Hair growth : मात्र 14 दिनों में लंबे होंगे बाल, इस घरेलू नुस्खे से घनी होगी आपकी जुल्फें!

Hair growth : मात्र 14 दिनों में लंबे होंगे बाल, इस घरेलू नुस्खे से घनी होगी आपकी जुल्फें!

 

घरेलू नुस्खों से बालों की लंबाई बढ़ाना बहुत आसान होता है। बस आपको पता होना चाहिए कि सुंदर, घने, लंबे और मजबूत बालों के लिए आपको क्या करना है। आज हम आपके लिए बालों की लंबाई बढ़ाने का एक पूरी तरह नैचरल, आसान और प्रभावी घरेलू नुस्खा लेकर आए हैं। खास बात यह है कि इस नुस्खे का असर सिर्फ 2 हफ्ते में आपके बालों को notice  करने लायक growth देगा साथ ही उनकी मजबूती और चमक को भी बढ़ाएगा।

hair growth oil

बनाने के लिए 3 जरूरी चीजें

सिर्फ इन तीन चीजों के साथ ही आपको एक hair growth oil  तैयार करना है। जो आपके बालों को पूरा पोषण देगा और उन्हें ग्रोथ करने में मदद करेगा।

  1. प्याज
  2. नलियाल तेल
  3. एलोवेरा

सबसे पहले प्याज का रस निकालें

hair growth oil  बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को छीलकर कद्दूकस कर लें। इसे सबसे महीने तरफ से कद्दूकस करें। आप चाहें तो मिक्सी में पीसकर और छानने के बाद भी इसका जूस निकाल सकती हैं। या फिर संभव हो तो जूसर से इसका रस निकाल लें। जो विधि भी आपको आसान लगे उसे अपनाएं आपको ताजे प्याज का जूस चाहिए।

अब ऐलोवेरा की बारी

अब आप ऐलोवेरा की पत्तियों को लेकर उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। ये टुकड़े बहुत बड़े या बहुत महीन नहीं होने चाहिए। बल्कि इन्हें सब्जी की तरह काट लें। मध्यम आकार में ताकि इनका सत्व आसानी से निकल सके। आप सभी  ingredients इतनी मात्रा में ले , जितना oil  बनाकर आप store  करना चाहते हैं। हालांकि हम सुझाव देंगे कि आप हर दो सप्ताह बाद नया तेल तैयार करें।

अब एक बर्तन में नारियल तेल लेकर उसे गर्म होने के लिए रखें। नारियल तेल की मात्रा इतनी होनी चाहिए कि ऐलोवेरा उसमें अच्छी तरह डूब जाए और अच्छी तरह पक सके। अब 5 मिनट के लिए ऐलोवेरा को तेल में पकने दीजिए, जब ये पूरी तरह पक जाए तो आंच बंद कर दें और तेल को ठंडा होने दें।

This is the next step

अब ठंडे हो चुके तेल को छान लें और फिर किसी spary  बोतल में भर लें। spary बोतल आपको market  में आराम से मिल जाएंगी। अब इसमें पहले से तैयार करके रखा हुआ प्याज का रस मिला लें। दोनों को अच्छी तरह हिलाकर मिश्रण तैयार करें। आपका बेहद आसान और पूरी तरह organic  hair growth oil  तैयार है।

अब आप सप्ताह में दो बार इस ऑइल को अपने बालों पर लगाएं। शैंपू करने से कम से कम 30 से 40 मिनट पहले इस तेल से अपने बालों की जड़ों और सिरों पर अच्छी तरह मसाज करें। इसके बाद अपनी पंसद के किसी भी माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

बालों को ऐसे सुखाएं

ध्यान रखें कि इस विधि को अपनाने के बाद बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें।hair dryer के उपयोग से बचें। क्योंकि इससे बाल damage  होते हैं और बालों को तेल से प्राप्त हुआ पोषण भी dryer की हीट के कारण अपना प्रभाव नहीं दिखा पाएगा। इसलिए बालों को naturally  सूखने दें।

गर्मी के मौसम में आप इस विधि का उपयोग सप्ताह में तीन बार भी कर सकते हैं। क्योंकि गर्मी के मौसम में हम लोग सर्दी के मुकाबले अपने बाल अधिक धोते हैं। इसलिए आप अच्छे result  के लिए सप्ताह में तीन बार भी इस तेल का उपयोग कर सकती हैं। समय की कमी हो तो हफ्ते में दो बार जरूर उपयोग करें, तभी मनचाहा परिणाम मिल पाएगा और बालों की लंबाई दिखाई देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *