Covid Vaccine Free In India for All 18+ age

Covid Vaccine Free In India for All 18+ age, www.cowin.gov.in online Registration !

Covid Vaccine Free In India:-

सभी राज्यों के लिए अब सभी 18+ आयु के लिए भारत में कोविड वैक्सीन मुक्त। www.Coin.gov.in मुफ्त कोरोना वैक्सीन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 21 जून से शुरू हो रहा है। 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण मुक्त घोषित भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 7 जून 2021 को वस्तुतः राष्ट्र को संबोधित किया। आभासी पता शाम 5 बजे से आयोजित किया गया था। केंद्र सरकार द्वारा 18+ आयु वर्ग के लिए नि:शुल्क कोविड

19 टीकाकरण के संबंध में कई निर्णय लिए गए। उन्होंने ऑनलाइन पोर्टल पंजीकरण में कोविड-19 नि:शुल्क टीकाकरण अभियान काउइन गोव के बारे में विभिन्न प्लेटफार्मों पर चल रही अफवाहों पर भी प्रकाश डाला। 21 जून तक, पीएम मोदी ने देश की जनता को 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी आयु समूहों के लिए कोविन पोर्टल पंजीकरण के बाद निकटतम टीकाकरण केंद्र से प्राप्त करने के लिए टीके मुफ्त प्राप्त करने का आश्वासन दिया।

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि दो टीके केंद्र के पास 75 प्रतिशत और निजी अस्पतालों के पास 25 प्रतिशत खरीद के साथ बाजार में उपलब्ध कराए जाएंगे। अब किसी भी राज्य को टीकाकरण के लिए एक पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। आइए देखें कि भारत में 21 जून के बाद मुफ्त कोविड 19 टीकाकरण उपलब्धता कैसे काम करेगी? भारत सरकार 75 प्रतिशत खरीद के तहत राज्यों को पर्याप्त टीके कैसे आवंटित करेगी वह भी मुफ्त। कोरोना टीकाकरण अभियान अब केंद्रीकृत है।

राज्य सरकारें अपने राज्यों की जनसंख्या, रोग स्तर, टीकाकरण की प्रगति और टीके की बर्बादी के आधार पर केंद्र सरकार से अपनी आवंटित वैक्सीन खुराक प्राप्त करेंगी।

Covid Vaccine Free In India for All 18+ Age

यह भारत के प्रधान मंत्री द्वारा 7 जून को राष्ट्र को 18-44 वर्षों के लिए मुफ्त वैक्सीन प्रदान करने के रूप में संबोधित करते हुए शीर्ष शीर्षक रहा है। हालांकि नरेंद्र मोदी ने इन महत्वपूर्ण समय में भारत के नागरिकों के साथ वापस लड़ने और उचित सुरक्षा उपाय करने के बारे में कई आभासी सत्र किए। इस बार भी, उन्होंने कहा कि हालांकि कई राज्यों ने लॉकडाउन को हटा दिया है, जनता को उचित सुरक्षा उपाय करने होंगे कि आप पूरी तरह से टीका लगाए गए हैं या नहीं। भारत में अभी भी कोरोना के मामले हैं फिर भी पिछले कुछ महीनों से मामलों में गिरावट आई है।

लेकिन फिर भी, यह हमारे देश से नहीं गया है। भारत में ऊपर 18+ आयु वर्ग के लिए मुफ्त कोविड -19 टीकाकरण की घोषणा करने से, विपक्षी दल के सदस्य राहुल गांधी ने भी एक सवाल उठाया। जिसमें उन्होंने पीएम मोदी से पूछा कि अगर टीके मुफ्त में हैं तो निजी अस्पतालों ने खरीद का 25 फीसदी हिस्सा क्यों दिया है. हालांकि उनका यह सवाल कई नागरिकों के बीच एक खतरे की घंटी है। इसके साथ ही कई अन्य सोशल प्लेटफॉर्म प्रधानमंत्री पर आरोप लगाते हैं कि www.coin.gov.in पोर्टल पर मुफ्त कोरोना टीकाकरण पंजीकरण भी एक राजनीतिक एजेंडा हो सकता है क्योंकि चुनाव नजदीक हैं। अगला चुनाव पंजाब और यूपी में होगा।

What are Free Covid-19 Vaccination Names in India?

भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में स्पष्ट रूप से कोविड -19 टीकाकरण के नामों का उल्लेख नहीं किया। इस प्रकार, उन्होंने कहा कि दो भारतीय आधारित वैक्सीन जैसे कोवैक्सिन, कोविशील्ड बाजार पर कब्जा करने और भारत को कोविड -19 के खिलाफ लड़ने में मदद करने के लिए अपने कई ट्रेल्स के बाद तैयार हैं। भारत ने 16 जनवरी से टीकाकरण का अपना अभियान शुरू किया था, इस प्रकार देश में कुल आबादी का केवल 13 प्रतिशत ही कवर किया गया है, वह भी केवल एक खुराक के साथ। इस बार, पीएम मोदी ने आश्वासन दिया कि कोविड -19 मुफ्त टीकाकरण के समान आवंटन में केंद्र को सभी राज्यों का समर्थन प्राप्त है।

अगर हम यह मान लें कि भारत में 18+ आयु वर्ग के लिए कौन से दो टीके मुफ्त में बाजार में आएंगे, तो पहला नाम पॉप अप होता है Covaxin। दूसरा नाम जाइडस कैडिला वैक्सीन हो सकता है। हालांकि ये आधिकारिक नाम नहीं हैं जो चर्चा में रहे हैं। यह हमारे पाठकों के लिए सिर्फ एक धारणा है।

How to register for Free Corona Vaccination in India States Online

21 जून2021 के बाद, भारत सरकार 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी राज्यों के नागरिकों को भारत में मुफ्त कोविड वैक्सीन प्रदान करेगी, कई सवाल उठते हैं। पहला सवाल यह है कि भारत में मुफ्त टीकाकरण प्राप्त करने के लिए व्यक्ति ऑनलाइन पंजीकरण कैसे कर सकता है? खैर ये रहा आपका जवाब।

जैसा कि आप जानते हैं कि इस प्रक्रिया को www.Cowin.gov.in ऑनलाइन ही किया जाएगा। महामारी के बीच सरकारी अधिकारी टीकाकरण के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को ऑफ़लाइन नहीं करेंगे। इस प्रकार पहले की तरह ही, आपको CoWin Covid Vaccine वेबसाइट पर जाना होगा और पंजीकरण करना होगा। जिले का नाम या पिन कोड जोड़ने पर आपको अपने निकटतम स्थान और तारीख मिल जाएगी जहां मुफ्त टीकाकरण अभियान आयोजित किया जाएगा। अपनी सुविधा के अनुसार अपना रजिस्ट्रेशन करें। आप किस वैक्सीन को खरीदना चाहते हैं, इसके संबंध में दो विकल्प दिए जाएंगे। किसी एक को चुनें और इसके लिए जाएं। टीका लगवाना और सुरक्षा उपायों को अपनाना ही कोविड-19 के खिलाफ एकमात्र हथियार हो सकता है।

21 जून के बाद भारत में नि:शुल्क टीकाकरण अभियान 

  • CoWin के माध्यम से टीकाकरण के लिए पंजीकरण पर कोई शुल्क लगेगा?

नहीं, पंजीकरण पर कोई शुल्क नहीं है।

  • अगर मैं टीकाकरण के लिए निजी अस्पताल जाता हूं, तो क्या वे इस घोषणा के बाद भी टीकाकरण के लिए शुल्क लेंगे?

पीएम मोदी ने 25 फीसदी खरीद निजी अस्पतालों को भी दी है. जिसमें उन्होंने टीकाकरण शुल्क को 150 रुपये तक सीमित कर दिया है। यह शुल्क व्यक्ति द्वारा सेवा शुल्क के रूप में लिया जाएगा।

  • किस टीकाकरण में सबसे अधिक प्रभावकारिता है?

Zydus की तुलना में Covaxin में सबसे अधिक है। हालांकि सीरम इंस्टीट्यूट ने हाल ही में बयान दिया है कि कोविशील्ड कोवैक्सिन के खिलाफ सबसे प्रभावी टीका है।

PM Kisan Samman Nidhi yojana List 2021

 

Covid Vaccine Free In India for All 18+ age, www.cowin.gov.in online Registration ! Covid Vaccine Free In India:- सभी राज्यों के…