महिलाओं को 40 की उम्र के बाद इनकी सहायता से बढ़ानी चाहिए अपनी इम्युनिटी, होगा लाभ।

महिलाओं को 40 की उम्र के बाद इनकी सहायता से बढ़ानी चाहिए अपनी इम्युनिटी, होगा लाभ।

 

आमतौर पर महिलाओं के शरीर में 40 के बाद कई तरह के बदलाव आतें है। इस उम्र के बाद महिलाओं की इम्युनिटी में भी कमी होने लगती है, जिस कारण वह कमज़ोर होने लगती है। 40 की उम्र के बाद महिलाओं को अपना इम्म्यून सिस्टम और मेटाबॉलिशम को स्वस्थ रखना बहुत जरुरी है। तो चलिए जानते है महिलाओं को कैसे फिट रहना चाहिए 40 की उम्र के बाद।

 

इस उम्र के बाद प्रतिदिन व्यायाम करना जरुरी है। महिलाओं को भोजन और डाइट का खास ख्याल रखना

बहुत जरुरी है। महिलाओं को अपनई इम्युनिटी सिस्टम को दुरुस्त रखना बहुत जरुरी है। नीचे दिए गए डायट को फॉलो कर के अपनी समस्या को दूर कर सकते है।

 

  1. अंडे का सेवन:-

अंडा विटामिन – डी, प्रोटीन और आयरन का अच्छा सोत्र है। अंडा महिलाओं के लिए और उनकी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है क्यूंकि महिलाओं के शरीर में आयरन और विटामिन – डी की कमी होती। यह कई अंडा पूरा करने में सक्षम है। अंडा मोटापा कम करने के लिए भी खाया जाता है। अंडे से दिल के दौरे का खतरा भी कम होता है।

 

  1. सेब:-

प्रतिदिन सुबह एक या दो सेब का सेवन जरूर करना चाहिए। सेब पेट के लिए बहुत अच्छा है और साथ ही साथ स्वस्थ के लिए शानदार है। यह कई तरह की बिमारियों से शरीर को दूर रखती है और इम्युनिटी को भी बढाती है। तभी तो कहते है, ‘दिन में एक सेब खाए, और डॉक्टर से दूर रहे’।

  1. योगर्ट:-

योगर्ट शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। योगर्ट में कई प्रकार के गुणी तत्व पाएं जातें है। योगर्ट में प्रोटीन और कैल्शियम जैसे कई तत्व पाएं जातें है। योगर्ट का सेवन दिन में एक बार जरूर करना चाहिए।

 

  1. चिया सीड्स:-

चिया सीड्स हड्डी को लिए बहुत फायदेमंद है। यह हड्डियों को मजबूत रखने में सार्थक है। चिया सीड्स में फाइबर, ओमेगा – 3, प्लांट बेस्ड प्रोटीन, मैग्नीशियम और फैटी एसिड होता है, जो बहुत लाभकारी है शरीर के लिए। चिया सीड्स का सुबह के समय सेवन करें। यह आपकी इम्युनिटी बढ़ने में काफी मददगार है।

 

  1. ऑयल फिश:-

फिश ऑइल शरीर के लिए बहुत गुणवान है। फिश ऑइल के लिए बहुत लाभकारी है। फिश ऑइल ओमेगा – 3 के लिए जाना जाता है। फिश में ओमेगा – 3 फटी एसिड बाहत अधिक मात्रा में पाया जाता है। ओमेगा – 3 हमारे दिमाग, हड्डियां, दिल इम्युनिटी आदि के लिए बहुत लाभदायक है। फिश ऑइल हमारे शरीर को कई बिमारियों से बचाता है।

 

  1. ड्राई फ्रूट्स:-

ड्राई फ्रूट्स शरीर में ऊर्जा को बढ़ता है। ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट, आदि होतें है। ड्राई फ्रूट्स भरपूर मात्रा में इम्युनिटी बढ़ते है। यह याद्दाश के लिए एक अच्छा सोत्र हैं। दिन में 2 से 3 बार इना सेवन जरूर करना चाहिए।

Leave a Comment