युवा प्रधानमंत्री योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन पात्रता मापदंड लाभ एव पंजीकरण।

युवा प्रधानमंत्री योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन पात्रता मापदंड लाभ एव पंजीकरण।

registration युवा प्रधानमंत्री योजना 2021 yuva pradhanmantri yojana kya hai in hindi

yuva pradhanmantri yojana apply online yuva pradhanmantri yojana

युवा प्रधानमंत्री योजना 2021 भारत सरकार के दवरा युवाओ एव नवोदित लिखको को एक मंच उद्देश्य करने के लिए शिक्षा मंत्रलय के उच्च शिक्षा विभाग दवरा yuva pradhanmantri yojana 2021 की घोषणा की गई है इस योजना के अंतगर्त भारत के नवयुवक और अविदित लेखकों को एक बड़ा मंच दिया जाएगा जहा पर वह अपने लेखन कौशल को निखार सकेंगे युवा प्रधानमंत्री योजना के दवरा सभी लेखकों को एक मंच प्रदान किया जा रहा है जिस पर वह अपनी लेखो को प्रकाशित कर सकते है एव इस योजना के अंतग्रत वह अपने कौशल को और ज्यादा निखार सकेंगे।

Yuva Pradhanmantri yojana 2021 युवा प्रधानमंत्री योजना।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की दवरा इस योजना की शुरुआत की गई एव मंत्रलय दवरा यह भी बताया गया की युवा प्रधानमंत्री योजना आजादी का अमृत महोत्स्व का ही एक भाग है प्रधानमंत्री युवा योजना के माध्यम से देश की सवतंत्रा के लिए उनके दवरा किआ गए बलिदानो औरउनके कभी न हार मानते वाले होसलो को प्रत्साहन प्रदान करना चाहते है जिसके लिए उन्होंने युवाओ को किसी भी देश का भविष्य मानते हुआ और इस द्रष्टिकोण से देखते हुआ उभे उनती का अवसर एव वैश्विक स्तर पर पहचान पाने का अवसर देने के लिए प्रधानमंत्री युवा योजा की शुरुआत की है।

किसी भी देश के युवाओ को उस देश का रीढ़ मन जाता है एव देश का भविष्य भी उन पर ही निर्भर करता है इस दृष्टिकोण से देखे तो देश की उनती में युवाओ की अहम् भूमिका होती है युवा योजना के माध्यम से पढ़ने लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा दिया जाएगा और वैश्विक स्तर पर भारत और भरतीय लेखक को प्रदर्शित किया जाएगा इस योजना का उद्देश्य भरता की लेखकों को वैश्विक स्तर पर ऊपर उतना एव उन्हें वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाना है।

yuva Pradhanmantri yojana 2021 के माध्यम से भारत से सभी नेदित लेखकों को भरतीय विरासत संस्कृति और उसके इस्तिहस के बारे में अपने दृष्टिकोण प्रकट करने का अवसर दिया जाएगा जिससे देश के नोजवाणिओ में देशभक्ति और इसके लिए देश के लेखकों को राज्य सरकार अन्यथा केंद्र सरकार ही वैश्विक स्तर पे भी पहचान मिलेगी।

yuva pradhanmantri yojana 2021

योजना का नाम

प्रधानमंत्री युवा योजना 2021

शुरू किया गया

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के दवरा

उद्देश्य

भातरीय संस्कृति एव नवेदित लेखकों को बढ़ावा देना

एव लेखकों को अंतररष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाना

लाभ

देश एव विदेश में राष्टीय एव अंतरष्ट्रीय स्तर पर पहचान पाने का मोका

आर्थिक लाभ

विजेता लेखकों को 6 माह तक प्रतिमा 50000 की छात्रवृति यानि कुल

300000 तक का प्रोत्साहन राशि

लाभार्थी

देश के कोई भी युवा और नवोदित लेखक जिसकी आयु 30 वर्ष से काम हो

युवा प्रधानमंत्री योजना के अंतगर्त चयन की प्रकिया।

इस योजना के अंतगर्त सम्मिलित होने से पहले हम जान लेते है की इसके लिए कोण सा मिल और किस प्रकार से हो सकता है।

yuva pradhanmantri योजना यह एक प्रकार की प्रोत्साहन योजना है जिसके अंतगर्त विजेताओं को प्रोत्साहन रही के साथ राष्टीय और अतनतर्राष्टीय स्तर पर पहचान भी दिलाया जाएगा और उनके दवरा लिखी गई पुस्तक को भी प्रकशित की जाएगी लेकिन यह लाभ केवल विजेताओं को ही मिलेगा।

yuva pradhanmantri योजना 2021 के अंतगर्त शामिल होने के लिए सबसे पहले इच्छुक युवाओ और लेखकों को अखिल भारतीय प्रतियोगिता में भाग लेना होगा अखिल भारतीय प्रतियोगता में कुल 75 सर्वश्र्स्ट लेखकों का चयन किया जाएगा जिसके अंतगत विजेताओं की सूचि 15 अगस्त 2021 को सरकार के दवरा घोषित कर दी जाएगी।

इसके बाद सभी चयनित यानि कुल 75 लेखकों को सरकार दवरा मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा इन चयनित लेखो को पेशेवर तथा प्रख्यात लेखक वह संसथान दवरा प्रशिक्षणदिया जाएगा और प्रशिक्षण के दौरान लेखकों को विस्मृत नायको सवतंत्रता सेनानियों एव भारत के आजादी के इतिहास और राष्ट्रिय आंदोलन के आरती होने विचार एव भावनाओ को प्रकट करते हुआ पुस्तक के रूप में लिखने का अवसर दिया जाएगा इन सभी प्रकिया के बाद।

15 दिसम्बर 2021 तक लेखकों द्वारा लिखी गई सभी पांडुलिपियों का निरीक्षण किया जाएगा यानि इन पुस्तकों का निरिक्षण किया जाएगा और 12 जनवरी 2022 को राष्ट्रिय युवादिवस के अवसर पर इन सभी पाण्डुलिपियु की विवेचना की जाएगी तब जाकर विजेता युवको का चयन होगा और उन्हें 6 माह तक प्रतिमाह 50000 की छात्रवृति का भुगतान होता रहेगा युवा प्रधामंत्री योजना में नेशनल बुक ट्रस्ट nbt के दवरा नोडल एजेंसी की भूमिका निभाई जाएगी एव नेशनल बुक ट्रस्ट nbt के दवरा ही लेखकों के दवरा लिखित पुस्तकों का भी प्रकाशन भारतीय एव अन्य अनुवादों में यानि राष्ट्रिय एव अंतराष्ट्रीय स्तर पर किया जाएगा।

युवा प्रधानमंत्री योजना के लाभ।

* प्रधानमंत्री युवा योजना के दवरा भारत की कही कोई संस्कृति एव भारत की प्राचीनता भारत की वीर गाथाए फिर से भारतीय लेखकों में रिची का विषय बन रहा है।

* इस योजना के माध्यम से नवीडित लेखकों को अपने लेखन कौशल को सुधरने के लिए उन्हें एक सुनहरा अवसर प्रशिक्षण के रूप में दिया जा रहा है।

* युवा प्रधानमंत्री योजना के अंतगर्त चयनित लेखकों को 6 महीने तक प्रतिमाह 50000 की छात्रवृति दी जाएगी

* प्रधानमंत्री युवा योजना 2021 के माध्यम से भारतीय लेखकों दवरा लिखी गई पुस्तकों को नेशनल बुक ट्रस्ट दवा राष्ट्रिय एव अन्तराष्ट्री स्तर पर अलग-अलग भाषाओ में पब्लिक किया जाएगा।

* इस योजना का एक और अहम् उद्देश्य भारतीय संस्कृति एव साहित्य का आदान-प्रदान विश्भर में करना है जिससे वैश्रिक स्तर पर एक भारत श्रेस्ट भारत जिसे विचारो को बढ़ावा मिल सकेगा।

* इस योजना के अंतगर्त भारतीय अखिल प्रतियोगता के जरिए 75 लेखकों का चयन किया जाएगा।

युवा प्रधानमंत्री योजना ने आवेदन कैसे करे।

वैसे तो युवा प्रधानमंत्री योजना के लिए आवेदन करने की कोई प्रकिया केंद्र सरकार के दवरा नहीं बताइ गई है अगर इसके ऊपर कोई आधिकारिक जानकारी आती है तो उसे हम अपने इस ही आर्टिकल में अपडेट कर देंगे फ़िलहाल की लिए आप यह जान लीजिए की प्रधानमंत्री युवा योजना एक प्रोत्साहन जैसे योजना है जिसके अंतगर्त विजेताओं को ही लाभ दिया जाएगा और इसके लिए उन्हें अखिल भारतीय प्रतियोगता में भाग लेना होगा एव सर्वश्रष्ठ लेखकों का चयन अखिल भारतीय प्रतियोगता के अंतगर्त ही किया जाएगा।

FAQ Yuva pradhan mantri yojana

* युवा प्रधानमंत्री योजना क्या है।

प्रधानमंत्री युवा योजना केंद्र सरकार के दवरा भारत के युवाओ एव लेखकों को प्रोत्शाहित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शुरू की ागि एक योजन ह जिसके अंतगर्त चयनित और विजेता लेखो के डावर लिखित पुस्तक को नेशनल बुक ट्रस्ट के माध्यमसे राष्ट्रिय ाव अंतरष्ट्रीय स्तर पर अलग अलग भाषाओ में प्रकाशित किया जाएगा एव विजेता लेखकों को आर्थिक सहायता भी प्रधान की जाएगी।

*युवा प्रधानमंत्री योजना के क्या लाभ है प्रधानमंत्री युवा योजना के अंतग्रत लेखकों को पेशेवर तथा प्रख्यात लेखक एव संसथान दवरा प्रशिक्षण दिया जाएगा साथ ही उन्हें अंतर्राष्टीय स्तर पर पहचान पाने का अवसर भी दिया जाएगा यदि इन युवा लेखकों दवरा लिखी गई पुस्तक पर पहचान पाने से कोई नहीं रोक सकता साथ ही प्रधानमंत्री युवा योजना के अंतगर्त इन्हे 6 महीने तक हर माह 50000 की छात्रवृति भी दी जाती है।

* युवा प्रधानमंत्री योजना में कुल कितना पैसा मिलता है।

फ़िलहाल सरकार से मिली जानकारी यह सपष्ट है की प्रधानमंत्री युवा योजना के अंतगर्त युवाओ को नवोदित लेखकों को 6 महीने तक प्रतिमाह 50000 की छात्रवृति दी जाती है।

* युवा प्रधानमंत्री योजना के लिए उम्र सीमा क्या है।

प्रधानमंत्री युवा योजना के लिए 30 वर्ष तक की अधिकतम उम्र सीमा सुनिश्रित की गई है।

* युवा प्रधानमंत्री योजना में आवेदन कैसे करे।

चुकी प्रधानमंत्री युवा योजना एक प्रोत्साहन योजना हे तो इसमें आप सीधा आवेदन नहीं कर सकते है इसके लिएआपको अखिल भारतीय प्रतियोगता में भाग लेना होगा एव वहा सफल होना होगा तब जाकर आप युवा प्रधानमंत्री योजना के लबाह्रति हो जंगे और आपको युवा प्रधानमंत्री योजना का लाभ दिया जाएगा।

 

  PM Awas New list Online Check 2021