महारष्ट्र निर्माण श्रमिक योजना – Bandkam Kamgar yojana का लाभ कैसे लें

महारष्ट्र निर्माण श्रमिक योजना – Bandkam Kamgar yojana का लाभ कैसे लें

कोरोनावॉयरस ( Covid-19) विश्व महामारी के चलते महारष्ट्र सरकार ने bandhkam kamgar योजना 2021 की शुरुआत की है इस योजना के तहत रु 2000 की सहायता राशि दी जाती है। bandhkam kamgar kalyan योजनाका लाभ लेने के लिए मजदूर रजिस्ट्रेशन कर सकते है महारष्ट्र सरकार निर्माण श्रमिकों को 2000 रूपये प्रदान करने जा रही है bandhkam kamgar kamgar yojana 2021 Registration Form 2021 सरकार की आधिकारिक वेबसाइट mahabocw.in पर ऑनलाइन उपलब्ध है। बांधकाम कामगार योजना के तहत राज्य के सभी कंस्ट्रक्शन वर्कर को सहायता मुहैया करि जा रही है ताकि कोरोना महामारी के बुरे वक्त में उन्हें थोड़ी सहायता मिल सके आता नस्ले कुठलीही चिंतेची बाब मिठ्ठेल आता आर्थिक पाठबताथाचा लाभ।

bandhkam kamgar kamgar Yojana के अन्य नाम 2021

Bandhkam Kamgar Yojana के अन्य नाम हैं मजदूर सहायता योजना, महाराष्ट्र कोरोना सहायता योजना और महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक योजना और साथ ही Bandhkam Kamgar Kalyan Yojana। कोरोना महामारी से प्रभावित लगभग 12 लाख निर्माण श्रमिक इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। Bandhkam Kamgar Yojana के तहत निर्माण मजदूरों को 2,000 रुपये प्रदान करने की घोषणा 18 अप्रैल 2020 को की गई थी। साथ ही महाराष्ट्र राज्य सरकार ने गन्ना श्रमिको के लिए भी एक स्कीम की घोषणा की है। जो भी श्रमिक mahabocw विभाग में पंजीकृत हैं उनको सहायता राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर मोड से सीधे उनके बैंक खाते में किया जाएगा।

Bandhkam Kamgar Yojana मैं ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

Maharashtra Building and Other Construction Workers Welfare Board से 2,000 रुपये की सहायता प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करना है यानी कि Bandhkam Kamgar Yojana मैं ऑनलाइन अप्लाई कैसे कर सकते हैं इसकी पूरी प्रोसेस नीचे दी गई है जिसे आप ध्यान पूर्वक फॉलो करें।

* पंजीकरण फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले https://mahabocw.in/ पर जाएं।
* श्रमिक पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें।
* उसके बाद अपनी नजदीकी WFC Location भरे।
* अपना आधार नंबर और चालू मोबाइल नंबर डाल कर प्रोसीड बटन पे क्लिक करें।

Eligibility Criteria required for Bandhkam Kamgar Yojana

Bandhkam Kamgar Yojana में अप्लाई करने के लिए मजदूर की आयु 18 से 60 के वर्ष के बीच होनी चाहिए। मजदूर को पिछले 12 महीनों में 90 दिनों से अधिक काम किया हुआ होना चाहिए। इस योजना के लिए आप पात्र है या नहीं आप इस लिंक के माधियम से भी देख सकते हैं।

Documents required for registration

Bandhkam Kamgar Yojana में पंजीकृत होने के लिए, फॉर्म को निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ भरकर जमा करना होगा।

*उम्र का सबूत
* 90 दिन का वर्किंग सर्टिफिकेट
* निवास प्रमाण
* पहचान प्रमाण
* 3 पासपोर्ट आकार के फोटो

Application Fee

Bandhkam Kamgar Yojana पंजीकरण शुल्क रु. 25/- है और अगर आप 5 वर्षों के लिए वार्षिक सदस्यता लेना चाहते हैं तो आपको रु. 60/- में वार्षिक सदस्यता मिल सकती है।

Bandhkam Kamgar Yojana Application Form Download

जो भी कामगार व्यक्ति आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं वे नीचे दिए गए लिंक पे क्लिक करके महाराष्ट्र बांधकाम कामगार योजना Application From PDF को डाउनलोड कर सकते हैं।
पंजीकरण फॉर्म को भरने के लिए सबसे पहले आपको अपना “OTP Verification” कराना होगा इसके लिए आपको अपना जिला सिलेक्ट कर लेना है और फिर आधार नंबर, मोबाइल नंबर भर देना है और ओटीपी को वेरीफाई करा लेना है।