CBSE practical exam 2021: कल से शुरू होगी प्रैक्टिकल परीक्षा, फुल स्कोर के लिए फॉलो करें ये टिप्स

CBSE practical exam 2021: कल से शुरू होगी प्रैक्टिकल परीक्षा, फुल स्कोर के लिए फॉलो करें ये टिप्स

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10वीं और 12वीं की practical परीक्षा 1 मार्च से 11 जून 2021 के बीच होंगी.

नई दिल्लीCBSE practical exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10वीं और 12वीं की practical  परीक्षा 1 मार्च से 11 जून 2021 के बीच होंगी. CBSE ने सभी स्कूलों को सभी प्रोजेक्ट, असाइनमेंट और इंटर्नल असेसमेंट भी 11 जून तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं.  अगर आप भी practical परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो यहां जानें- किन बातों का

रखना होगा ध्यान

1- समय प्रबंधनअपना समय प्रभावी ढंग से प्रबंधित करें. प्रत्येक विषय को अपना समय बुद्धिमानी से और अपनी आवश्यकता के अनुसार आवंटित करें.

2-  शारीरिक और मानसिक कल्याणकोविड -19 ने छात्रों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित किया था. यह आवश्यक है कि बोर्डों के दौरान वे मानसिक और शारीरिक रूप से फिट हों. यदि आवश्यक हो, तो छात्रों को जब भी वे तैयारी के साथ फंसते हैं, तो शिक्षकों या माता-पिता से मदद लेनी चाहिए. चूंकि अब स्कूल फिर से खुल रहे हैं, इसलिए शिक्षकों को छात्रों की कुछ काउंसलिंग में भी शामिल होना चाहिए और जहां भी आवश्यक हो, अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए मदद ले सकते हैं.

  1. स्वच्छ अध्ययन वातावरणइस साल ने छात्रों को सीखा दिया कि साफ- सफाई कितनी जरूरी है. ऐसे में आप तैयारी करने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आपके आसपास सफाई का माहौल है या नहीं.
  2. रिविजनजितना संभव हो उतना रिविजन करें. अधिक मॉक टेस्ट का प्रयास करें. अपने उत्तरों का विश्लेषण करें, गलतियों पर ध्यान केंद्रित करें और उन्हें सही करें.
  3. सही सिलेबसइस साल 30% सिलेबस को कम कर दिया गया है, ऐसे में तैयारी के दौरान 70% बचे सिलेबस पर ही फोकस करें.
  4. NCERT: हर विषय के लिए NCERT का संदर्भ लें. अधिकतम प्रश्न वहां से उठाए जाते हैं. एनसीईआरटी को अच्छी तरह से अभ्यास करें और पढ़ें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *