Women’s Day 2021 Top 10 speech & essays Ideas : नारी के सम्मान में महिला दिवस  पर लिख दो कुछ खास , सबसे अलग , सबसे अनोखा !

Women’s Day 2021 Top 10 speech & essays Ideas : नारी के सम्मान में महिला दिवस  पर लिख दो कुछ खास , सबसे अलग , सबसे अनोखा !

Women’s day 2021 Top ten Topics for speech and essays writing: 8 मार्च को दुनिया भर में celebrate किए जाने वाले महिला दिवस को महिला सशक्तिकरण के सबसे अहम दिन के तौर पर याद किया जाता है। यह दिन महिलाओं द्वारा घर और समाज के प्रति किए गए त्‍याग, बलिदान को याद दिलाता है। साथ ही उनके प्रेम और समाज में उनके महत्व को याद करने का सबसे खास दिन है। महिलाएं

घर और बच्‍चे संभालें या सेना में कमांडर बनकर युद्ध लड़ें या फिर multinational company  की top leader  बनकर सबसे बड़े फैसले लें, नारी हर वो काम कर सकती है, जो पुरुष करते हैं। कई बार महिलाएं पुरुषों से आगे बढ़कर काम करने की अपनी super power सबको दिखा चुकी हैं। हर काम में उनके महत्‍व को बरसों तक ignore किया गया, लेकिन अब दुनिया उनको आगे बढ़कर महत्‍व दे रही है।

कैसे हुई महिला दिवस की शुरुआत

महिला दिवस की शुरुआत से पहले 19 वीं शताब्दी के मध्य में, जब 8 मार्च, 1857 को अमेरिका के न new york  शहर में कुछ महिला श्रमिकों के एक समूह ने काम की बेहतर स्थिति और अच्‍छे वेतन की मांग के साथ एक विरोध प्रदर्शन किया। उस वक्‍त पुलिस ने आक्रामक रूप से उस प्रदर्शन को कुचल दिया, लेकिन कई सालों के बाद दृढ़ निश्चय रखने वाली उन महिलाओं ने अपनी मजदूर यूनियन बनाई। अपने महत्‍व और अधिकारों के लिए महिलाओं के उस निरंतर संघर्ष को याद करने के लिए साल 1911 में, 19 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (IWD) के रूप में मनाया गया। हालांकि महिला दिवस की तारीख को साल 1921 में बदलकर 8 मार्च कर दिया गया। तब से यह उसी दिन मनाया जाता है।

Women’s Day 2021 Speech & Essays Ideas in Hindi: महिला दिवस के मौके पर स्‍कूलों से लेकर तमाम संस्‍थानों में महिलाओं की जिंदगी से जुड़े हर मुद्दे पर speech और debate आयोजित की जाती हैं। साथ ही इन मुद्दों पर एक से बढ़कर एक essay या निबंध भी लिखे जाते हैं। तो चलिए यहां हम आपको दे रहे हैं कुछ speech और essay ideas, जिन पर आप भी बेहतरीन निबंध लिख सकते हैं, या speech दे सकते हैं।

  1. महिला सशक्तिकरण का क्‍या महत्‍व है।
  2. Women’s Day या महिला दिवस की शुरुआत किसने और कहां की।
  3. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस किसकी याद में मनाया जाता है।
  4. महिला सशक्तिकरण और महिला दिवस का क्‍या संबंध है।
  5. महिला सशक्तिकरण का देश की आर्थिक स्थिति पर क्‍या असर होता है।
  6. महिला सशक्तिकरण क्‍यों जरूरी है।
  7. महिला सशक्तिकरण से किसी देश में क्‍या बदलाव आ सकते हैं।
  8. भारत में पहली बार कब मनाया गया महिला दिवस।
  9. महिला सशक्तिकरण और महिलाओं का सम्‍मान क्‍या एक दूसरे के पर्याय हैं।

10 . भारत में महिला सशक्तिकरण और महिला दिवस समारोह, सच या खानापूर्ति।

  1. महिला सशक्तिकरण के स्‍तर पर दुनिया में कौन सा देश है सबसे आगे।
  2. कब और क्‍यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस।
  3. विश्‍व में महिला सशक्तिकरण का report card।
  4. दुनिया में कैसे सेलीब्रेट होता है महिला दिवस।
  5. दुनिया में कैसे सेलीब्रेट होता है महिला दिवस।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *