निर्जला एकादशी Nirjala Ekadashi 2022

निर्जला एकादशी Nirjala Ekadashi 2022

 

निर्जला एकादशी व्रत कथा सुनने से जनम,जनम के पापों का नाश होगा,बनेंगे सभी बिगड़े काम,मिले मनचाहा वरदान

निर्जला एकादशी Nirjala Ekadashi 2022 निर्जलाएकादशी ज्येष्ठ माह में शुक्ल पक्ष की निर्जला एकादशी 11जून 2022 शनिवार को है निर्जला एकादशी का का व्रत नियम पूर्वक करने से पूरे साल की सभी एकादशी का सम्पूर्ण फल प्राप्त होता है इस निर्जला एकादशी को भीमसेनी एकादशी भी कहते हैं क्योंकि महर्षि वेदव्यास के अनुसार भीमसेन ने इसे धारण किया था। इस एकादशी का व्रत रखने से ही साल में आने वाली समस्त एकादशी के व्रत का फल प्राप्त होता है यह व्रत सभी महिलाएं,विवाहित, कुँवारी कन्या व विधवा महिलाओं को व सभी पुरुषों को करना चाहिए 11 जून 2022 शनिवार को निर्जला एकादशी व्रत है जो मनुष्य वर्षभर की समस्त एकादशियों का व्रत नहीं रख पाते हैं उन्हें निर्जला एकादशी का उपवास अवश्य करना चाहिए।

 

 

क्योंकि इस व्रत को रखने से अन्य सभी एकादशियों के बराबर पुण्य प्राप्त होता है। इस व्रत में एकादशी तिथि के सूर्योदय से अगले दिन द्वादशी तिथि के सूर्योदय तक जल फल,भोजन,और कुछ भीर ग्रहण नहीं क जाता है एकादशी के दिन ब्रह्म मुहूर्त मे स्नान के बाद सर्वप्रथम भगवान विष्णु की विधि विधान से पूजा करें उनको दूध फल मिठाई का भोग तुलसी पत्र रखकर अनिवार्य रूप से लगाना चाहिए एवं हाथ में जल व तुलसी पत्र रखकर संकल्प करें आज में निर्जला एकादशी का व्रत करूँगा या करूंगी  इसके पश्चात भगवान का ध्यान करते हुए ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप करें।कथा सुनना और भगवान का कीर्तन करना चाहिए।व्रती को चाहिए कि वह जल से कलश भरे व सफ़ेद वस्त्र को उस पर ढककर रखें और उस पर चीनी और दक्षिणा रखकर ब्राह्मण को दान पुण्य आदि कर इस व्रत का विधान पूर्ण होता है धार्मिक मान्यता में इस व्रत का फल लंबी उम्र, स्वास्थ्य देने के साथ-साथ सभी पापों का नाश करने वाला माना गया है इस दिन जल कलश का दान करने वालों श्रद्धालुओं को वर्ष भर की एकादशियों का फल प्राप्त होता है व्रत करने से अन्य एकादशियों पर अन्न खाने का दोष छूट जाता है और सम्पूर्ण एकादशियों के पुण्य का लाभ भी मिलता है माना जाता है कि जो भक्त श्रद्धापूर्वक इस पवित्र एकादशी का व्रत करता है, वह समस्त पापों से मुक्त होकर अविनाशी पद प्राप्त करता है।एकादशी की रात को सोना नहीं चाहिए। पूरी रात जागकर भगवान विष्णु की भक्ति करनी चाहिए। इससे भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है।

nirjala ekadashi 2022 fasting today 10th june or on 11th june know exact date worship method auspicious time tvi | Nirjala Ekadashi 2022: निर्जला एकादशी व्रत आज है या 11 जून को?

एकादशी के दिन पान खाना भी वर्जित माना गया है पान खाने से मन में रजोगुण की प्रवृत्ति बढ़ती है इस दिन चावल का सेवन नहीं करना चाहिए कहा जाता है कि इस दिन चावल का सेवन करने वाला पाप का भागी बनता है।चुगली करने से मान-सम्मान में कमी आ सकती है कई बार अपमान का सामना भी करना पड़ सकता है एकादशी पर क्रोध भी नहीं करना चाहिए इससे मानसिक हिंसा होती है निर्जला एकादशी के दिन बड़े बुर्जुग लोगो का अपमान नहीं करना चाहिए व उनका दिल नही दुखाना चाहिए निर्जला एकादशी के दिन पतिपत्नी को सहवास नहीं करना चाहिए याने ब्रह्मचर्य व्रत का पालन करना चाहिएनिर्जला एकादशी के दिन क्रोध नहीं करना चाहिए निर्जला एकादशी के दिन झूठ व छल कपट का उपयोग नही करना चाहिए।निर्जला एकादशी के दिन दिन में नही सोना चाहिए।

 

निर्जला एकादशी के दिन तुलसी पत्र नही तोड़न चाहिए साथ कोई भी पेड़ पौधों को काटना नही चाहिये निर्जला एकादशी के दिन पान नही खाना चाहिए।निर्जला एकादशी के दिन किसी महिला का दिल नही दुखाना चाहिए14निर्जला एकादशी के दिन किसी भी याचक या भिखारी को घर से खाली हाथ नही लौटाना चाहिएनिर्जला एकादशी के दिन अतिथि का अपमान नही करना चाहिए अपनी हैसियत के अनुसार उनका सम्मान जरूर करना चाहिए बिना स्नान किया कोई भी काम नही करना चाहिएनिर्जला एकादशी के दिन सूर्योदय से पहले उठना अनिवार्य है व प्रयास करना चाहिए सूर्योदय से पहले स्नान करके सूर्य देव को जल चढ़ाकर भगवान की पूजा अर्चना सम्पन्न हो जावे।निर्जला एकादशी पर क्या करें.शाम के समय तुलसी जी की पूजा करें। व्रत के अगले दिन सुबह उठकर स्नान करके भगवान विष्णु की पूजा करें और गरीब, जरूरतमंद या फिर ब्राह्मणों को भोजन कराने से पुण्य प्राप्त होता है एक बार पाण्डु पुत्र भीम ने महर्षि वेद व्यास जी से पूछा- हे परम आदरणीय मुनिवर! मेरे परिवार के सभी लोग एकादशी व्रत करते हैं व मुझे भी व्रत करने के लिए कहते हैं। लेकिन मैं भूख नहीं रह सकता हूं अत आप मुझे कृपा करके बताएं कि बिना उपवास किए एकादशी का फल कैसे प्राप्त किया जा सकता है।

 

Singapore Lottery result live 10-6-2022

बैटलग्राउंड मोबाइल प्रो सीरीज़ (बीएमपीएस) सीज़न 1 फ़ाइनल

Golden Jackpot Today 10.6.2022

Jackpot Result Today 10-6-2022