कज्ब के इलाज के लिए 10 घरेलु उपाय, होगा लाभ

कज्ब के इलाज के लिए 10 घरेलु उपाय, होगा लाभ

 

डायबिटीज (मधुमेही), ब्लड प्रेशर आदि बीमारियों की तरह कब्ज भी अब बहुत आम हो चुका है। कब्ज बाकी बिमारियों की तरह अपने पैर पसर रहा है। कज्ब हमारे ख़राब दैनिक अनुशाशन की वजह से होता है। भोजन का सही समय न होना, भोजन के बाद खाना पचाने के लिए न चलना, रात्रि भोजन के बाद सीधे बिस्तर पर जा कर लेट जाना आदि कज्ब का मुख्य कारण होता है। कब्ज की समस्या  बहुत नुकसानदाई है। अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहतें है तो, चलिए जानते है कब्ज को ख़त्म करने के 10 घरेलु नुस्खें, होगा लाभ।

 

  1. प्रतिदिन रात में त्रिफला को गुनगुने पानी में मिला कर पियें। ऐसा करने से गैस की समस्या दूर होगी और कब्ज भी ख़त्म हो जाएगा।
  2. पपीता और अमरुद कब्ज के मरीजों के लिए काफी लाभदायक है। इनका सेवन पेट के साथ – साथ शरीर के अन्य हिस्सों के लिए भी असरदार है। आप इन्हे किसी वक़्त भी खा सकते है।
  3. सुबह खाली पेट पानी में नींबू का रस और काला नमक मिला कर पियें, कब्ज जल्दी दूर होगा।
  4. रात को भोजन बाद सोने से पहले गुनगुने दूध में अरंडी का तेल मिला कर पियें। इससे पेट साफ़ होगा और कब्ज की समस्या भी दूर होगी।
  5. रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद डाल कर पियें। शहद कब्ज के मरीजों के लिए सबसे ज़्यादा फायदेमंद है।
  6. नियमित रूप से व्यायाम करें। भोजन के बाद खाना पचाने के लिए सेर करें। और रात के भोजन के बाद भी जरूर सेर करें।
  7. कब्ज को दूर करने के लिए किशमिश भी बहुत लाभ कारी है। सबसे पहले किशमिश को 1 घंटे के लिए पानी में दाल कर गलने के लिए रख दें। फिर जब किशमिश पिघल जाए तो इसका सेवन कर लें।
  8. इसबगोल की भूसी को दूध में डाल कर रात को सोने से पहले पियें।
  9. प्रतिदिन सुबह खाली पेट 5 मुनक्के और काजू खाएं। कज्ब से जल्दी छुटकारा मिलेगा।
  10. पालक का रस भी कब्ज को ख़त्म करता है। पालक को रोज़ खाने से कब्ज से रहत मिलेगी।