kali mirch ke fayde

        kali mirch ke fayde

 

काली मिर्च के फायदे –

 

काली  मिर्च स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा और बालों पर सकारात्मक असर दिखती है।  कई लोग काली मिर्च के टोटके अपनाते हैं, जो धन प्राप्ति या फिर शनि के प्रकोप से बचने में कारगर माने गए हैं।  काली मिर्च के टोटके वैज्ञानिक रूप से सही हैं या नहीं हम इसकी पुष्टि नहीं करते।  पहले हम स्वास्थ्य के लिए काली मिर्च के फायदे बताएंगे :

NGA Black Pepper Whole and Fresh (Kali Mirch) 250g: Amazon.in: Grocery & Gourmet Foods

 

पाचन:

काली मिर्च पाचन रस और एंजाइम को उत्तेजित करती करती है, जिसके पाचन शक्ति में सुधार आता है।  जब आप खाने के साथ काली मिर्च का सेवन करते है, तो इसका असर पाचन शक्ति पर ज्याद पड़ता है।  एक रिसर्च में यह साबित हो चूका है की काली मिर्च पेनक्रिएटिक एंजाइम पर सकारात्मक असर डालती है , जिससे पूरी पाचन प्रक्रिया बेहतर तरीके से काम करती है।

सर्दी-खांसी :

सर्दी-खांसी के लिए काली मिर्च का सेवन प्राचीन समय से किया जा रहा है।  इसमें एंटीबैक्टीरिल गुण होते हैं, जो आपको सर्दी-खांसी से राहत दिलाने में थोड़ी-सी काली मिर्च का पाउडर मिलाकर सेवन करते हैं, तो आपको सर्दी-खांसी से राहत मिल सकती हैं।

इंफेक्शन :

काली मिर्च में एंटीबैक्टीरियल तत्व होते है, जो आपको इंफेक्शन से बचाने में मदद करते है।  एक दक्षिणअफ़्रीकी अध्ययन के अनुसार, काली मिर्च में मौजूत लार्विसाइडल प्रभाव मच्छरों से होने वाले संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद करता है।

कैंसर :

अध्ययनों से पता चला है की काली मिर्च में मौजूत पिपेरिन कई तरह के कैंसर से बचाने में मदद करता है। पिपेरिन आपकी आंतों में सेलेनियम, करक्यूमिन, बीटा-कैरोटीन और बी विटामिन जैसे कई पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है।  ये ऐसे पोषक तत्व हैं, जो अंत के स्वास्थय और कैंसर की रोकथाम के लिए जरुरी है।

 

 

 

गैस :

काली मिर्च में कार्मिनेटिव गुण होते हैं, जो गैस की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं।  यह पेट फूलना और पेट के दर्द में भी कारगर होती है।  गैस जैसी समस्या होने पर आप अपने खाने में काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं

भूख बढ़ाए :

कई अध्ययनों में यह सामने आया है की काली मिर्च की गंध भर ही भूख को बढ़ाने का काम करती है।  जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या है,

उनके लिए काली मिर्च बेहद फायदेमंद हो सकती है।  इसके लिए आप आधा चम्मच काली मिर्च और गुण का गुड़ का पाउडर मिलाएं और इस्तेमाल करें।

Leave a Reply