाकर renew किया जा सकता है।

पॉलिसी अवधि

1  जून से अगले वर्ष में 31 मई तक।

प्रीमियम

2  लाख तक के बीमा के लिए प्रति व्यक्ति रु 330 / – प्रति वर्ष।

योजना के तहत प्रत्येक वार्षिक कवरेज अवधि के लिए 31 मई या उसके पहले, दिए गए विकल्प के अनुसार, एक किस्त में खाताधारक के बचत बैंक खाते से ‘auto debit ’ सुविधा के माध्यम से प्रीमियम राशि की कटौती की जाएगी।

31 मई के बाद संभावित कवर के लिए विलम्ब नामांकन, वार्षिक प्रीमियम का पूरा भुगतान और अच्छे स्वास्थ्य के स्वयं-प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के बाद संभव होगा।

शाखा में जाकर,बीसी के पास जाकर,Baroda Connect  (Internet Banking ) के माध्यम से, किसी भी समय योजना से बाहर जाने वाले व्यक्ति, भविष्य में निर्धारित प्रारूप में अच्छे स्वास्थ्य की घोषणा प्रस्तुत कर योजना में शामिल हो सकता है।

अगर किन्हीं भी तकनीकी कारणों से बीमा कवर समाप्त कर दिया जाता है जैसे कि नियत तारीख पर अपर्याप्त शेष या अन्य कोई प्रशासनिक कारण, तो पूर्ण वार्षिक प्रीमियम और अच्छे स्वास्थ्य के संतोषजनक विवरण प्राप्त होने पर उसे पुन: लागू किया जा सकता है।

इस अवधि के दौरान, जोखिम कवर को निलंबित कर दिया जाएगा और जोखिम कवर को दोबारा लागू करने संबंधित यूसी / बीमा कंपनी के विवेकाधिकार के अधीन होगा।

 

इस योजना के तहत प्रदत्त बीमा 45 दिनों के प्रारंभिक ग्रहणाधिकार के अधीन होगा. जोखिम के प्रारंभ होने की तारीख से पहले 45 दिनों के दौरान मृत्यु होने पर कोई दावा स्वीकार्य नहीं होगा.

 

हालांकि, यदि मृत्यु का कारण दुर्घटना है तो यह नियम लागू नहीं होगा. बाद में किए जाने वाले नवीनीकरण पर कोई ग्रहणाधिकार लागू नहीं होगा. अपवाद और अन्य विवरण मास्टर पॉलिसी में देखे जा सकते हैं. प्रधान मंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाय) के ग्राहकों और अन्य वित्तीय समावेशन योजना के लिए समर्पित टोल फ्री नंबर 1800 102 77 88

(भारतीय समयानुसार सुबह 06.00 बजे से रात 10.00 बजे तक)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *