बदलते मौसम में अपनी डाइट में लें ये दो नट्स

 

बदलते मौसम में अपनी डाइट में लें ये दो नट्स

 

आजकल हेल्दी रहना एक बड़ा टास्क बन गया है। कैसे डाइट हो, क्या खांए, क्या न खांए ऐसे सवाल सबके सामने होते है। हम आपको सीडलेस एप्रिकॉट और खुबानी नट्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको अंदर से तो मजबूत रखेंगे साथ ही टीबी जैसी गंभीर बीमारी से बचने में भी मदद करेंगे: एप्रिकॉट व खुबानी गुणकारी: बदलते मौसम से हमें अपने खानपान में भी बदलाव करने पड़ते हैं, क्योंकि संक्रमण रोग बदलते मौसम में सीडलेस एप्रिकॉट और खुबानी का सेवन बेहद फायदेमंद रहता है।  आप सीडलेस एप्रिकॉट और

खुबानी के सेवन से टीबी की बीमारी को दूर रख सकते है।

 

हेल्दी रखेंगी इनकी खूबियां:

सूखे हुए एप्रिकॉट को खुबानी कहते है ये दो तरह की होती है, एक जिनमे बीज होता है दूसरा जिसमे बीज नहीं होता है। हमारे देश में मुख्य रूप से बीज युक्त खुबानी का ही उपयोग किया है लेकिन सीडलेस एप्रिकॉट भी इतने ही स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। खुबानी और सीडलेस एप्रिकॉट विटामिन और मिनरल्स का खज़ाना होता है। इनमे विटामिन-A, विटामिन- C और विटामिन-E की प्रचुर मात्रा पायी जाती है। इसलिए आँखों की रोशनी और त्वचा की सुन्दरता बढ़ाने के लिए आप नियमित रूप से इनका सेवन कर सकते है।

 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं:

आप जानते है की शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में विटामिन-C मुख्य भूमिका निभाता है। खुबानी और सीडलेस एप्रिकॉट  विटामिन-C का अच्छा सोर्स होता है। साथ ही ये बहुत अधिक खट्टे नहीं होते हैं इसलिए जिन लोगों को खट्टे फल खाना पसंद नहीं है या खट्टी चीज़े खाने से जिन लोगों के दांत और गले में समस्या होती है, वे भी इन दोनों ड्राय फ्रूट्स का नियमित उपयोग कर सकते है।

 

 

Written By : Gagan Kumar

Leave a Comment