PMJAY CSC Portal login / Ayushman Bharat Registration

PMJAY CSC Portal login / Ayushman Bharat Registration !

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 2018 में शुरू की गई थी इस योजना को लोग आयुष्मान भारत योजना के नाम से भी जानते हैं आयुष्मान भारत योजना के तहत एक गरीब परिवार को ₹500000 तक का हेल्थ केयर मुहैया कराया जाएगा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को पहले राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के रूप में जाना जाता था लेकिन श्री नरेंद्र मोदी जी ने आयुष्मान भारत योजना को पूरे देश में 24 सितंबर 2018 को लागू की गई इसकी शुरुआत झारखंड के रांची में की थी।

PMJAY CSC, Ayushman Bharat, CSC Login - Digital Help

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में पात्रता :-

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए देश के गरीब और कमजोर आबादी के नीचे 40% लोग को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल किया जाएगा। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत शामिल किए गए घर क्रमश ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के लिए सामाजिक आर्थिक जाति जनजाति 2021 आधार और व्यवसायिक मापदंडो पर आधारित है। वैसे तो प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत 2008 में ही की गई थी। लेकिन उस समय इस राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के रूप में जाना जाता था। इसलिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत ऐसे भी परिवार शामिल है। जो RBSY योजना के अंतर्गत मौजूद थे लेकिन उनका डेटाबेस SECC 2011 में मौजूद नहीं है।

Scheme PMJAY
Launched by PM Narendra Modi
In this article All about PMJAY , and Registration
PMJAY CSC Registration https://connect.csc.gov.in/account/authorize?response_type=code&client_id=f6020453-146f-4903-ad4e-690f81f3f9a7&redirect_uri=https://pmjay.csccloud.in/index.php/cschelper/connect_success&state=L202106021810091207258
PMJAY CSC Login https://connect.csc.gov.in/account/authorize?response_type=code&client_id=f6020453-146f-4903-ad4e-690f81f3f9a7&redirect_uri=https://pmjay.csccloud.in/index.php/cschelper/connect_success&state=L202106021810202047853
Am I eligible for PMJAY https://mera.pmjay.gov.in/search/login

PMJAY CSC regiatration

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat yojana ) के तहत कॉमन सर्विस सेंटर तब ही काम कर सकती है जब उनका PMJAY CSC regiatration हुआ होगा । कॉमन सर्विस सेंटर संचालक आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat yojana ) के तहत काम करने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन आयुष्मान भारत पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं , इसके लिए उन्हें PMJAY CSC regiatration https://connect.csc.gov.in/account/authorize?response_type=code&client_id=f6020453-146f-4903-ad4e-690f81f3f9a7&redirect_uri=https://pmjay.csccloud.in/index.php/cschelper/connect_success&state=L202106021812592396865

PMJAY की मुख्य विशेषताएं ,Key Features Of Ayushman Bharat Yojana (PMJAY)

  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना , आयुष्मान भारत योजना/Ayushman Bharat yojana (PMJAY scheme ) पूरी तरह से सरकार के द्वारा चलाया जाता है यानी इसके तहत मरीज के इलाज के ऊपर जितने भी खर्च होते हैं उसकी भरपाई केंद्र और राज्य सरकार मिलकर करती है
  • आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के हर एक व्यक्ति को “जो इसके तहत पात्र हैं” सालाना इलाज के लिए 5 लाख तक का हेल्थ कवरेज प्रदान किया जाता है ।
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के तहत देश के लगभग 10.74 करोड से भी अधिक गरीब और कमजोर परिवार इस योजना के लाभार्थी हैं । आयुष्मान भारत योजना के लिए लगभग 50 करोड़ व्यक्ति पात्र हैं ।
  • आयुष्मान भारत योजना/Ayushman Bharat yojana से सबसे बड़ी समस्या गरीबी के कारण इलाज न होने की यह खत्म हो जाएगी , गरीबी से इलाज न होने के कारण देश में लगभग प्रति वर्ष 6 करोड़ लोगों का इलाज नहीं हो पाता है ।

PMJAY के तहत लाभ   :-

जो कोई व्यक्ति प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थी होता है उसके ऊपर सरकार निम्नलिखित घटकों के ऊपर खर्च करती है ।

* चिकित्सा परीक्षा, उपचार और परामर्श(Medical examination, treatment, and consultation)

* पूर्व अस्पताल में भर्ती (Pre-hospitalization)

* चिकित्सा और चिकित्सा उपभोग (Medicine and medical consumables)

* गैर- गहन और ग्रहण देखभाल सेवाएं (Non-intensive and intensive care services)

* नैदानिक और प्रयोगशाला जांच (Diagnostic and laboratory investigations)

* चिकित्सा प्रत्यारोपण सेवाएं ( जहां आवश्यक हो) { Medical implant services (where necessary) }

* आवास लाभ (Accommodation benefits)

* खाद्य सेवाएं (Food services)

* उपचार के दौरान उत्पन्न होने वाली जटिलताओं (Complications arising during treatment)

* अस्पताल में भर्ती होने के बाद 15 दिनों तक देखभाल की सुविधा।

क्या मैं आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्र हूं ?

सबसे बड़ी बात तो यह है कि सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत योजना(PMJAY) की शुरुआत तो की ही गई साथ ही साथ एक ऐसे विकल्प को भी दिया गया जिससे लोग जान सकते हैं कि वह आयुष्मान भारत योजना/Ayushman Bharat yojana के तहत एक लाभार्थी है या नहीं ? और क्या उनको सरकार के द्वारा 5 लाख रुपये प्रति वर्ष हेल्थ कवरेज के तौर पर दिया जाएगा या नहीं ।

आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्रता ऑनलाइन कैसे चेक करे 

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या आयुष्मान भारत योजना ,PMJAY के तहत पात्रता की जांच करने के लिए सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत पोर्टल (Ayushman Bharat Portal ) पर जाना होगा ।

  • आयुष्मान भारत पोर्टल पर जाने के लिए https://pmjay.gov.in/
  • आप आयुष्मान भारत पोर्टल पर जाते हैं आपको सबसे ऊपर मेनू वाले सेक्शन में https://mera.pmjay.gov.in/search/login का एक ऑप्शन दिख जाता है ।
  • Am i Eligible के ऑप्शन पर क्लिक करें, जैसे ही आप Am i Eligible पर क्लिक कहते हैं आपके सामने एक नई वेबसाइट खुल कर आ जाती है।
  • यहां पर आपको अपना एक मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर Generate OTP वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा , आपके द्वारा दिए गए नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा OTP को दर्ज कर आप इस पोर्टल को लॉगिन कर लेंगे , लॉग इन करने के बाद आप अपनी पात्रता की जांच बहुत सारे माध्यम से कर सकते हैं जैसा कि नीचे दिखाया गया है ।
  • यहां पर सबसे पहले आपको अपने राज्य का चयन करना होगा उसके बाद आपके सामने बहुत सारा ऑप्शन खुल कर आ जाएगा अपनी पात्रता की जांच करने के लिए ।
  1. Some Options To Check Eligibility Under PMJAY
  2. you can search by name
  3. search by HHD Number
  4. you can search by ration card number
  5. search by mobile number

इनमें से जो भी आपके पास मौजूद है उसको दर्ज कर आप अपनी पात्रता की जानकारी देख सकते हैं अगर आप की पात्रता यहां दिख जाती है तो आप आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन /Ayushman Bharat registration कर सकते हैं ।

PMJAY CSC , आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन !

अगर आपकी पात्रता आयुष्मान भारत योजना(PMJAY) के तहत दिख जाती है । जैसे कि हमने ऊपर बताया तो आप आयुष्मान भारत योजना (PMJAY) में अपना आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड (Ayushman Bharat golden card ) बनवाने के लिए आवेदन अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कर सकते हैं ।

सीएससी से आयुष्मान भारत के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करना है

Ayushman Bharat Registration Process

Ayushman Bharat registration की अगर बात की जाए तो इसके लिए आपके पास कई विकल्प मौजूद हैं जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं ।

  1. Ayushman Bharat Regiatration आप सरकारी अस्पताल में जाकर जन आरोग्य मित्र से संपर्क कर भी करवा सकते हैं ।

जन आरोग्य मित्र / आयुष्मान भारत मित्र:- आयुष्मान भारत योजना के तहत जन आरोग्य मित्र भी बनाए गए हैं जो हर एक सरकारी अस्पताल में होते हैं जिनका काम लोगों को आयुष्मान भारत योजना की जानकारी देना है ,लोगों का रजिस्ट्रेशन आयुष्मान भारत योजना के तहत करना ,साथ ही साथ कौन व्यक्ति किस बीमारी के लिए अस्पताल में कब एडमिट होता है और अस्पताल से कब डिस्चार्ज होता है इसकी जानकारी रखना है ।

  1. Ayushman Bharat Registration CSC | Jan Arogya Yojana By CSC

आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी करवा सकते हैं । इसके लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा और वहां बात करनी होगी कि आप आयुष्मान भारत योजना के तहत अपना आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाना चाहते हैं इस पूरे कार्य को करने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर संचालक आपसे ₹30 की एक छोटी सी रकम लेगा ।

CSC , Ayushman Bharat Registration

कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए आपने निम्नलिखित प्रक्रिया को अपना सकते हैं ।

* आप एक पात्र लाभार्थी हैं तो आयुष्मान भारत योजना के लाभ को लेने के लिए सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाना होगा जिसके लिए आप सबसे पहले अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाएं ।

* अगर आपको यह ज्ञात नहीं है कि आप आयुष्मान भारत योजना के तहत एक लाभार्थी हैं या नहीं ? , तो इस संबंध में भी जानकारी आप कॉमन सर्विस सेंटर संचालक से ले सकते हैं ।

*  जब आपकी पात्रता आयुष्मान भारत योजना के तहत दिख जाती है तो आप कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को कहेंगे कि वह आपका रजिस्ट्रेशन आयुष्मान भारत योजना /Ayushman Bharat yojana registration के तहत कर दे ।

* ध्यान रखें अगर आपके परिवार में 5 व्यक्ति हैं तो पांचों का अलग-अलग आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाना होगा ।

*  आपका रजिस्ट्रेशन आयुष्मान भारत योजना के तहत कर दिया जाएगा इसके लिए आपको राशन कार्ड या प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत भेजी गई पीएम लेटर सीएससी संचालक को दिखानी होगी  Jan Arogya Yojana By CSC

* जब आपका रजिस्ट्रेशन आयुष्मान भारत पोर्टल के तहत हो जाता है कुछ दिनों के भीतर आपकी डिटेल को या तो स्वीकार किया जा सकता है या फिर और अस्वीकार ।

* लगभग 7 दिनों के बाद फिर से आप उसी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाएं और पूछें कि क्या आपका आयुष्मान भारत रजिस्ट्रेशन स्वीकार हुआ ?

* जैसे ही आपका आयुष्मान भारत योजना के तहत रजिस्ट्रेशन / Ayushman Bharat registration स्वीकार हो जाता है तो आपको कॉमन सर्विस सेंटर संचालक के द्वारा एक आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड/Ayushman Bharat golden card प्रिंट करके दी जाएगी जिसके लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को ₹30 की छोटी सी रकम देनी होगी ।

* How to check eligibility for Ayushman Bharat Yojana online ?

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या आयुष्मान भारत योजना ,pmjay के तहत पात्रता की जांच करने के लिए सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत पोर्टल (Ayushman Bharat Portal ) पर जाना होगा ।

* pmjay csc regiatration ?

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (ayushman bharat yojana ) के तहत कॉमन सर्विस सेंटर तब ही काम कर सकती है जब उनका pmjay csc regiatration हुआ होगा । कॉमन सर्विस सेंटर संचालक आयुष्मान भारत योजना (ayushman bharat yojana ) के तहत काम करने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन आयुष्मान भारत पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं , इसके लिए उन्हें pmjay csc regiatration https://connect.csc.gov.in/account/authorize?response_type=code&client_id=f6020453-146f-4903-ad4e-690f81f3f9a7&redirect_uri=https://pmjay.csccloud.in/index.php/cschelper/connect_success&state=L202106021838484345792

* Options to check eligibility under pmjay ?

  1. you can search by name
  2. search by HHD Number
  3.       ./\
  4. \\’]=-ou can search by ration card number
  5. search by mobile number
  6. इनमें से जो भी आपके पास मौजूद है उसको दर्ज कर आप अपनी पात्रता की जानकारी देख सकते हैं अगर आप की पात्रता यहां दिख जाती है तो आप आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन /ayushman bharat registration कर सकते हैं ।

* Ayushman bharat registration process ?

Ayushman bharat registration की अगर बात की जाए तो इसके लिए आपके पास कई विकल्प मौजूद हैं जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं ।

नोट :- अगर आप की पात्रता आयुष्मान भारत योजना में होती है तो / if you are an eligible beneficiary under Ayushman Bharat Yojana

  1. ayushman bharat regiatration आप सरकारी अस्पताल में जाकर जन आरोग्य मित्र से संपर्क कर भी करवा सकते हैं ।

जन आरोग्य मित्र / आयुष्मान भारत मित्र

आयुष्मान भारत योजना के तहत जन आरोग्य मित्र भी बनाए गए हैं जो हर एक सरकारी अस्पताल में होते हैं जिनका काम लोगों को आयुष्मान भारत योजना की जानकारी देना है ,लोगों का रजिस्ट्रेशन आयुष्मान भारत योजना के तहत करना ,साथ ही साथ कौन व्यक्ति किस बीमारी के लिए अस्पताल में कब एडमिट होता है और अस्पताल से कब डिस्चार्ज होता है इसकी जानकारी रखना है ।

पीएम आवास योजना नया लिस्ट / Pm Awas Yojana 2021

  1. ayushman bharat registration csc | Jan Arogya Yojana By CSC

आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी करवा सकते हैं । इसके लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर परह ` जाना होगा और वहां बात करनी होगी कि आप आयुष्मान भारत योजना के तहत अपना आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाना चाहते हैं इस पूरे `sकार्य को करने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर संचालक आपसे ₹30 की एक छोटी सी रकम लेगा ।

Also Read

Bihar Sarkar आंगनबाड़ी योजना 2021 बिहार सरकार,1500