ऑस्कर 2022 सर्वश्रेष्ठ फिल्म कोडा के लिए बड़ा प्यार विल स्मिथ सर्वश्रेष्ट अभिनेता है 

ऑस्कर 2022 सर्वश्रेष्ठ फिल्म कोडा के लिए बड़ा प्यार विल स्मिथ सर्वश्रेष्ट अभिनेता है 

94वे अकादमी पुरस्कार में CODA की बड़ी जीत हर सम्भव तरीके से यादगार है फिल्म ने रत के तीन बड़े पुरस्कार जीते-सर्वश्रेष्ट फिल्म श्रवण-बाधित ट्रॉय कोत्सुर के लिए सर्वश्रेष्ट सहायक अभिनेता और सर्वश्रेठ अनुकूलित पटकथा सियां हेडर द्वारा लिखित और नर्देशित यह फिल्म 2014 की फ़्राँसीसी फिल्म ला बेलियर की अंग्रेजी रीमेक है फिल्म रूबी रॉसी (अमिलिया जोन्स द्वारा अभिनीत) के जीवन को छूती है जो एक बधिर परिवार की एकमात्र सुनने वाली सदस्य है जो अपने निजी जीवन और अपने परिवार की मछली पकड़ने के व्यवसाय के बिच संतुलन बनाने के लिए संघर्ष करती है। CODA ने द पावर ऑफ़ द डॉग को परेशान किया जिसने अपने 12 नामांकनों में से केवल एक जीता – जेन कैंपियन के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक

अभिनय पुरस्कार पहली बार विजेताओं को मिले। विल स्मिथ ने किंग रिचर्ड के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता , एक भावनात्मक भाषण दिया जिसमें उन्होंने समारोह में कुछ समय पहले पत्नी जैडा पिंकेट के बारे में मजाक बनाने के लिए प्रस्तुतकर्ता क्रिस रॉक को घूंसा मारने के लिए माफी भी मांगी। जेसिका चैस्टेन ने द आइज़ ऑफ़ टैमी फेय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता – उन्हें अपना ऑस्कर एंथनी हॉपकिंस से मिला जो पिछले साल के पुरस्कारों में अपने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर लेने के लिए उपस्थित नहीं हुए थे लेकिन इस साल जेसिका को उनकी ट्रॉफी देने के लिए आए।

टॉय कोत्सुर अपने CODA सह-कलाकार माली मेंटलीन के बाद अकादमी पुरस्कार जितने वाले दूसरे बधिर अभिनेता बन गए पुरस्कार प्राप्त करने के बाद टॉय कोत्सुर ने अपने परिवार और CODA की टीम को धन्यवाद दिया उन्होंने अपना पुरस्कार बधिरों और CODA समुदाय को भी समपिर्त किया उन्होंने आगे कहा यह हमरा क्षण है अभिनेता का सांकेतिक भाषा में स्टेंडिंग ओवेशन के साथ स्वागत किया गया है अरियाना डेबोस ने स्टीवन स्पिलबग की वेस्ट साइड स्टोरी के रीमेक में अनीता के रूप में उनके प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार जीता – 60 साल पहले, रीता मोरेनो ने मूल फिल्म में अनीता की भूमिका निभाने के लिए ऑस्कर जीता था।

अभिनेता रेजिना हॉल एमी शूमर और वांडा साइक्स ने लॉस एंजिल्स के डॉल्बी थिएटर के अपने पारंपरिक घर में 94वें अकादमी पुरस्कार की मेजबानी की। सैमुअल एल जैक्सन, लिव उलमैन और लेखक-अभिनेता-निर्देशक एलेन मे को मानद ऑस्कर प्रदान किए गए। डैनी ग्लोवर को जीन हर्शोल्ट ह्यूमैनिटेरियन अवार्ड मिला।

दून ने इसके नामकित 10 में से छह पुरस्कार जीते जापान की ड्राइव मई कार ने सर्वश्रेष्ठ अंतरष्ट्रीय फीचर जीता एनकैंटो ने सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर जीता और इंडियाज राइटिंग विद फायर बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर से चूक गया जो समर ऑफ सोल में चला गया।