आधार कार्ड का उपयोग कर तत्काल ई पैन कार्ड- ऑनलाइन आवेदन करे स्थिति जांचे और डाउनलोड करे (20 मिनट में)

आधार कार्ड का उपयोग कर तत्काल ई पैन कार्ड- ऑनलाइन आवेदन करे स्थिति जांचे और डाउनलोड करे (20 मिनट में)

व्यत्कि जन्मतिथि और पते के प्रमाण के प्रमाण के रूप में आधार कार्ड नंबर का उपयोग करके तत्काल ई-पैन आवटन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है स्थिति की जाँच कर सकते है और इन्कमटैक्सइंडियाफिलिंग। gov.in पर पेन कार्ड डाउनलोड कर सकते है।
आयकर विभाग ने incometaxindiaefiling.gov.in पर इंट्रेस्ट ई पैन कार्ड जेनरेट करने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रकिया शुरू कर दी है यह एक सरल और परेशनी मुक्त प्रकिया है और ऑनलाइन आवेदन के लिए केवल आधार कार्ड 12 अंको की बायोमेट्रिक संख्या की आवश्यकता है आधार संख्या का उपयोग पहचान (आईडी) पता और जन्म तिथि (डीओबी) परमं के रूप में किया जा सकता है अब लोग आधिकारिक वेबसाइट पर इंट्रेस्ट ई पैन के लिए आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

तत्काल ई पैन कार्ड आवटन (बीटा सकारण) लगभग वास्तविक समय में सिमित अवधि के लिए निशुल्क उपलब्ध है वैध आधार संख्या ( अपडेट किए गए मोबाईल नंबर के साथ ) वाले व्यत्कि (नाबलिगो के आलावा) ई-पैन आंवटन सुविधा का लाभ उठा सकते है यह सुविधा अविभजित हिन्दू परिवारों कम्पनियो और ट्रस्टों पर लागु नहीं है।

आधार कार्ड के माध्यम से पैन नंबर प्राप्त करने की सुविधा पहले आओ पहले पाओ के आधार के आधार पर है वे सभी व्यत्कि जिनके पास पैन कार्ड (पैन नंबर) नहीं है ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और स्थिति की जाँच भी कर सकते है।

आधार नंबर का उपयोग करके तत्काल ई पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करे

यह एक पेपरलेस प्रकिया है और पैन आवेदक दवरा कोई भौतिक दस्तावेज बजाने की आवश्यकता नहीं है ई-पैन आवेदन पत्र में सभी विवरण आधार कार्ड के विवरण के साथ बिलकुल मेल खाना चाहिए क्योकि यह इस प्रकिया में एकमात्र प्रमाण है तत्काल ई-पैन के लिए ऑनलाइन आवेदन पात्र भरने की पूरी प्रकिया निचे दी गई है।

* सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट
incometaxindiaefiling.gov.in

* मरखपृष्ट पर त्वरित लिंक अनुभाग के अंतगर्त आधार के माध्यम से तत्काल पैन लिंक पर कुलक करे या निचे दिखाए गए पृष्ट को खोलने के लिए सीधे इस लिंक पर किल्क करे।
* फिर न्य पैन प्राप्त करे बटन पर किल्क करे दिशा निर्देश अक्सर पूछे जाने वाले प्रक्ष भी पढ़े या मुफ्त पैन कार्ड मोबाईल ऐप डाउनलोड करे तत्काल ई-पैन आधार ई केवाईसी ऑनलाइन आवेदन फॉर्म इस प्रकार दिखाई देगा।
* सभी विवरण भरे और हस्ताक्षर अपलोड करे (200 डीपीआई रिजॉल्यूशन के साथ रंगीन जेपीइज प्रारूप अधिकतम आकर 10 केबी और आयाम-2*4.5 सेमी)
एक बार आधार ई-केवाईसी हो जाने के बाद ई-पैन के लिए आवेदन करने की प्रकिया शुरू की जाएगी ई-पैन आवेदन पत्र को सफलतापूर्वक भरने के बाद 15 अंको की पावती संख्या उतपन होगी और आवेदन पात्र में पंजीकृत मोबाइल नंबर मेल आईडी पर भेजी जाएगी आधार पर पैन आवटन नि:शुल्क है पैन पीडीएफ जेनरेट किया जाएगा और आवेदक को जारी किया जाएगा।

स्थिति जांचे और तत्काल ई-पैन डाउनलोड करें
सभी आवेदक निचे गए लिंक के माध्यम से आवेदन की स्थिति की जाँच कर सकते है और पावती सांख्या का उपयोग करके तत्काल ई-पैन कार्ड भी डाउनलोड कर सकते है।
* https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/epan/index.htmllang=eng लिंक किल्क करे।

* यह चेक स्टेटस डाउनलोड पैन बटन पर किल्क करे बाद में तत्काल ई-पैन आवेदन स्थिति और डाउनलोड पृष्ट निनानुसार दिखाई देगा।

तत्काल ई-पैन ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए पूर्व-शर्ते

किसी भी व्यतिक को तत्काल ई-पैन आवेदन पत्र भरने से पहले निम्नलिखित शर्तो को पूरा करना होगा।

* जिन आवेदकों के आपस पहले से ही पैन आवेदन पत्र भरने से पहले निम्लिखित शर्तो को पूरा करना होगा।
* ई-पैन सुविधा केवल निवासी व्यक्तियो के लिए लागु है (नाबलिगो और आईटी अधिनियम 1961 के तहत कवर किए गए अन्य लोगो को छोड़कर)
* यह सुविधा एचयूएफ फर्मो ट्रस्टों और कम्पनियो के लिए भी लागु नहीं है।
* उम्मीदवार के पास एक वैध और सक्रिय मोबाईल नंबर होना चाहिए और आधार के साथ पंजीकृत में आधार ओटीपी की आवश्यकता होती है (अन्य दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं है) यदि नहीं इस लिंक पर किल्क करे आधार पर ई-मेल और मोबाईल नंबर सत्यापित करे।

तत्काल ई पैन कार्ड के लाभ

वर्तमान में आवेदकों को पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए फॉर्म भरने और दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता होती है जिसमे १५ दिनों तक का समय लगता है अब जो लोग तत्काल ई-पैन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है उन्हें नाम पता आधार विवरण जैसे बुनियादी विवरण दर्ज करने होंगे आवेदकों को अपने पंजीकृत मोबाईल फ़ोन नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) का उपयोग करके अपने विवरण को सत्यापित करना होगा।

तत्काल ई पैन कार्ड प्राप्त करने में आधार का उपयोग

आधार में पहले से ही पता पिता का नाम और जन्म तिथि जैसे विवरण होते है इसलिए किसी भी भीतिक दस्तावेज को अपलोड करने की आवश्यकता है की उनके आधार विवरण सही है क्योकि डेटा बेमेल के मामले में आवेदन खरिज हो सकता है।
ओटीपी का उपयोग करके अआधार विवरण के सफल सत्यापन पर आवेदक को क्यूआर कोड के साथ डिजिटल रूप से हस्ताक्षित ई-पैन जारी किया जाएगा यह क्यूआर कोड आवेदक के फोटो के साथ जनसांख्यिकीय डेटा ले जाएगा सुरक्षा उपाय के रूप में जालसाजी या डिजिटल फोटॉशपिंग को रोकने के लिए क्यूआर कोड में जानकारी को एन्क्रिप्ट किया जाएगा।
इंस्टेंट ई-पैन कार्ड पहल आयकर सेवाओं के अधिक डिजिटलीकरण का हिस्सा है यह सुविधा लोगो को कार्यलय में अनावश्यक डोरे किए बिना ऑनलाइन मोड़ के माध्यम से पैन कार्ड प्राप्त करने में सक्षम बनाएगी 8 दिनों में 62000 से अधिक ई-पैन जारी किए गए सफल पायलट परीक्षण के बाद अगले कुछ हफ्तों में तत्काल ई-पैन कार्ड सेवा पुरे देश में शुरू की जाएगी इस सुविधा से मौजूदा पैन वालो को मंटो में डुप्लीकेट प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी।

संदर्भ
अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट
https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाए।