UP News :  सरकारी स्कूलों में इस बार class 8  तक नहीं होगी annual exam , Promotions होंगे student !

    UP News :  सरकारी स्कूलों में इस बार class 8  तक नहीं होगी annual exam , Promotions होंगे student !

माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक इस वर्ष बिना Annual Exams के छात्रों को assessment के आधार पर अगली कक्षा में Promotions  किया जाएगा। कोरोना महामारी की वजह से शैक्षिक सत्र 2020-21 में करीब 10 महीने शिक्षण कार्य प्रभावित रहने के कारण council schools  में छात्रों का कक्षा स्तर पर assessment कर उन्हें promotions  किया जाएगा। assessment  में Inspiration Festival  के जरिये बच्चों के सीखने और पढ़ने की क्षमता का आंकलन किया जाएगा।  हालांकि, 9वीं

और 11वीं की कक्षाओं की परीक्षा शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार ही होगी।

गौरतलब है कि बेसिक शिक्षा परिषद्  के 1 लाख 59 हजार विद्यालयों में करीब 1 करोड़ 60 लाख विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। कोरोना के कारण मार्च 2020 के दूसरे सप्ताह में इन स्कूलों का संचालन बंद हो गया था।  प्रदेश सरकार ने शैक्षिक सत्र 2019-20 में भी बच्चों को बिना परीक्षा के पास किया था।

कोरोना काल में शैक्षिक सत्र प्रभावित

वर्तमान शैक्षिक सत्र में भी पठन-पाठन पूरी तरह प्रभावित रहा है।  जुलाई से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हुईं, लेकिन परिषदीय स्कूलों में कमजोर और गरीब तबके के बच्चों की संख्या अधिक होने के कारण ये ऑनलाइन क्लास का लाभ नहीं उठा सके। 6 से 8 तक की कक्षाओं का संचालन 10 फरवरी से शुरू किया गया है। जबकि 1 से 5 तक की कक्षाओं का संचालन गत सोमवार से शुरू हुआ है।

ऐसे होगा असेसमेंट

बेसिक शिक्षा विभाग की एसीएस रेणुका कुमार का कहना है कि परिषदीय स्कूलों में इस बार भी वार्षिक परीक्षाएं नहीं कराई जाएंगी।  हम 100 दिन का प्रेरणा ज्ञानोत्सव कार्यक्रम चला रहे हैं। कक्षा स्तर पर बच्चों का असेसमेंट किया जाएगा. इसी के आधार पर उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *