इस पौधे को घर में लगाने से भरी रहेगी धन की तिजोरी बस इस दिन ऐसे लगाए

इस पौधे को घर में लगाने से भरी रहेगी धन की तिजोरी बस इस दिन ऐसे लगाए

 

शमी के वृक्ष का पूजन करने से शनि ग्रह को शांत किया जा सकता है। जिस व्यक्ति पर शनि का दुष्प्रभाव चल रहा हो उसे अपने घर में शमी का वृक्ष लगाना चाहिए।

कुछ पेड़ धार्मिक नजरिए से भी बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। शमी भी ऐसे ही वृक्षों में शामिल है। शमी का पौधा मुख्य रूप से शनि देव का पौधा माना जाता है और इसे घर में लगाने से शनि देव की कृपा तो प्राप्त होती ही है धार्मिक रूप से भी शमी के वृक्ष का बहुत महत्व है। इसका संबंध भगवान राम और पाण्डवों से भी रहा है। हिंदू धर्म के मुताबिक शमी को पौधे को घर में लगाने से घर में सुख-शांति बनी रहती है। शमी के वृक्ष का पूजन करने से शनि ग्रह को शांत किया जा सकता है। जिस व्यक्ति पर शनि का दुष्प्रभाव चल रहा हो उसे अपने घर में शमी का वृक्ष लगाना चाहिए। आइए जानते हैं शमी वृक्ष से होने वाले फायदों के बारे में।

कब लगाए शमी का पौधा
कहा जाता है की शमी के पौधे को शनिवार के दिन लगाना शुभ माना जाता है अगर आप दहशरे के लिए शमी के पेड़ की पूजा करके इसे घर में लगते है तो भी यह बहुत शुभ माना जाता है।

शनि के प्रकोप से बचाता है
शमी का पौधा शनि के कोप से भी बचाता है इसलिए अगर घर में किसी पर शनि की प्रकोप चल रहा है तो घर में शमी के पेड़ लगाना चाहिए इससे शनि की साढ़ेसाती में राहत मिलती है हिंदू मान्यताए कहती है की घर में किसी के विवाह में अनावश्यक देरी हो रही है तो शमी को पौधा लगाने पर शादी के योग बनने लगते है।

आर्थिक तंगी करता है दूर
कहा जाता है की शमी का पेड़ धन को खीचता है इसे घर के ईशान कोण यानि पूर्वतर दिशा में लगाने की सलाह दी जाती है ऐसा करने पर परिवार को धन की कमी नहीं झेलनी पड़ेगी वव्यापार और नौकरी में तरक्की लाने के लिए घर में शमी का पेड़ लगाने की सलाह वास्तु शास्त्र में दी गई है।

ना करे ये भूल
वास्तुशास्त्र कहता है की शमी के पौधे को सदा घर के आँगन या बालकनी में लगाए जहां छत न हो इसे घर के अंदर किसी कमरे में नहीं लगाना चाहिए।

शुभ काम के लिए निकलते वक्त करे शमी के दर्शन
मान्यताओं के अनुसार शमी कामकाज में सकरात्मक फल देता है अगर आप किसी शुभ काम के घर से बाहर निकले ऐसा करने पर काम बन जाता है।

शमी के पत्ते फूलों से करें भगवान शिव का अभिषेक
मान्यताओं के अनुसार भगवान शिव को शमी का पेड़ प्रिय है इसलिए रोज भगवान शिव को शमी के पत्ते या फूल अप्रित करने चाहिए इससे भगवान शिव प्रसन्न होते है।